मनाया विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस

Rajnandgaon News - छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण बिलासपुर के प्लान आफ एक्शन 2019-20 के माह अक्टूबर के कैलेन्डर के अनुसार गुरुवार...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 07:55 AM IST
Rajnandgaon News - chhattisgarh news celebrated world mental health day
छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण बिलासपुर के प्लान आफ एक्शन 2019-20 के माह अक्टूबर के कैलेन्डर के अनुसार गुरुवार को मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया गया। इस अवसर पर सेंट्रल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंस देवादा में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव प्रवीण मिश्रा, सोमनी थाना प्रभारी मोनिका पाण्डे, संस्था के निर्देशक प्रमोद गुप्ता, नर्सिंग सुप्रीटेंडेट गीता रमनन, लोकेश सिंह ने संस्था में भर्ती मानसिक रूप से अस्वस्थ लोगों के बीच जाकर उनकी सेवा की और उनके साथ भोजन किया। सचिव मिश्रा ने बताया कि विकृति मानसिक न होकर शारीरिक है जिसका उपचार चिकित्सक द्वारा किया जा सकता है। हमें समाज में व्याप्त अपराधों तथा नशा से उत्पन्न विकृतियों का समूल नाश करना ही प्राधिकरण का लक्ष्य है। सचिव द्वारा कुछ व्यक्तियों से चर्चा की गई। जिसमें उन्हें कुछ व्यक्तियों ने अपनी-अपनी स्थिति के बारे में बताया तथा चिकित्सालय में आने पर सुधार होना बताया। नशा आदि के कारण जो मानसिक स्थिति पर असर पड़ता है उससे आप स्वंय तथा आपका पूरा परिवार बिखर जाता है, इसलिए नशा करने से हमेशा दूर रहने के संबंध में दूसरों को जागरूक करना। साथ ही मानसिक अस्वस्थ लोगों के विधिक सहायता स्कीम 2015 के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि विधिक सेवा प्राधिकरण ऐसे व्यक्तियों को निशुल्क सहायता प्रदान करता है, की जानकारी प्रदान की गई।

राजनांदगांव. मानसिक रोगियों को खिलाया भोजन।

X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news celebrated world mental health day
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना