छत्तीसगढ़  / राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 3 नवंबर को, 14 सितंबर तक कर सकेंगे आवेदन



फाइल फोटो फाइल फोटो
X
फाइल फोटोफाइल फोटो

 

  • छत्तीसगढ़ के लगभग सभी प्रमुख जिलों में बनाए गए 50 परीक्षा केंद्र 
  • दो चरणों में होने वाली इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने वाले छात्र पा सकेंगे छात्रवृत्ति 

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2019, 01:25 PM IST

रायपुर. राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा  3 नवंबर को आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा का आयोजन प्रदेश के हर प्रमुख जिले में किया जा रहा है। इसके लिए 50 सेंटर बनाए गए हैं। यह परीक्षा दो चरणों में होगी। पहला चरण को पार करने वालों की परीक्षा एनसीईआरटी द्वारा ली जाएगी। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 14 सितंबर तय की गई है। पहले चरण की परीक्षा राज्य शैक्षणिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (SCERT) द्वारा ली जाएगी। 

जानिए पात्रता नियम और आवेदन करने का तरीका 

  1. इस परीक्षा के लिए कक्षा दसवीं में अध्ययनरत विद्यार्थी पात्र हैं जो नवमी कक्षा में 60 फीसदी या इससे अधिक अंक हासिल कर चुके हों। इससे जुड़ी साधन सह छात्रवृत्ति योजना के लिए आठवीं में पढ़ रहे  विद्यार्थी जो सातवीं में कम से कम 55 प्रतिशत अंक से उत्तीर्ण हुए हों पात्र माने गए हैं। प्रतिभा खोज परीक्षा को पास करने वाले छात्रों को कक्षा 11वीं, 12वीं, गैजुएशन पोस्ट ग्रैजुएशन और पीएचडी में नियमानुसार छात्रवृत्ति दी जाती है। 

  2. इस परीक्षा में शामिल होने छात्र अपने स्कूल से आवेदन हासिल कर सकते हैं।  या आवेदन  राज्य शैक्षणिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की वेबसाइट  www.scert.cg.gov.in से डाउनलोड किया जा सकता है। वेबसाइट के एग्जाम/रिजल्ट सेक्शन में इसे अपलोड किया गया है। प्रतिभा खोज परीक्षा के लिए स्टूडेंट्स को 9वीं और साधन सह छात्रवृति योजना के लिए 7वीं की मार्कशीट समेत, आय, जाति, दिव्यांगता से जुड़े प्रमाण पत्र देने होंगे। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना