पहली और दूसरी की परीक्षा अब एप के माध्यम से

Rajnandgaon News - प्रदेश में हिन्दी और सीबीएसई अंग्रेजी माध्यम के समस्त शासकीय विद्यालयों में कक्षा पहली से आठवीं तक की राज्य...

Oct 12, 2019, 07:55 AM IST
Rajnandgaon News - chhattisgarh news first and second exam through app now
प्रदेश में हिन्दी और सीबीएसई अंग्रेजी माध्यम के समस्त शासकीय विद्यालयों में कक्षा पहली से आठवीं तक की राज्य स्तरीय सावधिक आंकलन (पीए-1) परीक्षा 14 से 22 अक्टूबर तक आयोजित की जा रही है। राज्य में पहली बार एप्प के माध्यम से कक्षा पहली और दूसरी की परीक्षाएं होगी। कक्षा तीसरी से आठवीं तक सावधिक आंकलन होगा। एक दिन पहले पासवर्ड दिया जाएगा, यह पासवर्ड प्रोटेक्टेड होगा। कक्षा पहली और दूसरी के आंकलन में प्राप्त अंकों की तुरंत एप्प में एंट्री हो जाएगी। कक्षा तीसरी से आठवीं तक के अंकों का डाटा की प्रविष्टि उत्तर पुस्तिका जांचने के बाद होगी। पूरे राज्य में प्रश्नपत्र एक जैसा होगा।

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इस संबंध में सभी संबंधितों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। निर्देश में कहा गया है कि रचनात्मक आकलन (पीए-1) की सुझावात्मक गतिविधियां कक्षा पहली से आठवीं तक में कराए जाने के लिए टीम्स.टी एप्प में और राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गई है। इन सुझावात्मक गतिविधियों पर आधारित रचनात्मक आकलन कक्षाओं में भेजी गई समय-सारणी के अनुसार अंकों की डाटा प्रविष्टि करने के निर्देश दिए गए हैं। इसी तरह सावधिक आकलन के लिए राज्य की समस्त शासकीय शालाओं में टीम्स-टी एप्प में और प्रशिक्षण परिषद की परिषद की वेबसाइट में प्रश्न पत्र उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

यह प्रश्न पत्र पासवर्ड से प्रोटेक्ट होंगे। इन्हें आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। परीक्षा के एक दिन पूर्व पासवर्ड जिला शिक्षा अधिकारियों, टीम्स-टी एप्प और अन्य संसाधनों में उपलब्ध करा दिए जाएंगे। शालाओं के शिक्षक, प्रधानपाठक और जिला शिक्षा अधिकारी इस पासवर्ड का उपयोग कर प्रश्न पत्रों को ओपन कर परीक्षाएं सम्पन्न कराएंगे।

विश्लेषण से बनेगी आगे की रणनीति

जिला शिक्षा अधिकारी हेमंत उपाध्याय ने बताया कि सॉफ्टकॉपी में प्राप्त प्रश्नपत्रों को ब्लैकबोर्ड पर लिखकर या आवश्यकतानुसार प्रिन्ट लेकर आकलन स्थानीय आवश्यकतानुसार कराया जाए। कक्षा पहली और दूसरी के आंकलन में शिक्षक मोबाइल पर दिए गए प्रश्नों को बच्चों से साझा कर उनके उत्तर बच्चों से प्राप्त करेंगे। प्राप्त उत्तरों को शिक्षकों के द्वारा मोबाइल में दर्ज किया जाएगा। शालावार आंकलन को टीम्स-टी एप्प पर प्रविष्ट किया जाएगा। इन्हें जिलों के माध्यम से राज्य स्तर पर विश्लेषण के लिए भेजा जाएगा। विश्लेषण से प्राप्त परिणामों का उपयोग आगामी रणनीति बनाने में किया जाएगा। रचनात्मक आकलन की सुझावात्मक गतिविधियों कक्षावार पीडीएफ फाइल के रूप में उपलब्ध है। उदाहरण के तौर पर कक्षा पांचवी की रचनात्मक आकलन-1 पीडीएफ फाइल में सभी विषयों से संबंधित गतिविधियों का समावेश किया गया है।

X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news first and second exam through app now
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना