गर्मी / स्कूलों में छुट्टी 8 दिन बढ़ी, अब 24 को खुलेंगे, लू-उमस से राहत नहीं



summer Vacation in schools increased by 8 days
X
summer Vacation in schools increased by 8 days

  • शासकीय और प्राइवेट सभी स्कूलों के लिए सरकार का निर्देश
  • राज्य में करीब 60 हजार सरकारी और आठ हजार प्राइवेट स्कूल

Dainik Bhaskar

Jun 14, 2019, 07:55 AM IST

रायपुर. राज्य सरकार ने स्कूलों में गर्मी की छुट्टी 15 जून से बढ़ाकर 23 जून कर दी है। भीषण गर्मी के साथ लू भी चल रही है। इस वजह से ग्रीष्मकालीन अवकाश की अवधि बढ़ाने का फैसला लिया गया। अब 24 जून सोमवार से स्कूल खुलेंगे। राज्य में करीब 60 हजार सरकारी और आठ हजार प्राइवेट स्कूल हैं। शासन का यह आदेश सभी स्कूलों में लागू होगा।

 

अभी तक अनुमान था कि एक-दो दिनों में बारिश होने से तापमान में कमी आ जाएगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उमस ने बेचैनी और बढ़ा दी है। मानसून अभी तक बस्तर में नहीं पहुंचा है। ऐसी दशा में अभी गर्मी से राहत के आसार कम हैं। इसे देखते हुए ही छुट्टी बढ़ाने का निर्णय लिया गया।गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में भी गर्मी और उमस की वजह से स्कूलों की ग्रीष्मकालीन अवकाश की अवधि बढ़ा दी गई है। 

 

स्कूलों में भेजी जा रही नई किताबें

इस बीच शिक्षा विभाग की ओर से नए सत्र को लेकर तैयारियां की जा रही है। किताबों का वितरण किया जा रहा है। किताबें स्कूलों तक लाई जा रही है। स्कूल खुलने के बाद यह बच्चों को उपलब्ध करायी जाएगी। 

 

रायपुर में 2.40 और बिलासपुर में 2.80 पारा गिरा 
वायु तूफान के कारण महाराष्ट्र और गुजरात में मौसम बदलने का असर छत्तीसगढ़ में पड़ने लगा है। गुरुवार को रायपुर के तापमान में 2.4 डिग्री और बिलासपुर मंे 2.8 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। यहा तापमान क्रमश: 41.8 डिग्री और 43.4 डिग्री दर्ज किया गया। लालपुर मौसम विभाग के वैज्ञानिक एचटी चंद्रा ने बताया कि विदर्भ की तरफ से आ रही हवाएं 'वायु' तूफान की नमी लेकर आ रही हैं। इसलिए प्रदेश के सभी प्रमुख शहरों में तापमान में गिरावट शुरू हो गई है। अगले 24 घंटे के दौरान उत्तर छत्तीसगढ़ में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना