उप चुनाव / चित्रकोट उप चुनाव में वोटों की गिनती करेंगी सिर्फ महिला कर्मचारी, दी जाएगी खास ट्रेनिंग



पोलिंग बूथ में महिला निर्वाचन कर्मचारी (फाइल फोटो) पोलिंग बूथ में महिला निर्वाचन कर्मचारी (फाइल फोटो)
X
पोलिंग बूथ में महिला निर्वाचन कर्मचारी (फाइल फोटो)पोलिंग बूथ में महिला निर्वाचन कर्मचारी (फाइल फोटो)

  • जगदलपुर के महिला पॉलिटेक्नीक कॉलेज में होगी मतगणना
  • 24 अक्टूबर को होगी मतगणना, 23 को होगी रिहर्सल 

Dainik Bhaskar

Oct 12, 2019, 05:32 PM IST

जगदलपुर. चित्रकोट उप चुनाव में मतों की गणना करने के लिए सिर्फ महिला कर्मचारी ही तैनात की जाएंगी। मतगणना 24 अक्टूबर को होगी। महिला सशक्तिकरण का संदेश देने निर्वाचन से जुड़े अधिकारी यह प्रयोग कर रहे हैं। सबसे पहले सुबह 8 बजे से डाक मतपत्रों की गिनती होगी। उसके बाद साढ़े आठ बजे से कन्ट्रोल यूनिट मशीन से मतगणना होगी। शनिवार को मतगणना के लिए नियुक्त महिला कर्मियों को जगदलपुर कलेक्टोरेट के प्रेरणा कक्ष में पहले चरण का प्रशिक्षण दिया गया। दूसरे चरण की फायनल ट्रेनिंग 23 अक्टूबर को मतगणना स्थल पर रिहर्सल के साथ दी जाएगी।

14 टेबलों पर होगा चित्रकोट के विधायक का फैसला 

  1. मतगणना  जगदलपुर के महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज में होगी। मतगणना के लिए 14 टेबल लगाएं जाएंगे। प्रत्येक टेबल में अभ्यर्थियों के अभिकर्ता उपस्थित रह सकते हैं। उन्होंने कन्ट्रोल यूनिट मशीन का डेमो दिखाकर मतगणना की पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मशीन में यह देखना जरूरी है कि उसमें क्लोज बटन दबा हो। यदि ऐसा न हो तो इसकी सूचना तत्काल रिटर्निंग अधिकारी को दी जाए।

  2. चित्रकोट उप चुनाव में वोटिंग 21 अक्टूबर को होनी है। पिछले साल 2018 के विधानसभा चुनाव में विधायक दीपक बैज चुने गए थे। कांग्रेस के इस नेता को पार्टी ने 2019 लोकसभा चुनावों में अपना उम्मीदवार बनाया। यहां भी दीपक ही जीते। ऐसे में यह सीट खाली हो गई थी। अब कांग्रेस के राजमन बेंजामिन और भाजपा के लच्छूराम कश्यप मैदान में हैं। इनके अलावा जनता कांग्रेस समेत अन्य राजनीतिक दलों के उम्मीदवार भी चित्रकोट की सीट जीतने के मकसद से डटे हुए हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना