मोहारा घाट के कुंड में होगा मूर्तियों का विसर्जन

Rajnandgaon News - मोहारा घाट में इस बार भगवान गणेश की मूर्तियों के विसर्जन के लिए बड़ा-गहरा कुंड बनाया गया है। सभी मूर्तियां इसी...

Bhaskar News Network

Sep 13, 2019, 07:50 AM IST
Rajnandgaon News - chhattisgarh news idols will be immersed in the pool of mohara ghat
मोहारा घाट में इस बार भगवान गणेश की मूर्तियों के विसर्जन के लिए बड़ा-गहरा कुंड बनाया गया है। सभी मूर्तियां इसी कुंड में विसर्जित होंगी। हवन-पूजन सामग्री के लिए अलग से टंकी भी बनाई गई है। मूर्तियों के अवशेषों के निष्पादन के लिए कम्पोस्टिंग शेड भी बनाया गया है। शिवनाथ नदी के मोहारा घाट में मूर्तियों का विसर्जन प्रतिबंधित है। कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने गणेश विसर्जन झांकियों व विसर्जन की तैयारी का जायजा लिया।

मौर्य गुरुद्वारा चौक से सिनेमा लाईन, बसंतपुर, नंदई चौक होते हुए मोहारा घाट गए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार डीजे की आवाज नियंत्रित रहनी चाहिए। गणेश समितियों के सदस्यों को एक बार फिर से जानकारी दे दी जाए कि झांकी के दौरान अधिक आवाज में डीजे बजाने पर जप्ती की कार्रवाई हो सकती है। कलेक्टर ने कहा कि गुरुद्वारा चौक में प्रवेश करते समय ही डीजे की आवाज की निगरानी की जाए। मौर्य ने इस मार्ग में बिजली के तार से झांकियों और आम लोगों की सुरक्षा के उपाय करने के निर्देश विद्युत कंपनी के अफसरों को दिए।

राजनांदगांव. कलेक्टर ने लिया विसर्जन स्थल का जायजा।

चार छोटे-छोटे घाट बनाए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था

मूर्तियों के विसर्जन के लिए चार छोटे-छोटे घाट बनाए गए हैं। कुंड के आस-पास सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। नगर निगम सहित अन्य विभागों के कर्मचारी मूर्तियों के विसर्जन में लोगों का सहयोग करेंगे। नए कुंड में मूर्तियों के विसर्जन का सिलसिला गुरुवार दोपहर से ही चल रहा है। बड़ी मूर्तियों के विसर्जन के लिए क्रेन की व्यवस्था भी की गई है। इस बार मोहारा घाट में गणेश विसर्जन के दौरान नदी की ओर आम लोगों के जाने-आने पर पाबंदी रहेगी। यहां मजबूत बेरीकेडिंग की है।

पर्याप्त बल लगाने और पार्किंग के लिए निर्देश

कलेक्टर मौर्य ने घाट में नदी के दोनों किनारों में सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल लगाने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने घाट पर समुचित मात्रा में लाइटिंग करने को भी कहा। कलेक्टर ने मोहारा घाट में विसर्जन के दौरान वाहनों एवं आम लोगों के आने जाने की व्यवस्था, पार्किंग व्यवस्था की जानकारी भी ली। इस अवसर पर अपर कलेक्टर ओंकार यदु, नगर निगम आयुक्त चंद्रकांत कौशिक, ईई विद्युत मंडल वीआरके मूर्ति सहित पुलिस विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news idols will be immersed in the pool of mohara ghat
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना