छत्तीसगढ़ / 10 साल में पहली बार अचानकमार में दिखा बाघ

Tiger shows in Achanakmar for the first time in 10 years
X
Tiger shows in Achanakmar for the first time in 10 years

Dainik Bhaskar

Dec 04, 2019, 12:56 AM IST

बिलासपुर | अचानकमार टाइगर रिजर्व में रविवार की शाम 4.30 बजे बिलासपुर के एक पर्यटक को बाघ दिखाई दिया। जिप्सी से जंगल घूमने निकले इस व्यक्ति ने 100 फीट की दूरी से बाघ को मोबाइल कैमरे में कैद कर लिया। हालांकि पर्यटक का नाम और बाघ किस जगह दिखा यह पता जंगल के अफसर छिपा रहे हैं। यूं तो आमतौर पर सैलानियों को एटीआर के जंगल में बाघ दिखाई नहीं देता है। एटीआर बने 10 साल हो चुके हैं। पहली बार किसी को बाघ दिखाई देने की खबर से लोगों में खुशी है। वन विभाग के जानकार कह रहे हैं कि रविवार को रोज से ज्यादा पर्यटक जंगल घूमने जाते हैं। दो जिप्सी में करीब सात से आठ लोग सवार थे। जिप्सी आगे-पीछे चल रहीं थीं। इसी बीच अचानक आगे वाली जिप्सी में बैठे लोगों ने बाघ को देखा और उसे एक व्यक्ति ने कैमरे में कैद भी कर लिया।

नवंबर में 597 पर्यटक घूमने आए
124 दिन बाद एक नवंबर को अचानकमार के गेट सैलानियों के लिए खुले। नवंबर महीने में 597 लोगों ने जंगल की सैर की। दिसंबर के तीन दिनों में 35 से 40 सैलानी जंगल घूमने गए।

अचानकमार गेट पर होती है बुकिंग
पर्यटकों को अचानकमार गेट से बुकिंग करानी होती है। यहां जिप्सी या मिनी बस की सुविधा है। घूमने के लिए तीन रूट बने हैं। आपकी मर्जी जानने के बाद एक रूट पर आपको घुमाया जाएगा। गाइड करने वाला एक व्यक्ति भी रहेगा। तीनों रूट 46 से 50 किलोमीटर के दायरे में हैं। 


 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना