कार्रवाई / फेमा उल्लंघन को लेकर चाहना ट्रेवल्स पर ईडी का छापा, केस दर्ज



ED's raid on Chahana Travels
X
ED's raid on Chahana Travels

  • ट्रेवल संचालक मनोज माहेश्वरी पर विदेशी मुद्रा हवाला के जरिए इधर से उधर करने का आरोप
  • इसके लिए उसने रिश्तेदारों और कर्मचारियों के नाम से खाते खुलवाए और बेनामी लेनदेन किया

Dainik Bhaskar

Sep 14, 2019, 06:29 AM IST

रायपुर. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) रायपुर की टीम ने चाहना टूर एंड ट्रेवल्स के संचालक मनोज माहेश्वरी के ठिकानों पर रायपुर व राजनांदगांव में छापे मारे। गुरुवार रात छापेमारी विदेशी मुद्रा विनिमय प्रबंधन कानून (फेमा) एक्ट के तहत की गई, केस भी दर्ज कर लिया गया है। मनोज विदेशी मुद्रा हवाला के जरिए इधर से उधर करता था। इसके लिए उसने रिश्तेदारों और कर्मचारियों के नाम से खाते खुलवाए और बेनामी लेनदेन किया।


साहना ट्रेवल्स विदेशों में पिकनिक और क्रूज टूर ऑपरेट कराती है। ईडी के अनुसार ट्रेवल्स टूर के जरिए कालाधन खपवाने के काम में लगी है। ट्रेवल्स एक टूर बेलारूस ले जाने वाला था, इससे पहले छापेमारी हो गई और वह टूर भी जांच के दायरे में आ गया है। ईडी की टीम गुरुवार देर शाम माहेश्वरी के अशोका रत्न स्थित घर और क्रिस्टल ऑर्किड स्थित आॅफिस पहुंची। वहां कारोबार से संबंधित दस्तावेज खंगाले जा रहे हैं और कर्मचारियों से पूछताछ भी चल रही है।

 

छापे के समय मनोज माहेश्वरी एयरपोर्ट पर थे, उन्हें फोन कर बुलाया गया। ऐसी जानकारी सामने आ रही है कि ट्रेवल्स शौकीन लोगों को जुआ खेलने के लिए विदेश भी ले जाती थी। इनमें रायपुर के अलावा गुजरात व अन्य राज्यों के लोग शामिल हैं। इसके लिए प्रत्येक व्यक्ति से 10 लाख रुपए लिए जाते थे। जुआरियों पर भी ईडी शिकंजा कसने की तैयारी में है। जांच में ईडी को 30 हजार डॉलर कीमत की विदेशी मुद्रा मिली है, इसे सीज कर लिया गया है। साथ ही ट्रेवल्स के माॅरीशस में एक पार्टनर की भी जानकारी मिली है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना