छपाई के बाद पहुंचे 3.40 लाख राशन कार्ड का सितंबर माह में होगा वितरण

Rajnandgaon News - भास्कर न्यूज | राजनांंदगांव छपाई के बाद 3.40 लाख राशन कार्ड राजनांदगांव जिला मुख्यालय भेज दिए गए है। पीडीएफ की एक...

Aug 14, 2019, 09:05 AM IST
Rajnandgaon News - chhattisgarh news 340 lakh ration cards will be delivered after printing
भास्कर न्यूज | राजनांंदगांव

छपाई के बाद 3.40 लाख राशन कार्ड राजनांदगांव जिला मुख्यालय भेज दिए गए है। पीडीएफ की एक प्रति लगाकर सितंबर से नए कार्ड का वितरण किया जाएगा। नवीनीकरण 60 फीसदी डाटा ऑनलाइन अपडेट किया जा चुका है। पीडीएफ तैयार करने की कार्रवाई चल रही है।

जो कार्ड भेजे गए हैं वह ब्लैंक पेजेस वाले हैं जिसमें माहवार राशन देने की एंट्री की जाएगी। हितग्राही का नाम, पता, पारिवारिक सदस्य, पंजीयन क्रमांक आदि महत्वपूर्ण जानकारियां पीडीएफ के एक पेज में रहेगी। जिसे प्रिंट कर कार्ड में पिंच किया जाएगा। इसके बाद ये कार्ड हितग्राही परिवार को बांटे जाएंगे। वहीं दूसरी ओर जिन हितग्राहियों ने राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए आवेदन नहीं दिया था, उनमें मृत और पलायनकर्ता परिवारों की सूची तैयार की जा रही है। दो तीन ब्लॉकों की सूची आ गई है, बाकी सूची आना अभी बाकी है। इस कार्य को जल्दी करने के लिए कहा जा रहा है। उल्लेखनीय है कि राशन कार्डों के बोगस होने के साथ ही अन्य शिकायतें मिलने के बाद नए सिरे से राशन कार्ड बनाने का निर्णय लिया था। नए कार्ड सितंबर में बांटेंगे।

9 हजार से अधिक परिवारों ने नहीं किया आवेदन

गौरतलब है कि राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए पांच अगस्त तक शिविर लगाया गया था। 9527 परिवारों ने आवेदन नहीं किया। इन परिवारों को अपात्र घोषित कर दिया गया है। जिले में कुल 337158 प्रचलित राशन कार्ड में से 327131 कार्डों के लिए आवेदन प्राप्त हुए है। 97.1 फीसदी कार्डों के लिए आवेदन आ चुके है। सहायक खाद्य अधिकारी टीआर ठाकुर के मुताबिक मृत और पलायनकर्ता परिवारों की सूची तैयार की जा रही है। डाटा आने में समय लगेगा। इसमें गंभीरता बरती जा रही है।

X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news 340 lakh ration cards will be delivered after printing
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना