छत्तीसगढ़  / गर्ल्स हॉस्टल में छात्रा की बीमारी से मौत, अधीक्षिका को किया गया निलंबित



sukma news Girl student dies of disease in tribal hostel, Superintendent suspended
X
sukma news Girl student dies of disease in tribal hostel, Superintendent suspended

  • गादीरास स्थित आदिवासी विभाग के कन्या आश्रम में रहती थी दूसरी कक्षा की छात्रा 
  • प्रारंभिक जांच में दोषी पाई गईं अधीक्षक, पांच अन्य छात्राओं को भी उल्टी-दस्त की शिकायत 

Dainik Bhaskar

Aug 14, 2019, 11:56 AM IST

सुकमा. जिला अस्पताल में इलाज के दौरान मंगलवार दोपहर 7 वर्षीय छात्रा मड़कामी छोटी की मौत हो गई। बच्ची की मौत के कुछ घंटे बाद जिला शिक्षा अधिकारी डी. समैय्या ने बच्ची के इलाज में लापरवाही बरतने वाली कन्या आश्रम कोर्रा की अधीक्षिका राजम्मा को निलंबित कर दिया है। निलावरम गांव की रहने वाली मड़कामी छोटी कक्षा दूसरी की छात्रा थी। वहीं पांच अन्य छात्राओं को भी उल्टी-दस्त की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

छात्राओं के बीमार होने पर परिजनों को नहीं दी जाती है कभी खबर

  1. मड़कामी छोटी को मंगलवार सुबह 9 बजे उल्टी-दस्त की शिकायत के बाद गादीरास अस्पताल लाया गया। यहां इलाज के बाद भी उसकी हालत खराब हो रही थी। दोपहर 12:45 बजे छात्रा हास्पिटल पहुंची, यहां बमुश्किल 25-30 मिनट के इलाज के बीच ही बच्ची की मौत हो गई। शुरुआती जांच में अधीक्षिका द्वारा लापरवाही बरतने की बात सामने आई। मामले की गंभीरता को देखते हुए कलेक्टर चंदन कुमार ने आश्रम अधीक्षिका को निलंबित करने का निर्देश दिया। 

  2. मृत बच्ची के चाचा लच्छू मड़कम के मुताबिक छात्रा के बीमार होने की खबर उन्हें नहीं दी गई। जब उसकी मौत हो गई तो सूचना मिली, यदि समय पर पता चलता तो बेहतर इलाज करवाते। सरपंच वेट्‌टी देवा ने कहा कि कोर्रा आश्रम में बच्चों के बीमार होने की जानकारी कभी भी परिजनों को नहीं दी जाती है। यह अधीक्षिका की घोर लापरवाही है। उसे निलंबित करने से बच्ची वापस नहीं आएगी। यदि इस छात्रा की मौत नहीं होती तो अन्य बीमार छात्राओं को भी इलाज नहीं मिल पाता।

  3. चार दिन से बीमार थी छात्रा फिर भी ध्यान नहीं दिया 

    आश्रम में इस समय 7 अन्य छात्राएं भी बीमार हैं जिनमें से दो को बुखार और 5 को दस्त की शिकायत हैं। इनका इलाज गादीरास के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में किया जा रहा है। छात्राओं ने बताया कि मड़कामी छोटी की तबियत 4 दिन से खराब थी, उसने मंगलवार को स्वयं को शौचालय में बंद कर लिया था, जिसे अधीक्षिका ने निकाला और हास्पिटल भिजवाया। इस समय गादीरास के हास्पिटल में इलाज के लिए लाई बच्चों में संध्या कुंजाम, मनीष मड़कामी, प्रमिला मड़कमी, उमा सोड़ी, टीना सोड़ी, रीता मड़कमी और लखे सोड़ी शामिल हैं। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना