छत्तीसगढ़ / राजधानी में सुबह जमकर बारिश, दिनभर हल्की धूप-बदली, शाम को आउटर में ताबड़तोड़ ओले गिरे

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि मंगलवार को भी राजधानी में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि मंगलवार को भी राजधानी में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।
X
मौसम विज्ञानियों का कहना है कि मंगलवार को भी राजधानी में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।मौसम विज्ञानियों का कहना है कि मंगलवार को भी राजधानी में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

  • सुबह करीब आधे घंटे तक झमाझम बारिश के बाद शाम को ताबड़तोड़ ओले बरसे
  • एक-डेढ़ सेंटीमीटर तक के व्यास ओले रात 8 बजे से शुरू हुए और पौन घंटे तक गिरते रहे

दैनिक भास्कर

Feb 25, 2020, 01:37 AM IST

रायपुर . राजधानी में सुबह करीब आधे घंटे तक झमाझम बारिश के बाद शाम को ताबड़तोड़ ओले बरसे। रात 8 बजे ओले गिरने शुरू हुए और करीब पौन घंट तक जारी रहे। एक-डेढ़ सेंटीमीटर तक के व्यास वाले ओलों ने खुले में रखे कमजोर सामान पर जमकर कहर बरपाया। घरों और बगीचों में लगे आम के पेड़ों में छाए बौर भी ओलों की वजह से गिर पड़े। जिस वक्त सेजबहार और आसपास ओले गिर रहे थे, घने शहर में तेज बारिश हुई। आउटर से लगे शंकरनगर में भी ओले गिरने की सूचना है।


मौसम विज्ञानियों का कहना है कि मंगलवार को भी राजधानी में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। दक्षिणी छत्तीसगढ़ में बने चक्रवात की वजह से समुद्र से आ रही नमी वाली हवा के कारण राजधानी समेत पूरे प्रदेश में मौसम बदला हुआ है। सोमवार की सुबह राजधानी में जमकर बादल बरसे। सुबह करीब दस बजे शुरू हुई बारिश करीब आधे घंटे तक जारी रही। इस दौरान लगभग तीन मिमी पानी गिरा।

दोपहर में धूप थी, इसीलिए गहराए बादल

शहर में सुबह हुई अच्छी बारिश के बाद आसमान लगभग साफ हो गया। दोपहर में धूप भी आती-जाती रही। इस वजह से तापमान 27 डिग्री तक पहुंच गया। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार धूप और तापमान बढ़ने की वजह से शहर और आसपास स्थानीय तौर पर कम दबाव का सिस्टम बन गया। इस वजह से नमी तेजी से पहुंची। बादल काफी ऊंचाई पर (करीब 5 किमी) थे। वहां तापमान कम होने की वजह से ये ओले के रूप में अाउटर में बरसे। विशेषज्ञों का कहना है कि ओले गिरने की संभावनाएं मंगलवार को भी बनी हुई हैं। जिस इलाके में दिनभर धूप की वजह से तापमान में सामान्य से कुछ अधिक वृद्धि होगी, वहां दोपहर के बाद लोकल लो-प्रेशर एरिया डेवलप हो जाएगा। इस वजह से आसपास से नमी तेजी से आएगी। इस वजह से एकाध जगह फिर ओलावृष्टि हो सकती है।  जहां ओले नहीं गिरेंगे, वहां तेज हवा और गरज-चमक के साथ कुछ देर के लिए तेज बारिश के भी अासार हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना