अपराध / पांच लाख का इनामी नक्सली पकड़ा गया, विधायक भीमा मंडावी की हत्या में था शामिल



गिरफ्तार नक्सली। गिरफ्तार नक्सली।
X
गिरफ्तार नक्सली।गिरफ्तार नक्सली।

  • ये नक्सली लंबे समय से मलंगिर एरिया कमेटी में सक्रिय रहा है 
  • नक्सली को पुलिस ने जिला जेल के पास से गिरफ्तार किया है 
     

Dainik Bhaskar

May 17, 2019, 05:23 PM IST

दंतेवाड़ा. विधायक भीमा मंडावी की हत्या में शामिल नक्सली को शुक्रवार को पुलिस ने गिरफ्तार किया। वह यहां जेल में बंद नक्सलियों से उनका रिश्तेदार बनकर मिलने आया था। गिरफ्तार नक्सली का नाम जीवन उर्फ हेमला उर्फ बदलू है। उस पर 5 लाख रुपए का इनाम था।

 

सुकमा के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सलभ सिन्हा को सूचना मिली थी कि दंतेवाड़ा जेल में बंद नक्सलियों से कुछ नक्सली उनके रिश्तेदार बनकर मिलने आ रहे हैं। उन्होंने ये जानकारी दंतेवाड़ा एसपी अभिषेक पल्लव को दी।  अभिषेक पल्लव ने नक्सलियों को पकड़ने के लिए एक टीम गठित की।

 

इस टीम को जेल के पास 3-4 संदिग्ध खड़े नजर आए। पुलिस की नजर पड़ते ही वे वहां से जाने लगे। इसके बाद पुलिस ने घेराबंदी की तो तीन नक्सली मौके से फरार हो गए जबकि जीवन उर्फ हेमला पकड़ा गया। पकड़े गए नक्सली पर विधायक भीमा मंडावी की हत्या समेत 15 से ज्यादा नक्सली वारदातों में शामिल होने का आरोप है।

 

9 अप्रैल को हुई थी विधायक की हत्या

दंतेवाड़ा के पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पकड़ा गया नक्सली जीवन मलंगिर एरिया कमेटी में सक्रिय था और 9 अप्रैल को कुआकोंडा थाना इलाके के श्यामागिरी में आईईडी लगाकर भाजपा विधायक भीमा मंडावी की हत्या करने में शामिल था। इस हमले में भाजपा विधायक और उनके ड्राइवर की जान चली गई थी और 3 पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे।

 

इसके बाद दंतेवाड़ा के मड़कामीरास में 2 मई को हुई मुठभेड़ में हत्या के मास्टरमाइंड माधवी उर्फ मुय्या को सुरक्षा बलों ने मार गिराया था। इससे पहले 18 अप्रैल को नक्सली कमांडर वर्गीस को मार गिराया था। वह भी विधायक के हमले की साजिश में शामिल था।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना