छत्तीसगढ़  / चंद्रयान टू, विंग कमांडर अभिनंदन नजर आए विसर्जन झांकियों में, 51 सालों से जारी है परंपरा



X

  • रायपुर और धमतरी जिले में निकाली गई गणेश विसर्जन के मौके पर भव्य झांकियां 
  • 70 से ज्यादा झांकियां हुई प्रदर्शित, 100 एसपी रैंक के अधिकारियों ने संभाली सुरक्षा 

Dainik Bhaskar

Sep 15, 2019, 07:41 PM IST

रायपुर/धमतरी. छत्तीसगढ़ में गणेश पूजा बेहद धूमधाम से मनाई जाती है। अनंत चर्तुदशी के बाद निकलने वाली झांकियों में इस महोत्सव की भव्यता देखते ही बनती है। शहर के पंडालों में विराजित बप्पा की बड़ी प्रतिमाएं शनिवार को विसर्जन के लिए निकलीं। इनके साथ चल रहीं थीं झांकियां। इनमें कहीं रिद्धि-सिद्धि नजर आईं तो कहीं शिव पार्वती। विदाई के वक्त भक्तों के आंसू छलके तो गणपति बप्पा मोरया... अगले बरस तू जल्दी आ... जैसे नारों ने उत्साह भी बढ़ाया। रायपुर में पहली बार ट्रैफिक पुलिस ने जागरूकता संदेश देने झांकी निकाली। 

राजनांदगांव से रायपुर आती हैं झांकियां

  1. रायपुर में झांकियां राठौर चौक और आमापारा पहुंचने लगी थीं। देर शाम तक यहां इन्हें सजाने का काम चलता रहा। राजधानी में 51 सालों से इसी भव्यता के साथ झांकी निकाली जा रही है। इसे अपने ड्रोन कैमरे में कैद किया शहर के प्रवीण देवांगन ने। हर साल की तरह इस बार भी राजनांदगांव और दुर्ग से बड़ी संख्या में झांकियां राजधानी पहुंचीं थीं। बता दें कि हर साल अनंत चतुर्दशी पर राजनांदगांव में झांकियां निकलती हैं। ये झांकियां दूसरे दिन दुर्ग और फिर तीसरे दिन राजधानी पहुंचती हैं। 

  2. धमतरी में श्री राम हिंदू संगठन द्वारा बीती रात शहर में गणेश विसर्जन झांकी निकाली गई शहर के घड़ी चौक से शुरू हुई झांकी विंध्यवासिनी मंदिर में पहुंचकर समाप्त हुई। रात भर सदर मार्ग लोगों से खचाखच भरा रहा जगह-जगह झांकियों हर आयोजन समिति का स्वागत हुआ। सड़कों पर झांकियां चंद्रयान टू, एयर स्ट्राइक के हीरो विंग कमांडर अभिनंदन के साथ नजर आईं । सभी मूर्तियों का विसर्जन रुद्री बैराज में क्रेन के माध्यम से किया गया। इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना