7 जनपदों में कांग्रेस का अध्यक्ष 2 स्थानों पर भाजपा की हुई जीत

Rajnandgaon News - जिले में गुरुवार को 9 जनपद पंचायतों में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद को लेकर मतदान हुआ। इनमें से 7 जनपद पंचायत में...

Feb 14, 2020, 07:46 AM IST
Rajnandgaon News - chhattisgarh news in 7 districts congress president wins bjp in 2 places

जिले में गुरुवार को 9 जनपद पंचायतों में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद को लेकर मतदान हुआ। इनमें से 7 जनपद पंचायत में कांग्रेस अध्यक्ष बनाने में सफल रही तो वहीं भाजपा सिर्फ दो जनपद में अध्यक्ष पद पर काबिज हुई। इस तरह कांग्रेस ने जनपदों में अपना परचम लहराया तो वहीं भाजपा को पीछे रहना पड़ गया। डोंगरगढ़ जनपद में तो कांग्रेसी नेताओं ने समीकरण बिगड़ता देखकर एक सदस्य को मतदान करने ही नहीं जाने दिया।

खैरागढ़ जपं में कांग्रेस की अधिकृत प्रत्याशी लीला बाई मंडावी अध्यक्ष का चुनाव जीतीं। उपाध्यक्ष की कुर्सी पर भी कांग्रेस ने कब्जा किया। मुरली वर्मा उपाध्यक्ष चुने गए। डोंगरगांव जपं में क्रॉस वोटिंग के सहारे कांग्रेस के टिकेश साहू जनपद अध्यक्ष का चुनाव जीते। जबकि उपाध्यक्ष पद पर सुयश नाहटा ने जीत दर्ज की।

छुईखदान के नतीजे: छुईखदान जपं में विधायक देवव्रत के समर्थक नीना ताम्रकार अध्यक्ष निर्वाचित हुईं तो वहीं उपाध्यक्ष पद पर ललित महोबिया की जीत हुई। डोंगरगढ़ जपं में कांग्रेस भावेश सिंह और उपाध्यक्ष पद पर नरेन्द्र वर्मा काबिज हुए। अंबागढ़ चौकी जपं में कांग्रेस की कुमारी बाई जुरेसिया अध्यक्ष बनीं तो वहीं उपाध्यक्ष पद पर कांग्रेस के ही नरोत्तम सिंह बिहारी की जीत हुई।

पर्यवेक्षक ने अमीन को दी समझाइश

उपाध्यक्ष पद के लिए तीन लोग मैदान में थे। इसके चलते कांग्रेस का समीकरण बिगड़ रहा था। रणनीति फेल होता देखकर पर्यवेक्षक दुर्ग महापौर धीरज बाकलीवाल के निर्देश पर पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुरेन्द्र दास वैष्णव ने अमीन से बातचीत की। अमीन के साथ चल रहे अन्य तीन सदस्यों को भी मौके पर बुलाकर पार्टी लाइन में चलने की समझाइश दी गई तब जाकर तीनों सदस्यों ने समर्थन दे दिया। कांग्रेस के प्रदेश सचिव जितेन्द्र मुदलियार के नेतृत्व में उपाध्यक्ष का चुनाव लड़ा गया।


बाउंसर लेकर पहुंचे अमीन ने नाम वापस लिया तब कांग्रेस ने उपाध्यक्ष पद पर जमाया कब्जा


राजनांदगांव|जनपद पंचायत राजनांदगांव के अध्यक्ष पद पर भाजपा ने कब्जा जमाया। कांग्रेस के पास एससी महिला वर्ग के कैंडिडेट नहीं होने की वजह से भाजपा प्रत्याशी प्रतीक्षा भंडारी निर्विरोध अध्यक्ष बन गईं। वहीं उपाध्यक्ष पद पर कांग्रेस के रोहित चंद्राकर ने जीत दर्ज की। उपाध्यक्ष के पद को लेकर कांग्रेस में दो फाड़ की स्थिति बन गई थी। जनपद सदस्य अमीन खान ने उपाध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल कर दिया था पर समीकरण बिगड़ता देखकर कांग्रेसी नेताओं ने सभापति बनाने का आश्वासन देकर अमीन से नाम वापस कराया तब जाकर कांग्रेस प्रत्याशी रोहित को उपाध्यक्ष के चुनाव में 15 सदस्यों समर्थन मिला। भाजपा को सिर्फ 10 वोट ही मिले। 5 वोटों से रोहित की जीत हुई।

जनपद पंचायत के चुनाव में कांग्रेस के 15 सदस्य जीतकर आए थे पर तीन सदस्य अमीन साथ थे। अमीन उपाध्यक्ष पद के लिए दावेदारी कर रहे थे पर कांग्रेस संगठन ने रोहित चंद्राकर को अधिकृत कर दिया था। नाराज होकर अमीन ने भी उपाध्यक्ष पद का नामांकन दाखिल कर दिया था। ये नामांकन भरने के लिए बाकायदा बाउंसर लेकर पहुंचे थे। कांग्रेस से रोहित ने नामांकन दाखिल किया तो भाजपा ने दिलीप पटेल को मैदान में उतारा।

भाजपा के संपर्क में गए पर बात नहीं बनीं: खबर है कि कांग्रेस से नाराज चल रहे तीन सदस्य भाजपा के संपर्क में आ गए थे। तीन सदस्य पूर्व सांसद अभिषेक सिंह से मुलाकात करने के लिए भाजपा कार्यालय भी गए थे पर यहां बता दिया गया कि उपाध्यक्ष का पद पार्टी से ही अधिकृत होगा।

यानी की समर्थन देने पर सिर्फ सभापति का पद दे सकते हैं। इसके बाद बागी सदस्यों की रणनीति फेल हो गई और लौटकर संगठन के साथ आना पड़ा।

मतदान होते तक विधायक निवास में बिठाए रखा


डोंगरगढ़। कांग्रेस ने क्षेत्र क्रमांक 19 से निर्वाचित सदस्य पीतांबर सिंह कंवर को मतदान करने से रोक दिया। इस नाटकीय घटनाक्रम को लेकर बीजेपी-कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच नोक-झोक भी हुई। सुबह 11 बजे से अध्यक्ष पद के लिए निर्वाचन की प्रक्रिया शुरू हुई। सभागृह में केवल जनपद सदस्यों की ही आवाजाही होती रही। दोपहर लगभग 12 बजे जनपद परिसर से पीतांबर बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ बाहर निकले और गाड़ी में बैठने से पहले ही उन्हें कांग्रेस के युवा नेता नीतू खटिक व अमन बंसोड़ ने खींच लिया और विधायक निवास की ओर ले जाने लगे। मतदान तक विधायक निवास में ही रखा। बाद में पीतांबर ने स्वास्थ्य ठीक नहीं होने का बहाना बना दिया।

डोंगरगढ़ में एक सदस्य को मतदान करने से रोका

दोनों पद को लेकर हुआ भारी खींचतान

राजनांदगांव.भाजपा की प्रतीक्षा भंडारी अध्यक्ष का प्रमाण पत्र लेती हुईं।

मानपुर में कांग्रेस का कब्जा

मानपुर जनपद में भी कांग्रेस ने परचम लहराया। यहां से अध्यक्ष का चुनाव दिनेश शाह मंडावी ने जीता तो वहीं शाहिदा बेगम उपाध्यक्ष निर्वाचित हुई। छुरिया जनपद में भाजपा का कब्जा बरकरार रहा। यहां से किरण वैष्णव अध्यक्ष बनीं तो वहीं उपाध्यक्ष एकांत चंद्राकर बने। मोहला जनपद में कांग्रेस के लगनू चंद्रवंशी अध्यक्ष निर्वाचित हुए तो वहीं उपाध्यक्ष पद पर गमिता लोन्हारे की जीत हुई।

बाउंसरों से घिरे अमीन खान को समझाते पूर्व जिपं उपाध्यक्ष सुरेन्द्र दास।


खैरागढ़

अध्यक्ष लीलाबाई मंडावी

उपाध्यक्ष मुरली वर्मा

राजनांदगांव

अध्यक्ष प्रतीक्षा भंडारी

उपाध्यक्ष रोहित चंद्राकर

छुईखदान

अध्यक्ष नीना ताम्रकार

उपाध्यक्ष ललित महोबिया

डोंगरगढ़

अध्यक्ष भावेश सिंह

उपाध्यक्ष नरेन्द्र वर्मा

डोंगरगांव

अध्यक्ष टिकेश साहू

उपाध्यक्ष सुयश नाहटा

अंबागढ़ चौकी

अध्यक्ष कुमारीबाई जुरेसिया

उपाध्यक्ष नरोत्तम सिंह

मानपुर

अध्यक्ष दिनेशशाह मंडावी

उपाध्यक्ष शाहिदा बेगम

छुरिया

अध्यक्ष किरण वैष्णव

उपाध्यक्ष एकांत चंद्राकर

मोहला

अध्यक्ष लगनूराम चंद्रवंशी

उपाध्यक्ष गमिता लोन्हारे

Rajnandgaon News - chhattisgarh news in 7 districts congress president wins bjp in 2 places
X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news in 7 districts congress president wins bjp in 2 places
Rajnandgaon News - chhattisgarh news in 7 districts congress president wins bjp in 2 places
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना