छत्तीसगढ़ / एसबीआई के फील्ड अफसर ने ग्राहकों से पीडीसी चेक लेकर 1.5 करोड़ निकाले



SBI field officer withdraws 1.5 crore from customers by taking PDC check
X
SBI field officer withdraws 1.5 crore from customers by taking PDC check

  •  अफसर के भोपाल जाने के बाद लोगों को ठगी का पता चला

Dainik Bhaskar

Aug 18, 2019, 02:46 AM IST

सुकमा . जिला मुख्यालय की स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की शाखा में ग्राहकों के साथ बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी करने का मामला प्रकाश में आया है। एसबीआई के फील्ड अफसर विश्वजीत सिसोदिया ने ग्राहकों को विश्वास में लेकर पीडीसी चेक के माध्यम से ग्राहकों के खाते से उनके लोन की पूरी राशि के अलावा उनकी जमा पूंजी भी आहरण कर या बाहरी अन्य खातों में ट्रांसफर कर पैसे निकाल लिए।

 

ग्राहकों द्वारा एसबीआई से की गई लिखित शिकायत व भास्कर की पड़ताल में यह बात सामने आई है कि यह मामला डेढ़ करोड़ रुपए से ज्यादा की धोखाधड़ी का है। धोखाधड़ी का शिकार होने वाले ज्यादा ग्राहकों ने पर्सनल लोन लिया था। कुछ ने मकान बनाने तो कुछ ने दीगर काम के लिए लोन लिया। शिकायतों में पुलिस के जवान शामिल भी हैं। ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी करने के दौरान जून माह में फील्ड अफसर विश्वजीत सिसोदिया का बतौर डिप्टी मैनेजर प्रमोशन होने के बाद भोपाल के ब्रांच में तबादला भी हो गया।

 

सुकमा के एसबीआई के वर्तमान मैनेजर सिन्ना राव ने बताया कि उन्हें लगभग 12 ग्राहकों ने लिखित शिकायत कर अपने साथ हुई धोखाधड़ी की जानकारी दी है। उन्होंने इस पूरे मामले से जगदलपुर की रीजनल ब्रांच कार्यालय को अवगत करा दिया है। शिकायतों की मूल कॉपी भी जगदलपुर क्षेत्रीय कार्यालय को भेज दी गई है। धोखाधड़ी का शिकार हुए ज्यादातर ग्राहकों ने अब तक बैंक में शिकायत दर्ज नहीं कराई है।

 

खाते से लोन से ज्यादा राशि निकाल ली : दोरनापाल में पदस्थ प्रधान आरक्षक सोड़ी भीमा ने जिला मुख्यालय के एसबीआई शाखा में पर्सनल लोन के लिए आवेदन दिया था। 6 लाख 80 हजार का लोन स्वीकृत हुआ। सिसोदिया ने भीमा से उसके हस्ताक्षर वाले 6 ब्लैंक पीडीसी चेक लिए। 19 मार्च को चेक क्रमांक 202076 से फील्ड अफसर ने  7 लाख खाते से निकाल लिए। 

 

खाते से दो लाख रुपए निकाले, नहीं लौटाए : सम्राट नगर निवासी शिक्षक गंगा बहादुर सिंह ने पर्सनल लोन के लिए एसबीआई के सुकमा स्थित मेन ब्रांच में आवेदन किया था। ऋण स्वीकृति के बाद फरवरी में डेढ़ और मई में दो लाख रुपए गंगा बहादुर सिंह के बचत खाता क्रमांक 30299719995 में बैंक की ओर से जमा किए गए। फील्ड अफसर ने मई मेंे दो लाख निकाल लिए।

 

सहायक आरक्षक के 3 लाख रुपए निकाले : टेटराई निवासी सहायक आरक्षक मड़काम जोगा ने मकान के लिए 3 लाख 86 हजार के पर्सनल लोन के लिए एसबीआई के जिला मुख्यालय स्थित मेन ब्रांच में आवेदन किया था। लोन स्वीकृत होने के बाद उसके बचत खाते में बैंक की ओर 86 हजार रुपए जमा हुए। छह मई को फील्ड अफसर ने 3 लाख रुपए निकाल लिए। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना