पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Raipur News Enquiry Ordered Against Ex Cm Principal Secretary Aman Singh Wife Yasmeen Singh

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

यास्मीन सिंह पीएचईडी में संचालक, वेतन एक लाख और शासकीय कार्य छोड़ करती थीं कत्थक

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • रमन सरकार में सीएम के प्रमुख सचिव रहे अमन सिंह की पत्नी के खिलाफ शिकायत, जांच के आदेश 
  • पीएचईडी में 13 वर्षों तक रहीं संविदा पर कार्यरत, लेकिन विभाग के पास कार्यक्रमों के अनुमति पत्र नहीं 

रायपुर. छत्तीसगढ़ की रमन सिंह सरकार में मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव रहे अमन सिंह की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। उनकी पत्नी यास्मीन सिंह के खिलाफ हुई शिकायत के बाद शुक्रवार को सामान्य प्रशासन विभाग ने जांच के आदेश दे दिए हैं। तीन माह में जांच पूरी कर इसकी रिपोर्ट मांगी गई है। विभाग की सचिव रीता शांडिल्य की ओर से जारी आदेश में जांच की जिम्मेदारी तकनीकि शिक्षा एवं रोजगार विभाग की प्रमुख सचिव रेणु जी. पिल्ले को सौंपी गई है। 

1) विभाग के पास 13 वर्षों में अवकाश, नृत्य अनुमति के कोई दस्तावेज नहीं मिले

दरअसल, वर्ष 2005 में अमन सिंह की पत्नी यास्मीन सिंह की नियुक्ति लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग (पीएचईडी) के अंतर्गत संचार एवं क्षमता विकास इकाई में प्रचार प्रसार एवं क्षमता वर्धन संचालक के पद पर संविदा पर हुई थी। उन्होंने 10 दिसंबर 2018 तक कार्य किया। इन 13 वर्षों के दौरान उनका वेतन 35 हजार रुपए प्रतिमाह से बढ़कर एक लाख रुपए प्रतिमाह तक पहुंच गया था। हालांकि कार्य के दौरान अवकाश, नृत्य आदि के लिए अनुमति से संबंधित कोई जानकारी विभाग के पास उपलब्ध नहीं है। 

सामान्य प्रशासन विभाग में की गई शिकायत में यास्मीन सिंह पर आरोप लगाया गया है कि इंटरनेट पर उपलब्ध उनकी प्रोफाइल में देश की प्रसिद्ध कत्थक नृत्यांगना बताया गया है। वहीं देश भर में उनके कई कार्यक्रम हुए और ये पूर्णकालिक नृत्यांगना हैं। इनके शासकीय कार्यों से संबंधित कोई जानकारी नहीं दी गई है। साथ ही कहा गया है कि यास्मीन सिंह को बिना किसी योग्यता के सिर्फ अमन सिंह की पत्नी होने के चलते विभाग में संविदा पर चयनित किया गया। 

शिकायत में यह भी आरोप लगाया गया है कि नियुक्ति के समय यास्मीन सिंह का वेतन 35 हजार रुपए था। जो कि गुपचुप तरीके से बढ़ाकर एक लाख रुपए तक कर दिया गया। संविदा अधिकारी के रूप में कार्यरत होने के बावजूद पूर्ववर्ती रमन सिंह सरकार में उनको नृत्यांगना के रूप में ही प्रचारित किया गया। जब छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ कलाकारों को कोई काम नहीं मिल रहा था, तब यास्मीन सिंह को सरकार के विभिन्न विभागों की ओर से अत्याधिक मानदेय (डेढ़ से दो लाख रुपए) पर आमंत्रित किया गया। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

और पढ़ें