योजनाओं को हर व्यक्ति तक पहुंचाएं

Rajnandgaon News - राजस्व सचिव सुबोध कुमार सिंह ने बुधवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की बैठक ली। सिंह ने बैठक में...

Jan 16, 2020, 07:45 AM IST
Rajnandgaon News - chhattisgarh news make plans accessible to everyone
राजस्व सचिव सुबोध कुमार सिंह ने बुधवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की बैठक ली। सिंह ने बैठक में राजस्व से संबंधित प्रकरणों के निराकरण की प्रगति की समीक्षा की। सिंह ने शासन द्वारा चलाए जा रहे राजस्व से जुड़े योजनाओं के बारे में जानकारी अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाए ताकि आम नागरिकों को जानकारी प्राप्त हो और इसका लाभ ले सके।

राजस्व सचिव सिंह ने योजना के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि नगरीय क्षेत्रों में स्थित 7 हजार 500 वर्ग फीट तक की शासकीय नजूल भूमि, अतिक्रमण भूमि तथा पट्टे की भूमि को भूमि स्वामी के हक में व्यवस्थापन किया जा सकता है। इसके लिए शासन द्वारा निर्धारित मूल्य का भुगतान करना होगा। सिंह ने कहा कि काबिज किए हुए शासकीय भूमि का सर्वे करके चिह्नांकित करे। जिन शासकीय भूमि पर काबिज किए हुए हैं वहां पर शासन द्वारा निर्धारित देय राशि का भुगतान कर भूमि का व्यवस्थापन किया जा सकता है। राजस्व सचिव सिंह ने बैठक में वन अधिकार मान्यता प्राप्त हितग्राही की ऑनलाइन एन्ट्री, डिजिटल हस्ताक्षर से हस्ताक्षरित खसरों खातों की प्रगति, वन अधिकार मान्यता प्राप्त हितग्राही, कम्प्यूटरीकृत खसरा एवं नक्शा बटांकन में अंतर की जानकारी, डायवर्सन प्रकरणों का निराकरण, परिवर्तित भूमि के संबंध में वार्षिक भू-भाटक की वसूली, ऑनलाइन पंजीयन से प्राप्त नामांतरण की प्रगति, स्लम पट्टों की नवीनीकरण या नियमितीकरण, शासकीय नजूल भूमि के प्रब्याजी पर आवंटित पट्टे, नजूल आबादी पट्टे को फ्री होल्ड में परिवर्तन की प्रगति की समीक्षा की।

किसानों व व्यापारियों को मिले योजना का लाभ

सचिव ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री मान-धन योजना और व्यापारिक पेंशन योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि इन योजनाओं का लाभ उन सभी किसानों और व्यापारियों को मिलना चाहिए, जो इनके लिए पात्र हैं। इस योजना के तहत 60 वर्ष पूरा होने पर हितग्राही को प्रतिमाह 3 हजार रुपए पेंशन का लाभ मिलेगा। हितग्राही कॉमन सर्विस सेन्टर में जाकर इस योजना को प्रारंभ कराके लाभ प्राप्त कर सकते हैं। सिंह ने कहा इस योजना का प्रचार-प्रसार बेहतर रूप से करें। विभिन्न जगह पर शिविर लगाकर हितग्राहियों को योजना की जानकारी दें और इसके लाभ के बारे में बताएं।

X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news make plans accessible to everyone
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना