छत्तीसगढ़ / अब मोबाइल पर मिलेगी सरकारी व निजी नौकरियों की जानकारी

Now information about government and private jobs will be available on mobile
X
Now information about government and private jobs will be available on mobile

  • छत्तीसगढ़ का नया जॉॅब एप करियर मित्र दो हफ्ते के भीतर
  • निजी प्लेसमेंट एजेंसी की तर्ज पर काम करेगा रोजगार दफ्तर, युवाओं की सुविधा के लिए शासन का मोबाइल एप

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2019, 01:13 AM IST

अमिताभ अरुण दुबे | रायपुर . प्रदेश में अब रोजगार पंजीयन कार्यालय निजी प्लेसमेंट एजेंसियों की तर्ज पर काम करेंगे। यही नहीं, नौकरी तलाश करने वाले युवाओं के लिए शासन दो हफ्ते के भीतर करियर मित्र के नाम से मोबाइल एप लांच करने जा रहा है। इस मोबाइल एप पर जॉब ढूंढने वाले और नौकरियां देने वाले एक प्लेटफॉर्म पर रहेंगे। प्राइवेट और सरकारी नौकरियों से जुड़ी तमाम जानकारियां ही नहीं, पीएससी, यूपीएससी, रेलवे, बैंक समेत केंद्र सरकार से जुड़ी नौकरियों का ब्योरा भी इस एप पर होगा। करियर मित्र की लांचिंग के साथ ही युवाओं को नौकरी के लिए अलग-अलग वेबसाइट पर जाने की जरूरत खत्म की जा रही है।


यह एप्लीकेशन इस तरह डिजाइन हुई है, ताकि प्रदेश और देश ही नहीं, विदेशों में भी सेक्टर में कोई नौकरी होगी, उम्मीदवार सिर्फ क्लिक से उस नौकरी के लिए जरूरी अावेदन और डीटेल हासिल कर सकेंगे। इसी एप से अप्लाई भी किया जा सकेगा। करियर मित्र मोबाइल का ट्रायल रन पूरा हो चुका है। दो हफ्ते के भीतर इसे लांच करने की तैयारी है। ट्रायल रन के दौरान जो कमियां नजर अा रहीहैं, उसे दूर किया जा रहा है। दरअसल, प्रदेश में सरकारी स्तर पर हमेशा से इस तरह के प्लेटफॉर्म की कमी महसूस की जा रही थी।  इस एप के आने से युवाओं को रोजगार दफ्तर में रजिस्ट्रेशन के लिए लंबी कतार में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बल्कि इसके लिए भी सुविधा करिअर मित्र के प्लेटफॉर्म पर मिलेगी।


एम्प्लॉयर के लिए भी सुविधा 
ऐसे नियोक्ता जो अपने संस्थानों में भर्तियां निकालते हैं, वो भी करियर मित्र मोबाइल एप पर खुद को रजिस्टर्ड करा सकते हैं। प्रदेश में फिलहाल मार्केटिंग, इंश्योरेंस, सिक्योरिटी गॉर्ड जैसे फील्ड में रोजगार दफ्तर के जरिए युवाओं को प्लेसमेंट किया जाता है। इस एप के जरिए एम्प्लॉयर को भी रोजगार दफ्तर तक जाकर सूचना देने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि वो भी नौकरियों और भर्तियों के लिए इसी एप के जरिए युवाओं को अप्रोच कर सकेंगे। युवाओं को सीधे अप्रोच करने से उनका भी वक्त बचेगा। 


रोजगार के टिप्स, सॉफ्ट स्किल्स भी     
केवल नौकरियों की जानकारी ही नहीं, करियर मित्र एप पर नौकरियों के लिए तैयारियां कैसे करें, सॉफ्ट स्किल्स लर्निंग इंटरव्यू की तैयारी, लिखित परीक्षाओं के सिलेबस जैसी जानकारियां भी मिलेगी। मोबाइल एप लांच होने के बाद इसमें बहुत से एडिशनल फीचर भी डाले जाएंगे, जिसमें ऑनलाइन कोर्स, ई-लर्निंग जैसी सुविधाएं, करिअर काउंसलिंग के लिए एक्सपर्ट से सीधे संवाद की सुविधा भी जोड़ी जाएगी।

प्रोफाइल बनाकर पाएंगे जॉब 
इस एप के जरिए युवाओं को अपनी एक प्रोफाइल और एक रेज्यूमे यानी बायोडाटा अपलोड करना पड़ेगा। इसमें दिए गए शैक्षणिक, तकनीकी, स्किल्स और योग्यताओं के आधार पर मोबाइल एप युवाओं को उनसे जुड़े क्षेत्रों में रोजगार के मौकों की जानकारियों का अपडेट भेजेगा। जैसे कहां वेकेंसी है, इसके लिए कैसे अप्लाई करना है। जॉब सेक्टर में चल रही हलचल और अलर्ट भी युवाओं को लगातार मिलेंगे, जिसके माध्यम से वो लगातार अपडेट भी रहेंगे। 
 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना