छत्तीसगढ़ / एमजी रोड की गलियां फिर वन-वे, सदर के लिए भी चर्चा, चार त्योहारी बाजारों में अस्थायी पार्किंग



MG Road streets again one-way, discussion for Sadar, temporary parking in four festive markets
X
MG Road streets again one-way, discussion for Sadar, temporary parking in four festive markets

  • बाजारों के अासपास खाली प्लाट ढूंढ रही पुलिस, सारे इंतजाम सोमवार से

Dainik Bhaskar

Oct 10, 2019, 01:08 AM IST

रायपुर . त्योहारी सीजन में बाजारों में भीड़ के बावजूद लोगों को ज्यादा परेशानी न हो, इसलिए पुलिस जयस्तंभ चौक से एक किमी के दायरे का ट्रैफिक सिस्टम 15 दिन के लिए बदलने जा रही है। इस दौरान बड़ी समस्या पार्किंग ही रहती है, इसलिए पुलिस ने चार बड़े बाजारों मालवीय रोड, सदरबाजार, एमजी रोड और पंडरी कपड़ा मार्केट में मौजूदा पार्किंग को व्यवस्थित करने के साथ-साथ अस्थायी पार्किंग की तलाश भी शुरू कर दी है। इन बाजारों में तथा अासपास जिनके भी खाली प्लाट हैं, 15 दिन के लिए वहां पार्किंग इंतजाम किए जाएंगे। घने शहर का ट्रैफिक कंट्रोल में रहे, इसलिए एमजी रोड और केके रोड के बीच की 4 गलियां वन-वे कर दी जाएंगी। सदर बाजार को भी वन-वे करने के लिए पुलिस वहां के कारोबारियों से बातचीत कर रही है। सारे इंतजाम सोमवार, 15 अक्टूबर से लागू करने की तैयारी है। 


अाला पुलिस अफसरों ने बुधवार को कुछ ऐसे इलाकों का सर्वे किया है, जहां त्योहारी सीजन में खासी भीड़ रहती है। सर्वे गुरुवार को भी चलेगा। चारों बाजारों का निरीक्षण भी किया जा रहा है। इसके बाद पुलिस वहां के कारोबारियों के साथ बैठक करेगी ताकि ट्रैफिक और पार्किंग को लेकर उनके सुझाव मिल सकें। इसी अाधार पर वहां के ट्रैफिक इंतजाम किए जाएंगे। कारोबारियों को पुलिस इस बात के लिए राजी कर रही है कि सारे इंतजाम सख्ती से लागू करेंगे ताकि अव्यवस्था न फैले और जाम भी न लगे। क्योंकि त्योहारी सीजन में जयस्तंभ चौक के अासपास एक सड़क भी जाम हुई तो पूरा बाजार अस्त-व्यस्त हो जाता है।

 

मेन रोड पर कारों को अनुमति लेकिन पार्क होने से रोकेगा स्क्वाड : इस बार सभी बाजारों की मुख्य सड़कों पर पुलिस कारों को भी प्रवेश देने की तैयारी में है। पिछले कई साल से इन बाजारों, खासकर मालवीय रोड पर दिवाली के हफ्ता-दस दिन पहले कारें भी बैन कर दी जाती रही हैं। अफसरों का कहना है कि बाजार के आसपास पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था की जा रही है। सख्ती सिर्फ इस बात पर होगी कि कारें सड़क से सीधे पार्किंग में जाएं। वहां उतरकर लोग बाजार अाएं। अभी कारें सड़क पर ही रोककर लोग उतरते हैं और मौका पाकर शापिंग भी कर लेते हैं। इसे रोकने के लिए बाइक स्क्वॉड बनाया जा रहा है। स्क्वॉड में 30 बाइक रहेगी। इन बाइक को प्रमुख बाजार में रखा जाएगा, जो गलियों में भी जाकर वहां की व्यवस्था को भी सुधारेंगे। ये स्क्वाड सड़कों पर किसी भी स्थिति में कारों को 30 सेकंड भी खड़ा होने नहीं देंगे। कोई भी कार पकड़ी गई तो उसके कागज सीधे कोर्ट में पेश कर दिए जाएंगे, ताकि नए परिवहन नियमों के अनुसार जुर्माना हो सके।

 

ऑटोरिक्शे रहंेगे प्रतिबंधित : त्योहार के दौरान प्रमुख बाजारों में ऑटो प्रतिबंध किया जाएगा। खासतौर पर मालवीय रोड और सदरबाजार में। इन बाजारों में ऑटो को रोकने के लिए बेरीकेड्स लगाए जाएंगे। जयस्तंभ चौक, कोतवाली, शास्त्री बाजार और शद्दाणी चौक पर ऑटो को रोक दिया जाएगा। यहां सवारी को पैदल जाना होगा। इसी तरह अन्य बाजारों में भी व्यवस्था की जाएगी। भीड़ बढ़ने पर ई-रिक्शा को भी बाजार में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। 


कैमरे से रखी जाएगी नजर : कैमरे से बाजार की ट्रैफिक व्यवस्था में नजर रखी जाएगी और इसी आधार पर पुलिस कार्रवाई भी करेगी। आईटीएमएस से नो पार्किंग में खड़ी गाड़ियों पर ई-चालान भेजा जाएगा। क्योंकि प्रतिबंध के बाद भी नो पार्किंग पर ही लोग गाड़ी खड़ी करके चले जाते हैं। इसलिए त्योहार के दौरान कार्रवाई बढ़ाई जाएगी। गुरुवार से शहर के प्रमुख बाजारों में पुलिस और निगम मिलकर अभियान शुरू करेंगे। सड़क पर दुकान लगाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।


वन-वे में गार्ड होंगे तैनात : एमजी रोड और केके रोड के बीच की चारों गलियों को पुलिस 15 दिन के लिए वन-वे करेगी। इन गलियों को दो साल पहले स्थायी रूप से वन-वे किया गया था, लेकिन बाद में इसे खोल दिया गया था। यह सिस्टम अस्थायी रूप से फिर लागू किया जाएगा। वन-वे पर अमल के लिए पुलिस यहां निजी कर्मचारियों को तैनात करने जा रही है। अफसरों ने बताया कि सदर बाजार को भी वन-वे करने का प्रस्ताव है। लेकिन कारोबारियों की सहमति के बाद ही वहां सिस्टम लागू करेंगे।

 

अस्थाई पार्किंग की तैयारी : बाजारों के भीतर अस्थाई पार्किंग बनाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए निजी खाली प्लॉट तलाशे जा रहे हैं। अधिकांश जगह ये मिल भी गए हैं । इनके मालिकों से आग्रह किया जा रहा है कि 15 दिन के लिए पार्किंग की अनुमति दें। सतीश ठाकुर, डीएसपी ट्रैफिक

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना