छत्तीसगढ़ / विमान के इमरजेंसी गेट खुलते ही कुछ यात्री कूद गए पर सुरक्षित सीढ़ियां लगाने से पहले ही ज्यादातर पैसेंजर फिसलकर उतर गए



Most passengers slipped off before setting up safe stairs.
X
Most passengers slipped off before setting up safe stairs.

  • विमान में अाग लगने की सूचना से सभी यात्री सन्न, पायलट ने जैसे ही लैंडिंग का अनाउंसमेंट किया, खुशी से तालियां बजाने लगे

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2019, 12:52 AM IST

रायपुर . भुवनेश्वर से मुंबई जा रहे एयर इंडिया के विमान में बैठे यात्रियों को जैसे ही पता चला कि विमान के एक इंजन में अाग लगी है और इमरजेंसी लैंडिंग की जाने वाली है, सभी सकते में अा गए। भास्कर ने विमान में मौजूद लोगों से बात की तो उन्होंने बताया कि अधिकांश ने प्रार्थना शुरू कर दी थी। उड़ान भरने के लगभग 20 मिनट बाद यह घटनाक्रम शुरू हुअा। इसके करीब 15 मिनट बाद जैसे ही पायलट ने रायपुर में सुरक्षित लैंडिंग का अनाउंसमेंट किया, सारे यात्रियों ने तालियां बजाकर खुशियां मनाईं। जैसे ही इमरजेंसी गेट खोले गए, कुछ छलांग लगाकर रन-वे पर पहुंच गए। हालांकि सभी सुरक्षित हैं। अाग की वजह से सीढ़ियां लगाने पर विचार चल ही रहा था, उससे पहले ही 3 मिनट के भीतर सारे यात्री इमरजेंसी गेट से फिसलते हुए उतर गए। 


रायपुर एयरपोर्ट के इंजीनियरों ने बताया कि एयर इंडिया के विमान के उड़ान भरने के 20 मिनट बाद ही इंजन में खराबी आ गई।इंजन के वायर में शॉर्ट सर्किट हुआ था। दो तार टकराने की वजह से चिंगारी निकली और जहां से फ्यूल की सप्लाई होती है, वहां के कुछ हिस्से में आग लग गई। इस वजह से विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराना बेहद जरूरी हो गया था। इस काम में 10 मिनट की भी देर होती तो आग फैल सकती थी। आग का असर फ्यूल पाइप पर होता तो बड़ा हादसा हो सकता था। इंजन में आग लगने की सूचना मिलने पर रायपुर एयरपोर्ट में तगड़े इंतजाम किए गए। यही वजह है कि लैंडिंग के पांच मिनट बाद ही आग पर काबू पा लिया गया। 


दिल्ली, हैदराबाद की फ्लाइट डायवर्ट
मुंबई फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग की वजह से शाम 5 बजे के बाद आने वाली तीन फ्लाइटों को नागपुर डायवर्ट किया गया। इसमें एयर इंडिया की दिल्ली-रायपुर, इंडिगो की दिल्ली-रायपुर और हैदराबाद-रायपुर फ्लाइट शामिल थी। इन तीनों विमानों के पायलट को पहले ही बता दिया गया कि वे विमान नागपुर में लैंड कराना है। रात 9 बजे के बाद विमानों की आवाजाही खुली। इसके बाद तीनों फ्लाइट रायपुर आ सके। इस दौरान रायपुर से दिल्ली और हैदराबाद जाने वाले करीब 400 से ज्यादा यात्री रायपुर एयरपोर्ट में ही जमे रहे। रात 9.30 बजे के बाद इन विमानों को रवाना किया गया। 

 

दिल्ली से 1.30 बजे पहुंचा दूसरा विमान
इमरजेंसी लैंडिंग के बाद 189 यात्रियों को रायपुर से मुंबई से ले जाने के लिए एयर इंडिया के दूसरे विमान ने दिल्ली से रात 11.30 बजे उड़ान भरी। रात 1.30 बजे के बाद यह विमान रायपुर पहुंचा। इसके बाद ही फंसे हुए यात्री मुंबई के लिए रवाना हो सके। इस दौरान यात्रियों को एयरपोर्ट लाउंज में ही रोका गया। कुछ यात्रियों ने इस बात का विरोध किया कि 8 घंटे से ज्यादा समय तक विमानतल में रोकने के बजाय यात्रियों के लिए होटल की व्यवस्था नहीं की गई। 
^ भुवनेश्वर से मुंबई जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट के इंजन में आग लग गई थी। इसलिए उसकी इमरजेंसी लैंडिंग रायपुर में कराई गई। सभी 189 यात्री सुरक्षित हैं। रायपुर में दो घंटे तक विमान की अावाजाही रोकी गई। 
-राकेश आर सहाय, डायरेक्टर रायपुर एयरपोर्ट

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना