--Advertisement--

छत्तीसगढ़ / छत पर बिना मिट्टी के सालभर उगाएं फूल और सब्जी, खर्च सिर्फ 40 हजार

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 12:33 AM IST


Growing flowers and vegetables without soil on the roof
X
Growing flowers and vegetables without soil on the roof

  • किसानों ने हाइड्रोपोनिक सिस्टम बनाया

संदीप राजवाड़े,  रायपुर . राजधानी में किसानों के एक संगठन ’एग्रीकॉन ’ ने घर की छत पर बिना मिट्टी सब्जी और फूल पैदावार करने का हाइड्रोपोनिक सिस्टम बनाया है। इसके माध्यम से छत पर सालभर अलग-अलग फूल और सब्जियां उगाई जा सकती हैं। यह पूरी तरह से आर्गेनिक है और पानी की खपत भी बहुत कम  होती है। किसानों का यह संगठन दो महीने की मेहनत के बाद अब इसे रायपुर के गांधी उद्यान में शुरू हो रही फल-फूल प्रदर्शनी में पहली बार लोगों के सामने लाने वाला है। यहां इसके सेटअप-फंक्शन के बारे में बताया जाएगा।

मिट्टी की तुलना में 75 फीसदी ज्यादा पैदावार

  1. इस सेटअप को दो महीने में संगठन के सदस्यों की मदद से तैयार किया गया है। यह पूरा हाइड्रोपोनिक सिस्टम मिट्टी की तुलना में 75 फीसदी ज्यादा पैदावार करता है। इसमें सिर्फ पानी और पौधों के लिए जरूरी घुलनशील पोषक तत्व मिलाया जाता है। हालांकि पौधे को पहले कोकोपिठ में उगाया जाता है। सेटअप पर 40 से 50 हजार रुपए लागत आती है। एक बार लगने के बाद इसे लंबे समय तक उपयोग किया जा सकता है।

  2. बस्तर में काजू और रायपुर, बिलासपुर में आर्गेनिक खेती की गई

    वर्तमान में रायपुर, बस्तर, महासमुंद, बिलासपुर समेत प्रदेशभर के अलग-अलग जिलों के 1100 किसान इससे जुड़े हुए हैं। बस्तर में काजू और रायपुर-बिलासपुर में आर्गेनिक सब्जियों की खेती कर बिक्री की जा रही है। 15 बाई 10 की साइज में 11 पाइप के जरिए सेटअप बना है। - डॉ. संकेत ठाकुर, संस्थापक सदस्य, एग्रीकॉन

     

Astrology
Click to listen..