मानसून / सिस्टम पड़ा कमजोर, अब प्रदेश में भारी बारिश की संभावना नहीं



Monsoon: No chance of heavy rain in chhattisgarh
X
Monsoon: No chance of heavy rain in chhattisgarh

  • लैलुंगा में 11 सेमी और वाड्रफनगर में 7 सेमी पानी गिरा, अन्य कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश
  • मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अगले 24 घंटे के दौरान राज्य में हल्की से मध्यम बारिश होगी

Dainik Bhaskar

Sep 13, 2019, 06:17 AM IST

रायपुर. रायगढ़ जिले के लैलुंगा में पिछले 24 घंटे के दौरान 11 सेमी बारिश हो गई। सरगुजा जिले के वाड्रफनगर में भी 7 सेमी पानी गिरा। बुधवार की सुबह से गुरुवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक रिकाॅर्ड के अनुसार प्रदेश के इन दो ही क्षेत्रों में भारी बारिश हुई है। अन्य कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई।

 

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अगले 24 घंटे के दौरान राज्य में हल्की से मध्यम बारिश होगी। भारी बारिश की संभावना अभी नहीं है। उत्तरी मध्यप्रदेश और लगे हुए दक्षिण-पश्चिम उत्तप्रदेश के आसपास एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। राजस्थान से मध्यप्रदेश होते हुए एक द्रोणिका बंगाल की खाड़ी तक बनी है। इसके प्रभाव से समुद्र से नमी आ रही है।

 

बुधवार की रात कई हिस्सों में इसी वजह से बारिश हुई। गुरुवार को अंबिकापुर में सबसे ज्यादा 68.4 मिमी तथा बिलासपुर में 32 मिमी बारिश हुई। जगदलपुर, दुर्ग, राजनांदगांव और रायपुर में भी हल्की बारिश हुई। खरसिया, बीजापुर, कांसाबेल, छुरा, भैयाथान, सक्ति, घरघोड़ा, गीदम, नारायणपुर, सोनहत, करतला, बैकुंठपुर, कुनकुरी, रायगढ़, दुलदुला, मनेंद्रगढ़, जशपुरनगर, मानपुर, बास्तानार, ओड़गी, सुकमा, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, भैयाथान, बिल्हा, पुसौर, खड़गवा, जनकपुर, कटेकल्याण, शंकरगढ़ सहित प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

 

कई जगहों पर हल्की बूंदाबांदी हुई। मौसम विज्ञानियों के अनुसार प्रदेश में अगले 24 घंटे के लिए कोई चेतावनी नहीं है। फिर भी नमी की वजह से कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। प्रदेश में अब तक सामान्य से छह प्रतिशत ज्यादा बारिश हो चुकी है। 1 जून से 12 सितंबर तक राज्य में औसत 1099.3 मिमी बारिश हुई है। जबकि इस दौरान का औसत 1044.1 मिमी है।


मानसून की बारिश सामान्य
मानसून की बारिश 30 सितंबर तक रिकाॅर्ड की जाएगी। मौसम विज्ञानियों को उम्मीद है कि इस साल मानसून की बारिश सामान्य के आसपास रहेगी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना