छत्तीसगढ़ / हमसफर ट्रेन में खत्म होगा फ्लाइट जैसा फ्लेक्सी फेयर



Flexi fair like flight will end in Humsafar train
X
Flexi fair like flight will end in Humsafar train

  • ट्रेन में बर्थ खाली रहने के बाद रेलवे ने लिया फैसला, दो महीने बाद ही नया सिस्टम
  • वर्तमान में हमसफर एक्सप्रेस की आधी बर्थ में डायनेमिक व फ्लेक्सी फेयर सिस्टम लागू

Dainik Bhaskar

Oct 23, 2019, 08:50 AM IST

रायपुर . दुर्ग से ह. निजामुद्दीन के बीच चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस का किराया घटाने की तैयारी है। सुपरफास्ट की जगह अब मेल-एक्सप्रेस ट्रेन के किराए को लागू करने का निर्णय हुआ है। ऐसे मेंं अब रायपुर से निजामुद्दीन (दिल्ली) जाने वाले यात्रियाें काे सामान्य सुपरफास्ट ट्रेन जितना किराया देना होगा। वर्तमान में हमसफर एक्सप्रेस की आधी बर्थ में डायनेमिक व फ्लेक्सी फेयर सिस्टम लागू है, जिसमें सीट कम होने पर डेढ़ गुना तक किराया यात्रियों को देना पड़ता है। अब रेलवे प्रशासन ने बड़ा फैसला लेते हुए हमसफर एक्सप्रेस में डायनेमिक फेयर सिस्टम को समाप्त कर दिया है। 


रेलवे अफसरों के अनुसार यह नया सिस्टम दिसंबर महीने के अंत तक लागू कर दिया जाएगा। ऐसे में यात्रियों को सभी बर्थ के लिए एक ही किराया देना होगा। साथ ही तत्काल टिकट सिस्टम को भी सामान्य ट्रेनों जैसा कर दिया गया है। ऐसे में हमसफर एक्सप्रेस का टिकट लेने पर करीब 500 से 900 रुपए तक की बचत यात्रियाें की होगी। रेलवे अफसरों ने बताया कि हमसफर एक्सप्रेस का बेस किराया कम करने और डायनेमिक फेयर खत्म करने से यात्रियों को बड़ी सुविधा मिलेगी। सामान्य ट्रेनों के किराए में अाधुनिक सुविधाओं से लैस हमसफर एक्सप्रेस में यात्री सफर कर सकेंगे।


120 दिन बाद नया सिस्टम लागू : किसी भी ट्रेन में आरक्षित टिकट की बुकिंग 120 दिन अर्थात करीब चार महीना पहले कराने की सुविधा है। अफसरों ने बताया कि 120 दिन पहले तक यात्रियों ने टिकट बुक कर ली है। इसके बाद ही नए सिस्टम को हमसफर एक्सप्रेस में लागू किया जाएगा। दिसंबर-जनवरी महीने से यात्रियों को हमसफर में कम किराया देना होगा और इसी के साथ इस ट्रेन के सभी बर्थ के लिए एक सामान शुल्क लागू कर दिया जाएगा। इस ट्रेन में भी यात्री चार महीने बाद तक का रिजर्वेशन करा सकेंगे। 
 

मिलेंगी यह सुविधाएं 

  •  हमसफर में डायनेमिक फेयर समाप्त कर स्थाई किराया। 
  • बेस शुल्क 10 फीसदी घटने से किराया सौ रुपए कम।
  • थर्ड एसी के साथ अब स्लीपर कोच भी जोड़े जाएंगे।   
  • तत्काल टिकट में भी होगा सामान्य ट्रेनों जैसा सिस्टम। 
  • टिकट कैंसिल करने पर रिफंड के सामान्य नियम होंगे लागू।
  • पहला रिजर्वेशन चार्ट जारी होने के बाद करेंट बुकिंग की सुविधा।


जोड़े जाएंगे स्लीपर कोच भी : केवल थर्ड एसी कोच के साथ चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस में अब स्लीपर कोच भी जोड़े जाएंगे। अफसरों ने बताया कि दुर्ग-निजामुद्दीन हमसफर 18 काेच के साथ चलती है। 
इसमें अभी चार कोच जोड़ने की गुंजाइश है। दिल्ली रूट पर जाने वाले यात्रियों की जरूरत को देखते हुए इस ट्रेन में स्लीपर कोच जोड़कर रवाना किया जाएगा। स्लीपर डिब्बा भी एलएचबी होगा और इसमें यात्रियों को सभी आधुनिक सुविधाएं मिलेगी। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना