छत्तीसगढ़ / 2 किस्त में धान के अंतर की राशि दी जाएंगी, पहली किस्त 3 अप्रैल से 350 रु. प्रति क्विंटल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल। (फाइल फोटो) मुख्यमंत्री भूपेश बघेल। (फाइल फोटो)
X
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल। (फाइल फोटो)मुख्यमंत्री भूपेश बघेल। (फाइल फोटो)

  • किसानों को प्रति क्विंटल 685 रुपए दिए जाने हैं, पहली किस्त तीन अप्रैल से किसानों के खाते में जाना शुरू हो जाएगी 
  • जबकि दूसरी किस्त का भुगतान जुलाई में किया जाएगा, 18 लाख 45 हजार किसानों को मिलेगा फायदा

दैनिक भास्कर

Mar 05, 2020, 09:53 AM IST

रायपुर. प्रदेश सरकार राजीव किसान न्याय योजना के तहत किसानों को धान के अंतर की राशि 2 किस्तों में देगी। किसानों को प्रति क्विंटल 685 रुपए दिए जाने हैं। इसमें 350 रुपए की पहली किस्त 3 अप्रैल से किसानों के खाते में जाना शुरू हो जाएगी। जबकि दूसरी किस्त का भुगतान जुलाई में किया जाएगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों को अंतर की राशि देने की इस योजना की बजट में घोषणा की थी।  


प्रदेश सरकार ने किसानों से 25 सौ रुपए प्रतिक्विंटल की दर से धान खरीदी की है। हालांकि केन्द्र सरकार के विरोध के बाद प्रदेश सरकार ने अभी केन्द्र द्वारा घोषित दर पर ही धान की खरीदी की है। इसके अंतर की राशि 685 रुपए का भुगतान सरकार ने दो किश्तों में देने का फैसला लिया है। राज्य सरकार द्वारा 1 दिसंबर से 20 फरवरी तक प्रदेश के 18 लाख 45 हजार किसानों से कुल 82 लाख 80 हजार मीट्रिक टन धान की खरीदी गई है। 


इसके लिए किसानों को 1815 और 1835 रुपए प्रतिक्विंटल के हिसाब से कुल 15 हजार करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है। चूंकि राज्य सरकार ने किसानों को धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रति क्विंटल 25 सौ रुपए देने की घोषणा की है। इसलिए सरकार ने बजट में इसकी घोषणा की है। राजीव किसान न्याय योजना के तहत सरकार ने बजट में 5 हजार एक सौ करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। यह लगातार दूसरा साल है जब सरकार ने किसानों से  25 सौ रुपए में धान खरीदा है। कांग्रेस ने साल 2018 के विस चुनाव के लिए अपने घोषणा पत्र में इसका वादा किया था।

किसानों को मदद मिलेगी


सरकार की यह सोच है कि दो किस्त में राशि देने से किसानों को फायदा होगा। पहली किस्त अभी और दूसरी किस्त गर्मी में देने से खेती-किसानी में मदद मिलेगी। - भूपेश बघेल, सीएम  

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना