छत्तीसगढ़ / सिग्नल तोड़ते ही हर रोज आएगा कॉल... आपने तोड़ा है कानून, जल्द से जल्द भरिए चालान

Everyday calls will come as soon as the signal is broken ... You have broken the law, fill the challan as soon as possible
X
Everyday calls will come as soon as the signal is broken ... You have broken the law, fill the challan as soon as possible

दैनिक भास्कर

Dec 08, 2019, 12:39 AM IST

प्रमोद साहू | रायपुर . राजधानी के चौराहों पर सिग्नल तोड़ने या ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने वालों को अब मोबाइल पर मैसेज और फोन आएगा। कॉल सेंटर से फोन करने वाला बताएगा कि आपने कहां और किस तरह से ट्रैफिक नियम तोड़ा है। उसके बाद घरों में ई-चालान भेजा जाएगा। नियम तोड़ने वाले जब तक चालान अदा नहीं करेंगे, उनके मोबाइल पर रोज सुबह 11-12 बजे के बीच वॉइस मैसेज आएगा। उसमें चालान अदा करने की याद दिलायी जाएगी। चालान जमा नहीं करने तक ये सिस्टम चलता रहेगा। रायपुर में जल्द ही राज्य का पहला हाईटेक सिस्टम शुरू किया जाएगा। इसके लिए कई बड़ी कंपनियों ने रायपुर पुलिस से संपर्क किया है। कुछ कंपनियों ने इस सिस्टम का डेमो भी दिया है। अफसरों के अनुसार यह सिस्टम ज्यादा खर्चीला भी नहीं है। ट्रैफिक सिस्टम सुधरने के साथ पुलिस की कमाई भी बढ़ेगी।


पुलिस अधिकारियों ने बताया कि ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों का कैमरे से फुटेज निकालकर ई-चालान बनाया जाता है। गाड़ी नंबर से मालिक की जानकारी निकालकर चालान को घर भेजी जा रही है, लेकिन लोग रिसीव नहीं कर हैं। अगर मकान के बाहर चस्पा किया जाता है तो उसे फाड़कर फेंक रहे हैं। बाद में यही कहते हैं कि उन्हें चालान नहीं मिला है। कई लोग चालान जमा करना भूल जाते हैं। इसलिए ये नया सिस्टम बनाया जा रहा है, जो लोगों को लगातार याद दिलाता रहेगा कि आपने चालान नहीं अदा किया है।  

कैसे काम करेगा नया सिस्टम  

पूरा सिस्टम आईटीएमएस के कंट्रोल रूम दक्ष से संचालित होगा। नए सिस्टम के लिए सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है। यह आईटीएमएस के साथ आरटीओ से लिंक रहेगा। उसमें सिर्फ गाड़ी का नंबर और नियम उल्लंघन की जानकारी टाइप करनी होगी। आरटीओ में गाड़ी मालिक का जो मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड रहेगा, उसमें मैसेज जाएगा। फिर कॉल भी जाएगा किया जाएगा। सॉफ्टवेयर रोज सुबह ऑटोमेटिक चालान जमा करने के लिए वॉइस मैसेज भेजेगा। रोज गाड़ी के मालिक को एक निर्धारित समय में याद दिलाया जाता रहेगा। ताकि वे जल्द से जल्द जाकर चालान जमा कर सके। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि कोई मैसेज जाने के बाद इंकार नहीं कर पाएंगे कि उन्होंने ट्रैफिक नियम नहीं तोड़ा है। चालान मिलने से कोई इनकार भी नहीं कर पाएगा। जुर्माना जमा होने के बाद भी उन्हें पुलिस मैसेज करेगी और नियम पालन करने का निर्देश देगी।

शहर के 55 चौक-चौराहों पर लगा है हाईटेक कैमरे 
शहर के 55 से ज्यादा चौक-चौराहों पर 600 से ज्यादा हाईटेक कैमरे लगे हैं। ये सभी दक्ष कंट्रोल रूम से जुड़े हैं। वहां पर रोज रिकॉर्डिंग होती है। इसमें चौक से गुजरने वाले हर वाहनों का फुटेज रहता है। चौराहे पर नियम का उल्लंघन करने वाले अलग से नजर आ जाते हैं। कंट्रोल रूम में 24 घंटे पुलिस के जवान तैनात रहते हैं। वे ही ई-चालान जनरेट करते हैं। फुटेज से आटोमैटिक ई-चालान बन जाता है।

कैश पेमेंट बंद, कार्ड से वसूल रहे जुर्माना
रायपुर ट्रैफिक पुलिस ने जुर्माना कैश में लेना बंद कर दिया है। कार्ड और ऑनलाइन पेमेंट लिया जा रहा है। इसलिए सभी ट्रैफिक टीआई को स्वाइप मशीन दी गई है। ऑफिस में भी जुर्माना वसूलने के लिए मशीन रखी गयी है। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि चालान जमा करने वाले एटीएम कार्ड लेकर आए। कैश में पुलिस ने पेमेंट बंद कर दिया है।


मैसेज से देंगे चालान की जानकारी
 ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के मोबाइल पर जल्द ही मैसेज भेजा जाएगा। इसके लिए सिस्टम बनाया जा रहा है। कुछ कंपनियों ने डेमो दिया है। 
 शेख आरिफ हुसैन, एसएसपी

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना