छत्तीसगढ़ / मध्यान्ह भोजन में अंडा परोसने के विरोध में कबीरपंथियों ने हाईवे जाम किया, प्रकाश मुनि भी देर रात धरने पर



mid-day meal, the ad-hocists blocked the highway in protest of serving egg
X
mid-day meal, the ad-hocists blocked the highway in protest of serving egg

  • दामाखेड़ा में उग्र प्रदर्शन  रायपुर-बिलासपुर हाईवे पर रात में लगा जाम

Dainik Bhaskar

Jul 17, 2019, 04:26 AM IST

रायपुर . सरकारी स्कूलों में मध्यान्ह भोजन में अंडा परोसे जाने के फैसले का विरोध मंगलवार देर रात उग्र हो गया। कबीरपंथियों के धर्मगुरु प्रकाश मुनि साहब अपने समर्थकों के साथ रायपुर-बिलासपुर हाईवे पर दामाखेड़ा में धरने पर बैठ गए। इसके चलते नेशनल हाइवे पर आधी रात बाद तक चक्का जाम की स्थिति रही। कई किलोमीटर तक सड़क के दोनों ओर वाहनों की कतारें लग गईं। प्रशासन की ओर से चर्चा के प्रयास किए जाते पर कोई निर्णय नहीं हो सका।  इससे पहले यह मुद्दा विधानसभा में भी उठा। विपक्ष के विधायकों ने इस आदेश को वापस लेने की मांग की। इसके बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने शाम को एक आदेश जारी कर स्पष्टीकरण दिया। इसमें कहा गया कि अंडा खाने और न खाने वाले बच्चों के लिए अलग-अलग बैठक व्यवस्था की जाएगी। जो बच्चे स्कूल में नहीं खाना चाहते उन्हें घर पहुंचाकर अंडा दिया जाएगा।

 

विरोध के बाद सरकार ने बदली योजना, शाकाहारी बच्चों के लिए अलग व्यवस्था : अंडा वितरण योजना को लेकर कुछ समाजों की नाराजगी को देखते हुए राज्य सरकार ने इसमें बदलाव किया है। स्कूलों में उन बच्चों की पहचान की जाएगी जो अंडा नहीं खाना चाहते। मध्याह्न भोजन बनाते समय अंडे अलग से उबाले जाएंगे। जिन बच्चों को अंडा खाना होगा, उनके लिए अलग से लाइन बनाकर वितरण किया जाएगा। यह प्रयास किया जाएगा कि स्कूल विकास समिति के माध्यम से बच्चों को घर पहुंचाकर अंडे खाने के लिए दिए जाएं। सरकार की तरफ से मंगलवार को कलेक्टरों को पत्र जारी कर दिए गए। अगले दो सप्ताह में शाला विकास समिति एवं पालकों की बैठक शाला स्तर पर होगी।  इसमें ऐसे छात्र-छात्राओं को चिन्हित किया जाए जो मध्यान्ह भोजन में अंडा नहीं खाना चाहते हैं। 


शाकाहारी बच्चों को अन्य प्रोटीनयुक्त खाद्य पदार्थ मिलेंगे : शाकाहारी बच्चों को अन्य प्रोटीनयुक्त खाद्य पदार्थ परोसे जाएंगे। इसमें सुगंधित सोया दूध, सुगंधित मिल्क, प्रोटीन क्रंच, फोर्टिफाइड बिस्किट, फोर्टिफाइड सोयाबड़ी, सोया मूंग फल्ली चिकी, सोया पापड़, फोर्टिफाइड दाल इत्यादि शामिल िकए जाएंगे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना