छत्तीसगढ़ / लिंग परिवर्तन करवाने वाले ट्रांसजेंडर की मौत, घरवालों ने लगाए लापरवाही के आरोप

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
X
प्रतीकात्मक तस्वीरप्रतीकात्मक तस्वीर

  • रायपुर के डीकेएस हॉस्पीटल में इलाज करवा रही थी ट्रांसजेंडर 
  • ट्रांसजेंडर समुदाय से जुड़े प्रतिनिधी करेंगे शिकायत 

दैनिक भास्कर

Oct 09, 2019, 04:51 PM IST

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के डीकेएस हॉस्पीटल में एक ट्रांसजेंडर की मौत हो गई। मृतिका के परिवार वालों का कहना है कि अस्पताल में किसी ने उसकी बिगड़ती तबियत की तरफ ध्यान नहीं दिया। बड़े डॉक्टर्स नहीं थे। इस वजह से उसकी मौत हो गई। ट्रांसजेंडर शनिवार को अस्पताल में भर्ती हुई थी। एक दिन बाद ही देर रात उसकी मौत हो गई। मृतिका माया ट्रेन में नाच-गाकर अपनी आजिविका चलाया करती थी।

सरकारी अस्पतालों कि व्यवस्था ठीक नहीं

मितवा संकल्प समिति की रविना ने बताया कि ट्रांसजेंडर माया ने करीब 1 साल पहले लिंग परिवर्तन करवाया था। लगातार इस दौरान डॉक्टरों के संपर्क में रहकर ट्रीटमेंट करवाना होता है। कई साथी इसमें लापरवाही करते हैं। हमने माया को प्रायवेट हॉस्पिटल्स में ही जाने की सालह दी थी। सरकारी हॉस्पिटल्स में व्यवस्था अच्छी नहीं है। यह मामला भेदभाव का लग रहा है। हम मृतिका की मेडिकल रिपोर्ट्स की जांच करवाएंगे यदि डॉक्टरों की लापरवाही उजागर होती है तो हम उन्हें नहीं छोड़ेंगे।

बुधवार को मृत ट्रांसजेंडर के शव का पोस्टमार्टम किया गया। मितवा ग्रुप की रविना ने बताया कि डॉक्टर्स कह रहे हैं कि लिंग परिवर्तन के बाद मरीज ने सेहत के प्रति ध्यान नहीं दिया। सही ढंग से चेकअप नहीं करवाया। रविना ने आगे कहा कि इससे पहले 4 लोगों का लिंग परिवर्तन का ऑपरेशन हुआ है। सभी को समाज कल्याण विभाग की तरफ से रेफर किया गया था। इस मामले में ऐसा नहीं हुआ। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद हम स्थिति और स्पष्ट होगी मौत के कारण पता चल सकेंगे। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना