--Advertisement--

रेलवे / त्योहारी भीड़ से वेटिंग 150 से ज्यादा, एक्स्ट्रा कोच के लिए इंतजार 200 का



सिम्बॉलिक इमेज। सिम्बॉलिक इमेज।
X
सिम्बॉलिक इमेज।सिम्बॉलिक इमेज।

  • यात्रियों को राहत देने स्लीपर, एसी व जनरल क्लास की मॉनिटरिंग शुरू

Dainik Bhaskar

Oct 12, 2018, 01:24 AM IST

रायपुर. रायपुर से चलने वाली सभी रूट की ट्रेनों में वेटिंग का स्टेटस लगातार बढ़ रहा है। हावड़ा-मुंबई रूट के साथ ही भोपाल, जयपुर, सिकंदराबाद, हटिया, पटना सहित विभिन्न रूट की ट्रेनाें में वेटिंग 170 से अधिक हो गई है। एसी क्लास में यह आंकड़ा 50 से अधिक है। रेलवे बोर्ड व जोन ने त्योहारी सीजन को देखते हुए वेटिंग आंकड़े का अध्ययन शुरू कर दिया है। इसके लिए इस बार बड़े स्तर पर प्लान बना है।

 
अफसरों के मुताबिक 200 से अधिक वेटिंग होने पर एक्सट्रा कोच लगाए जाएंगे और इससे अधिक होने पर उस रूट में स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। इसी तरह पहली बार ट्रेनों में एसी, स्लीपर व जनरल कोच में श्रेणीवार ढंग से मॉनिटरिंग हो रही है, ताकि स्लीपर व एसी कोच की डिमांड का पता लग सके। इसी के आधार पर एसी स्पेशल व एक्सट्रा कोच जोड़े जाएंगे। वेटिंग के आधार पर स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा होगी। बिलासपुर जोन के साथ ही रायपुर मंडल में एक विशेष टीम बनी है। एक्सपर्ट रेलकर्मियों को इसमें लगाया गया है, जो ट्रेनों की वेटिंग को ट्रेन, रूट व तिथि के अनुसार देख रहे हैं। पूरी रिपोर्ट रेलवे बोर्ड तक पहुंच रही है।

 

हटिया-पुणे के बीच एसी स्पेशल 17 से 
दशहरा एवं दीपावली में हटिया-पुणे के बीच एक सुपरफास्ट एसी स्पेशल ट्रेन चलेगी, क्योंकि इस रूट पर चलने चाली तीनों ही ट्रेनों वेटिंग रिग्रेट हो गई है। अर्थात यात्री इन ट्रेनों में वेटिंग टिकट भी नहीं ले सकते। इसी कारण इस रूट पर एक स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला हुआ है। ट्रेन संख्या 02846 हटिया से पुणे के लिए 17, 24, 31 अक्टूबर और  07 व 14 नवंबर तक प्रत्येक बुधवार को चलेगी। इसी तरह विपरीत दिशा में 02845 नंबर के साथ पुणे से हटिया के बीच 19, 26 अक्टूबर और 02, 09, 16 नवंबर तक प्रत्येक शुक्रवार को ट्रेन की सुविधा दी गई है। 13 एलएचबी थर्ड एसी कोच के साथ ट्रेन रायपुर होकर चलेगी। इसका रूट हटिया से राउरकेला, झारसुगुड़ा, बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग, गोंदिया, नागपुर, मनमाड़ होते हुए पुणे तक है।

 

नई हमसफर की सुविधा
हबीबगंज और संतरागाछी के बीच हमसफर एक्सप्रेस चलेगी। त्योहारी सीजन में रेलवे प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। यह ट्रेन साप्ताहिक सुपरफास्ट के तौर पर चलेगी। हबीबगंज से 10 को एवं सांतरागाछी से 11 अक्टूबर को रवाना होगी। हबीबगंज से प्रत्येक बुधवार को 22169 नंबर के साथ और विपरीत दिशा संतरागाछी से प्रत्येक गुरुवार को 22170 नंबर के साथ चलेगी। इस ट्रेन में 13 थर्ड एसी कोच लगाए गए हैं। हालांकि यह ट्रेन राजधानी होकर नहीं जाएगी, लेकिन यात्री बिलासपुर से इस नई हमसफर की सुविधा ले सकते हैं। इससे पहले विभिन्न रूटों में चार अन्य हमसफर का परिचालन किया जा रहा है। इससे यात्रियों को बड़ी राहत मिल रही है।

 

शालीमार-जयपुर के बीच साप्ताहिक स्पेशल
शालीमार एवं जयपुर के बीच छह फेरों के लिए साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन चलेगी। दशहरा एवं दीपावली के दौरान इस रूट की करीब पांच ट्रेनों में वेटिंग 150 से पार है। अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए शालीमार एवं जयपुर के ट्रेन की सुविधा दी जा रही है। यह स्पेशल ट्रेन 08061 नंबर के साथ (प्रत्येक सोमवार) शालीमार से जयपुर के लिए 15, 22, 29 अक्टूबर एवं 05, 12 व 19 नवंबर तक चलेगी। इसी तरह 08062 नंबर के साथ जयपुर से शालीमार के लिए 17, 24, 31 अक्टूबर और 07, 14 एवं 21 नवंबर तक चलाई जा रही है। रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों में टिकट बुक करने का सिस्टम ओपन कर दिया है। उक्त तिथियों के अनुसार यात्री ई-टिकट व काउंटर दोनों ही तरह से बुकिंग करा सकते हैं। इस स्पेशल ट्रेन में सेकेंड एसी के 04, थर्ड एसी के 05, स्लीपर के 04 कोच की सुविधा दी गई है।

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..