छत्तीसगढ़ / सीरियल ब्लास्ट की तैयारी में थे नक्सली, दंतेवाड़ा और बीजापुर से आईईडी बरामद



बम को निष्क्रिय करने के बाद हुआ गड्‌ढा बम को निष्क्रिय करने के बाद हुआ गड्‌ढा
X
बम को निष्क्रिय करने के बाद हुआ गड्‌ढाबम को निष्क्रिय करने के बाद हुआ गड्‌ढा

  • दंतेवाड़ा के पोटाली कैंप के पास 7 किलो का बम बरामद 
  • बिजापुर के गंगालूर में 3 आईईडी को जवानों ने किया डिफ्यूज 

Dainik Bhaskar

Nov 19, 2019, 07:52 PM IST

दंतेवाड़ा. बस्तर के अंदरूनी इलाकों में बढ़ती सुरक्षा बलों की धमक को नक्सली बर्दाश्त नहीं कर कर पा रहे। यही वजह है कि मंगलवार को बीजापुर और दंतेवाड़ा में सुरक्षा बलों ने नक्सलियों के मंसूबों का खुलासा किया। इन इलाकों में फोर्स को नुकसान पहुंचाने नक्सलियों ने ताकतवर बम लगा रहे थे। बीजापुर के गंगालूर में साप्ताहिक बाजार लगता है। यहां लोग बड़ी तादाद में पहुंचते हैं। भीड़ की वजह से सुरक्षा के लिए जवान भी मौजूद रहे हैं। इसे निशाना बनाने नक्सलियों ने यहां तीन-तीन आईईडी लगा रखी थी। दंतेवाड़ा में पोटाली कैंप के पास से जवानों को 7 किलो बम मिला, जिसे जमीन में दबाकर रखा गया था।

बमों को किया गया निष्क्रिय

  1. दंतेवाड़ा के पोटाली के पटेलपारा में नक्सलियों का प्लांट किया हुआ आईईडी मिला।  इस विस्फोटक को देख जवानों तुरन्त ही बीडीएस की टीम को सूचित किया। टीम ने इसे निष्क्रिय किया। बताया जा रहा है इस विस्फोटक से जवानों को बड़ा नुकसान हो सकता था। यहां कैम्प खुलने के बाद जवानों की टीम पोटाली, नीलावाया सहित पास के गांवों में ग्रामीणों की मदद के लिए पहुंच रही है। पोटाली में हर दिन अलग-अलग पारों में सिविक एक्शन कार्यक्रम जवान कर रहे हैं, ग्रामीणों को सामान बांट रहे हैं। पोटाली में जवानों के डेरा डालने के बाद नक्सली इन्हें नुकसान पहुंचाने अब बम प्लांट करना शुरू कर दिया है। एसपी डॉ अभिषेक पल्लव ने बताया कि जवानों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है यहां कैम्प खुलने से नक्सली बौखला चुके हैं।

  2. 22 नवम्बर को पोटाली में पुलिस ने कबड्डी प्रतियोगिता आयोजित की थी जिसमें अफसरों को भी शामिल होना तय था। लेकिन अब खबर मिली है कि इस कार्यक्रम को फिलहाल पुलिस ने स्थगित करने का मन बनाया है।  फिलहाल यहां हालात बेहद सामान्य होने का इंतज़ार किया जा रहा है। बीजापुर के कुरसमपारा में नक्सलियों द्वारा लगाए तीन आईईडी को डिफ्यूज कर जवानों एक बड़ी वारदात टाल दी। जवान इन तीनों बमों को डिफ्यूज करने के बाद और भी बमों की तलाश में शाम तक जुटे थे। एसपी दिव्यांग पटेल ने बताया कि मंगलवार को साप्ताहिक हाट था। थाने से करीब डेढ़ किमी दूर जवानों ने तीन आईईडी बम ढूंढे। इन्हें खोदकर निकालना खतरनाक और मुश्किल था इस वजह से इन्हें डिफ्यूज कर दिया गया।
     

    DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना