पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Gariaband News Naxalites Set Fire To The Tandupta Godown After Making Guards Hostage

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चौकीदारों को बंधक बनाकर नक्सलियों ने तेंदूपत्ता गोदाम में लगाई आग

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नक्सलियों ने तेंदूपत्ता गोदाम में लगाई आग। - Dainik Bhaskar
नक्सलियों ने तेंदूपत्ता गोदाम में लगाई आग।
  • मैनपुर स्थित नाउमूड़ा तेंदूपत्ता गोदाम नंबर 3 को हथियारबंद नक्सलियों ने बनाया निशाना 
  • नक्सलियों के जाने के बाद चौकीदार ने रेंजर को दी सूचना, दो करोड़ के नुकसान का अनुमान

गरियाबंद. नक्सलियों ने मंगलवार आधी रात के करीब राज्य सरकार के तेंदुपत्ता गोदाम में आग लगा दी। बड़ी संख्या में पहुंचे हथियाबंद नक्सलियों ने वहां तैनात चौकीदारों को बंधक बना लिया और फिर गोदाम को आग के हवाले कर दिया। नक्सलियों के जाने के बाद चौकीदार ने इसकी सूचना रेंजर को दी। सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम, फायर ब्रिगेड और पुलिस समेत प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंच गए। दमकल की गाड़ियां लगातार प्रयास कर रही हैं, लेकिन 15 घंटे बीत जाने के बावजूद आग पर काबू नहीं पाया जा सका है। अब धमतरी से भी फायर ब्रिगेड बुलाई गई है। आग के चलते बड़ी संख्या में तेंदूपत्ता बोरा जलकर खाक हो गए। इससे करीब 9 करोड़ रुपए के नुकसान अब तक हो चुका है। 

1) गोदाम में तीन चौकीदार कर रहे थे ड्यूटी, पुलिस बोली-लेवी वसूलने में नाकाम नक्सलियों ने की करतूत

जानकारी के मुताबिक, मैनपुर स्थित नाउमूड़ा में सरकारी तेंदूपत्ता गोदाम नंबर 3 बना हुआ है। मंगलवार रात करीब 12 बजे 15 से 20 की संख्या में हथियारबंद नक्सली पहुंच गए और उन्होंने ड्यूटी पर तैनात तीन चौकीदारों को बंधक बना लिाया। इसके बाद गोदाम में आग लगा दी। आग लगाने के बाद नक्सली कुल्हाड़ीघाट की ओर भाग निकले। नक्सलियों के जाने के बाद चौकीदार ने इसकी सूचना रेंजर दशरथ सिन्हा को दी। उन्होंने पुलिस और उच्चाधिकारियों को सूचित किया। थोड़ी ही देर में एसपी एमआर अहिरे पूरे अमले के साथ मौके पर पहुंच गए। 

फायर ब्रिगेड भी मौके पर बुलाया गया, लेकिन तब तक गोदाम में रखे 15 हजार मानक बोरा तेंदूपत्ता जलकर राख हो चुका था। तब बताया गया कि आग में करीब 1.75 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। हालांकि इसके बाद भी आग सुलगती रही और थोड़ी देर बाद फिर भड़क उठी। इसके बाद से फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग पर काबू पाने का प्रयास कर रही हैं, लेकिन शाम 5 बजे तक स्थिति पर नियंत्रण नहीं हो सका है।

इसके बाद धमतरी से भी फायर ब्रिगेड बुलाई जा रही है। नुकसान का आकलन करने वन संरक्षक आर संजीता रायपुर से मैनपुर पहुंच गई हैं। वहीं डीएफओ ने बताया 9.35 करोड़ का नुकसान हो गया है। उन्होंने बताया कि पिछले 2 साल का भी तेंदूपत्ता इस गोदाम में पड़ा था। गोदाम नंबर 3 में ठेकेदारों के अलावा सरकारी पत्ता भी रखा हुआ था। फिलहाल मामले की जांच की जा रही है। 

बताया जा रहा है कि नक्सलियों की मैनपुर डिविजन कमेटी इलाके भर के तेंदूपत्ता संग्रहन के एवज में हर साल लेवी के रूप में मोटी रकम की वसूली कर लेती थी। इस बार पुलिस ने इसे रोकने विशेष अभियान चलाया था। संग्रहन के दरम्यान ही नक्सलियों के नेटवर्क को भी ध्वस्त कर दिया गया। एसपी एमआर अहिरे का भी मानना है कि इस बार वसूली नहीं करने के कारण इस तरह की करतूत को नक्सलियों ने अंजाम दिया है। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser