छत्तीसगढ़ / मार्च से रायपुर-कटनी की रेल यात्रा में डेढ़ घंटे कम लगेंगे, हो जाएंगे 2 ट्रैक, सिंगल इंजन दौड़ेगा



Raipur to Katni will take less than one and a half hours from March
X
Raipur to Katni will take less than one and a half hours from March

  • अगले 23 दिन तक बिलासपुर-अनूपपुर खंड में ट्रेनों का ब्लॉक लेकर दोहरीकरण पूरा किया जाएगा

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2019, 04:37 AM IST

अमनेश दुबे,  रायपुर . रायपुर-कटनी (वाया बिलासपुर,पेंड्रा) रूट के यात्रियों को अगले माह बड़ी राहत मिलने वाली है। सकला रोड-अनूपपुर 111 किमी दोहरी लाइन का प्रोजेक्ट अंतिम चरण में है। मार्च के अंतिम हफ्ते तक शेष 16 किमी का काम पूरा हो जाएगा और इस पर ट्रेनें दौड़ने लगेंगी। नई रेल लाइन सतपुड़ा के घने जंगल के पेड़ व पहाड़ियां काटकर बिछाई गई है।

 

अब तक ये रूट सिंगल लाइन का था और इस पर खोंगसरा से पेंड्रा तक 35 किमी तक दो इंजन लगाने पड़ते थे। ट्रैक डबल होने से यह समस्या दूर हो जाएगी। साथ ही ट्रेनों की गति बढ़ने से बिलासपुर-पेंड्रा-कटनी में यात्रियों का कम से कम डेढ़ घंटे का वक्त बचेगा। 35 साल बाद ट्रैक का दोहरीकरण हो पाया है। 


इस रूट पर रोज 52-54 ट्रेनें चलती हैं, करीब 40 (मालगाड़ी सहित) में डबल इंजन की जरूरत पड़ती है। अगले 23 दिन तक बिलासपुर-अनूपपुर खंड में ट्रेनों का ब्लॉक लेकर दोहरीकरण पूरा किया जाएगा। 5 मार्च के बाद ट्रैक की जांच होगी और मार्च अंत तक ट्रेन पर ट्रेन दौड़ने लगेंगी।


23 दिन का ब्लॉक लिया है : पेंड्रा-अनूपपुर रेल रूट में दोहरीकरण कार्य अंतिम चरण में है। 23 दिन का ब्लॉक लिया है, इसमें प्रोजेक्ट पूरा होगा और ट्रेन दौड़ने लगेंगी। -रविश कुमार सिंह, सीपीआरओ, बिलासपुर जोन

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना