1 लाख 63 हजार किसान हुए 616 करोड़ के कर्ज से मुक्त, खेती के लिए बढ़ा उत्साह

Rajnandgaon News - प्रदेश सरकार की ऋण माफी से जिले के एक लाख 63 हजार से अधिक किसानों का 616 करोड़ 99 लाख 16 हजार रुपए का कर्जा माफ हुआ है। जिले...

Bhaskar News Network

Aug 14, 2019, 09:00 AM IST
Rajnandgaon News - chhattisgarh news 1 lakh 63 thousand farmers become debt free of 616 crore enthusiasm for farming increased
प्रदेश सरकार की ऋण माफी से जिले के एक लाख 63 हजार से अधिक किसानों का 616 करोड़ 99 लाख 16 हजार रुपए का कर्जा माफ हुआ है। जिले भर के किसान मंगलवार को पद्मश्री गोविंदराम निर्मलकर ऑडिटोरियम में आयोजित जिला स्तरीय ऋण माफी तिहार में शामिल होकर प्रदेश सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया। समारोह में अतिथियों ने जिले के चयनित 43 किसानों को ऋण माफी प्रमाण पत्र सौंपे गए। मछलीपालन विभाग की ओर से पांच हितग्राहियों को आईस बाक्स प्रदान किए गए। 7 महिला स्व सहायता समूहों को स्वरोजगार लगाने के लिए स्वीकृत ऋण वितरित किए गए।

ऋण माफी तिहार की अध्यक्षता करते हुए डोंगरगांव विधायक दलेश्वर साहू ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने किसानों को कर्जा से उबार कर नए उत्साह के साथ खेती करने के लिए प्रशंसनीय कार्य किया है। इसकी चर्चा पूरे देश में हो रही है। साहू ने कहा कि मुख्यमंत्री बघेल किसान पुत्र हैं, इसलिए किसानों का दर्द भलीभांति समझते हैं। कांग्रेस जिलाध्यक्ष नवाज खान, जिला पंचायत सदस्य सोनू राम साहू, रेणुका हिरवानी, रामक्षत्री चंद्रवंशी, नगर निगम पूर्व सभापति रमेश डाकलिया, शाहिद भाई मौजूद रहे।

समारोह: 7 महिला स्व सहायता समूहों को स्वरोजगार के लिए लोन का वितरण

राजनांदगांव. ऑडिटोरियम में हुए समारोह में किसानों को ऋण माफी का प्रमाण पत्र प्रदान करते विधायक।

समर्थन मूल्य बढ़ने से किसानों को मिलेगा लाभ

विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित खुज्जी विधायक छन्नी साहू और मोहला-मानपुर विधायक इन्द्रशाह मंडावी ने भी कर्जा माफी और धान की कीमत प्रति क्विंटल 2 हजार 500 रुपए करने के राज्य सरकार के निर्णय को सराहा। छन्नी साहू ने कहा कि किसानों के आशीर्वाद से ही प्रदेश में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में नई मजबूत सरकार बनी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों के दुख को समझकर हर साल 2500 रुपए क्विंटल में धान खरीदने का निर्णय लिया है।

शासकीय योजनाओं का लाभ लेने के लिए कहा

मोहला-मानपुर विधायक इंद्रशाह मंडावी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश में नई सरकार बनते ही किसानों के हित में ठोस कदम उठाए गए हैं। मुख्यमंत्री की किसान हितैषी सोच के कारण ही किसानों को खुशी के दिन देखने को मिल रहे हैं। मुख्यमंत्री की हर सोच किसानों के लिए होती है। मंडावी ने कहा कि पूरे देश में किसी भी राज्य में किसानों को धान की इतनी कीमत नहीं मिल रही है। उन्होंने किसानों से शासकीय योजनाओं का फायदा उठाने की बात कही।

कलेक्टर बोले- खरीदे गए धान का शार्टेज नहीं

कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने बैंक प्रतिवेदन में बताया कि जिले में बैंक की 41 शाखाएं और 80 सेवा समितियां कार्यरत हैं। जिले में इस वर्ष पिछले सालों की तुलना में धान की ज्यादा खरीदी हुई है। किसी भी सेवा समिति में खरीदे गए धान कम (शार्टेज) नहीं पाया गया है। सेवा समितियों के कर्मचारियों ने अच्छे से काम किया है। मौर्य ने बताया कि जिले में कहीं-कहीं कम वर्षा की स्थिति को देखते हुए पात्र किसानों को फसल बीमा योजना के दायरे में लाने के लिए अभियान चलाया गया।

चौपाल लगाकर फसल आकलन की प्रक्रिया होगी

कार्यक्रम में कलेक्टर मौर्य ने कहा कि कई बार अलग-अलग गांव के किसानों द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में कम-ज्यादा राशि मिलने की शिकायत की जाती है। जिला प्रशासन ने इस साल गांवों में चौपाल लगाकर फसल आंकलन की प्रक्रिया को किसानों को समझाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर गिरदावरी तैयार करने का कार्य चल रहा है।

शासकीय योजनाओं को लेकर लगाए गए स्टॉल

जिला स्तरीय ऋण माफी तिहार में उप संचालक कृषि अश्वनी बंजारा ने नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी योजना तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के फायदों के बारे में बताया। पशु चिकित्सा विभाग के उप संचालक डॉ. आरके सोनवाने ने पशु प्रबंधन तथा सहायक संचालक उद्यानिकी नीरज शाह ने उद्यानिकी फसलों के लिए लागू मौसम आधारित फसल बीमा योजना के बारे में बताया। स्टॉल लगाकर विभागीय योजनाओं और गतिविधियों की जानकारी किसानों को दी गई।

X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news 1 lakh 63 thousand farmers become debt free of 616 crore enthusiasm for farming increased
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना