जिले में गांधी विचार पदयात्रा शुरू, सप्ताहभर में 280 से अधिक गांवों तक पहुंचेगी यात्रा

Rajnandgaon News - जिले में गांधी विचार पदयात्रा शुक्रवार से शुरू हो गई। जिले के सभी 9 विकासखंडों में 11 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक गांधी...

Oct 12, 2019, 07:56 AM IST
जिले में गांधी विचार पदयात्रा शुक्रवार से शुरू हो गई। जिले के सभी 9 विकासखंडों में 11 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक गांधी विचार पदयात्रा के लिए अलग-अलग रूट बनाए गए हैं। सभी विकासखंडों में आज प्रथम दिन गांधी विचार पदयात्रा का शुभारंभ समारोह आयोजित किया गया। इन कार्यक्रमों में स्थानीय विधायकों और अन्य जनप्रतिनिधियों ने अपने संबोधन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों, आदर्शों और संदेशों पर अपने विचार व्यक्त किए।

राजनांदगांव विकासखंड में ग्राम अंजोरा, डोंगरगांव विकासखंड में बडग़ांव चारभाठा, अंबागढ़ चौकी विकासखंड में केकतीटोला, मोहला विकासखंड में मोहला, मानपुर विकासखंड में बोड़ेगांव, डोंगरगढ़ विकासखंड में खैरबना, छुरिया विकासखंड में सांकरदाहरा, छुईखदान विकासखंड में छुईखदान और खैरागढ़ विकासखंड में बैगाटोला से गांधी विचार पदयात्रा का शुभारंभ हुआ। गांधी विचार पदयात्रा आज जिले के 40 गांवों में पहुंची। पदयात्रा में जनप्रतिनिधियों और आम लोगों ने भागीदारी की। सभी जगहों पर यात्रा के शुभारंभ कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों ने गांधी जी के आदर्शों और विचारों पर विचार रखे। गांधी विचार पदयात्रा 7 दिन में जिले के लगभग 280 गांवों में पहुंचेगी। यात्रा पहले दिन आज 40 गांवों में पहुंची। यात्रा में छोटे वाहनों में लाउडस्पीकर लगाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के भजन बजाए गए। गांधी विचार पदयात्रा के जरिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों और आदर्शों को जन-जन तक पहुंचाया जा रहा है।

स्कूलों और कॉलेजों में होगी विभिन्न प्रतियोगिताएं

जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार गांधी विचार पदयात्रा के दौरान स्कूलों और कॉलेजों में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन दर्शन पर आधारित निबंध, चित्रकला, भाषण आदि की प्रतियोगिताएं आयोजित की जानी है। महाविद्यालय स्तर पर भाषण एवं निबंध प्रतियोगिताएं ‘’महात्मा गांधी शांति और अहिंसा के प्रतीक, ‘’भारतीय स्वतंत्रता में गांधी जी के योगदान तथा महात्मा गांधी- मेरे सपनों का भारत विषय पर होंगी। हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्तर पर भाषण एवं निबंध प्रतियोगिता के लिए अहिंसा के मूल जनक राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एक शांति दूत तथा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और स्वच्छता ही सेवा विषय निर्धारित है। मिडिल स्कूल स्तर पर मेरे प्रिय बापू, महात्मा गांधी का जीवन परिचय और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी विषय पर भाषण और निबंध स्पर्धाएं होंगी। प्राइमरी स्कूलों में मेरे प्रिय बापू शीर्षक पर चित्रकला प्रतियोगिता रखी गई हैं।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना