मनोबल बढ़ाने गांव-गांव में पहंुचेगा किसान रथ

Rajnandgaon News - प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय एवं ग्राम विकास प्रभाग के तत्वावधान में अखिल भारतीय किसान...

Bhaskar News Network

Sep 13, 2019, 07:45 AM IST
Rajnandgaon News - chhattisgarh news farmers chariot will reach village to boost morale
प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय एवं ग्राम विकास प्रभाग के तत्वावधान में अखिल भारतीय किसान सशक्तिकरण अभियान चलाया जा रहा है। छत्तीसगढ़ में 7 विभिन्न स्थानों से किसान सेवा रथ से गांव-गांव में पहुंचकर किसानों को सशक्त बनाने के लिए जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है।

राजनांदगांव से कवर्धा तक 8 से 22 सितंबर तक यह अभियान जारी रहेगा। ब्रह्माकुमारीज वरदान भवन में उद्घाटन समारोह में बुरहानपुर (मध्यप्रदेश) से आई ब्रह्माकुमारी स्वाति बहन ने कहा कि किसान अन्नदाता हैं जो मनुष्य जीवन के लिए आवश्यक अनाज का उत्पादन करता है। बरसात, सर्दी, गर्मी सभी मौसम को सहन कर बारह माह अथक मेहनत करता है।

उन्होंने कहा कि विभिन्न समस्याओं के तनाव के कारण हताश व निराश दिखते हैं। ऐसे समय उनका मनोबल बढ़ाकर आर्थिक और मानसिक रूप से सशक्त बनाने के लिए परमपिता परमात्मा शिव की प्रेरणा से ब्रह्माकुमारीज़ संस्था प्रयास कर रही है। बुरहानपुर से पधारी ब्रह्माकुमारी रूखमा बहन ने व्यसन मुक्त जीवन शैली के लाभ बताए।

स्थानीय सेवा केंद्र की संचालिका ब्रह्माकुमारी पुष्पा बहन ने सभी का स्वागत किया। पंडित शिवकुमार शास्त्री कृषि महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापक डॉ. अविनाश कुमार गुप्ता ने कृषि कार्य करते समय कब क्या आवश्यक दवाई का उपयोग करना चाहिए इसकी जानकारी दी।

जिला पंचायत अध्यक्ष चित्रलेखा वर्मा ने अभियान दल के सदस्यों को बैज व पट्टा पहनाकर अभियान की सफलता के लिए अपनी ओर से हर संभव सहयोग का विश्वास दिलाया। बालिका निशिका ने स्वागत नृत्य प्रस्तुत किया। इस मौके पर बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

ब्रह्माकुमार किशोर ने स्वागत गीत गाया। दिव्या बहन एवं साथियों ने छत्तीसगढ़ की पारंपरिक लोकगीत पर नृत्य किया। संचालन ब्रह्माकुमारी प्रभा बहन व ब्रह्माकुमार मुरलीधर सोमानी ने आभार प्रदर्शन किया।

राजनांदगांव. आयोजन में मौजूद अतिथि।

X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news farmers chariot will reach village to boost morale
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना