49 की जगह थमाया 35 किलो चावल

Rajnandgaon News - राशन दुकानों में संचालक ऑनलाइन में गड़बड़ी का हवाला देकर हितग्राहियों को पर्याप्त खाद्यान्न नहीं दे रहे हैं।...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:35 AM IST
Rajnandgaon News - chhattisgarh news gave 35 kg of rice instead of 49
राशन दुकानों में संचालक ऑनलाइन में गड़बड़ी का हवाला देकर हितग्राहियों को पर्याप्त खाद्यान्न नहीं दे रहे हैं। खुलेआम कांटामारी हो रही है। शंकरपुर के राशन दुकान में ऐसा ही एक मामला सामने आया है। एक महिला हितग्राही को हर माह 49 किलो चावल मिलता था, उसे इस माह 35 किलो चावल थमा दिया गया।

शिकायत हुई तो खाद्य विभाग की टीम ने शनिवार को दुकान में दबिश देकर चावल आवंटन के रिकॉर्ड खंगाले। शंकरपुर निवासी रघुनंदन देवांगन के परिवार में गौरी देवांगन के नाम पर राशन कार्ड बना हुआ है। परिवार में 7 सदस्य हैं। इस हिसाब से महिला को हर माह 49 किलो चावल दिया जाता था। इस माह ऑनलाइन में सिर्फ 5 सदस्य दिखा रहे हैं। यह कहकर महज 35 किलो चावल थमा दिया गया। रघुनंदन जब इसकी शिकायत करने दुकान में पहुंचा तो दुकान संचालक ने ऑनलाइन की गड़बड़ी बताकर चुप्पी साध ली। रघुनंदन ने वार्ड के जागरूक नागरिक हेमंत देवांगन के पास खाद्यान्न कम मिलने की बात कही। हेमंत ने खाद्य विभाग के अफसरों को इसकी जानकारी दी तो अफसर जांच करने दुकान पहंुचे। पहले भी मिली चुकी थी शिकायत अफसरों के पास पहले भी उक्त दुकान संचालक की हरकतों को लेकर शिकायत पहंुच चुकी थी। इस वजह से अफसरों ने तत्काल जांच शुरू कर दी है। दो से तीन माह के राशन आवंटन का रिकॉर्ड खंगाला गया। दुकान में दिए गए बायोमेट्रिक्स मशीन की भी जांच की, जो कि सही पाई गई है। बताया गया कि ऑनलाइन में सदस्य संख्या कम दिखाने का हवाला देकर हितग्राहियों को राशन कम दिया जा रहा है। खाद्य विभाग की टीम ने शिकायत के आधार पर दुकान में दबिश दी। रिकॉर्ड चेक करने पर पता चला कि उक्त हितग्राही के नाम पर 49 किलो चावल आवंटित है। इसके बाद भी कम चावल दिया गया। संचालक ने अपने बयान में गलती स्वीकारी और धोखे से कम चावल देना बताया।

कम चावल देने की पुष्टि हुई है


X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news gave 35 kg of rice instead of 49
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना