मानव चेन बनाकर गीत और नृत्य की दी प्रस्तुति बच्चों की रक्षा की भी ली शपथ, दोस्ती सप्ताह शुरू

Rajnandgaon News - बाल दिवस के अवसर पर गुरुवार को ऑडिटोरियम में जिला पुलिस के द्वारा बाल दिवस का आयोजन रखा गया। इस अवसर पर मानव चेन...

Nov 15, 2019, 08:10 AM IST
बाल दिवस के अवसर पर गुरुवार को ऑडिटोरियम में जिला पुलिस के द्वारा बाल दिवस का आयोजन रखा गया। इस अवसर पर मानव चेन बनाकर गीत व नृत्य की प्रस्तुति देकर आयोजन को यादगार बना दिया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि राज्य बाल अधिकार आयोग की अध्यक्ष प्रभा दुबे ने बच्चों की रक्षा और कभी दुर्व्यवहार नहीं करने व आवश्यकता पड़ने पर चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर में फोन करने की शपथ दिलाई।

इस कार्यक्रम में बचपन बचाओ आंदोलन और चाइल्ड लाइन जैसी संस्था ने कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना सहयोग दिया। चाइल्ड लाइन से दोस्ती सप्ताह का भी शुभारंभ मंच के माध्यम से किया गया। विपिन ठाकुर व उनकी टीम के द्वारा सभी अतिथियों व बच्चों के द्वारा बैंड बंधवाकर उनकी दोस्ती कराई।

कार्यक्रम में अतिथि के रूप में बाल अधिकार आयोग की अध्यक्ष प्रभा दुबे, शहीद एसपी विनोद चौबे की प|ी रंजना चौबे, न्यायाधीश प्रवीण मिश्रा, डीआईजी रतनलाल डांगी, मैत्री माथुर, सोमा नायर, वरिष्ठ पत्रकार हिमांशु द्विवेदी, एसएसपी बीएस ध्रुव, एएसपी सुरेशा चौबे सहित पुलिस विभाग के अफसर व आम नागरिक मौजूद रहे। इसके साथ ही शहर समेत जिले के स्कूलों में भी बाल दिवस मनाया गया।

संकल्प: पुलिस विभाग ने ऑडिटोरियम में कराया आयोजन

राजनांदगांव. बाल दिवस के अवसर पर गुरुवार को ऑडिटोरियम में बच्चों की रक्षा की शपथ सभी ने ली।

बच्चों ने बेचा भेल, सांभर बड़ा और गुपचुप

राजनांदगांव| रेवाडीह वार्ड के हायर सेकंडरी स्कूल में गुरुवार को बाल मेला का आयोजन किया गया। इसमें बच्चों द्वारा विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का स्टॅाल लगाया गया। स्टाल में भेल, सांभर बड़ा, गुपचुप, चिप्स कुरकुरे आदि के स्टाल लगाए गए। इस दौरान एल्डरमैन गामेन्द्र नेताम उपस्थित रहे। नेताम ने बच्चों द्वारा बनाए गए व्यंजनों को लेकर बच्चों का उत्साहवर्धन किया। कार्यक्रम में उमेश चौहान, भूपेन्द्र कौशिक, सेवकराम, सोनू राजपूत, प्रधान पाठक सरिता डे आदि मौजूद रहे।

शिक्षकों ने नाटक और काव्य पाठ की दी प्रस्तुति

राजनांदगांव| संस्कार सिटी इंटरनेशनल स्कूल में बाल दिवस पर शिक्षकों द्वारा मनोरंजन व आर्कषक प्रस्तुति दी गई। शिक्षकों द्वारा एक नाटक पेश किया गया। छात्रों की वेशभूषा में मंचन किया। साथ ही शिक्षकों ने काव्य पाठ एवं हास्य कविताओं की प्रस्तुति भी दी। संस्था की वरिष्ठ शिक्षिका गीता सिंह ने बच्चों को उनके विद्यार्थी जीवन की महत्ता बताई। माध्यमिक विभाग के संस्कृत विषय के शिक्षक राजू जांगड़े ने बच्चों को कविता के माध्यम से अनुशासन व कर्तव्यनिष्ठा की सीख दी। शिक्षिका सीमा ठाकुर ने छत्तीसगढ़ी भाषा में संवाद बोलकर मनोरंजन किया।

बाल मेले में स्कूली बच्चों ने लगाया स्टॉल, खरीदार बने शिक्षक व पालक

खैरागढ़| प्राथमिक शाला, पूर्व माध्यमिक शाला एवं उच्चतर माध्यमिक शाला भैंसातरा में 14 नवंबर को संयुक्त रूप से बाल दिवस मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शाला समिति के अध्यक्ष शिव साहू, निर्णायक के रूप में मेघा राम वर्मा एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में संकुल समन्वयक खिलावन सिंह ठाकुर उपस्थित रहे। संकुल भैंसातरा के मीडिया प्रभारी भरत साहू ने बताया कि बाल दिवस पर बच्चों द्वारा वाद-विवाद प्रतियोगिता, कक्षा सजाओ, रंगोली तथा सभी बच्चों ने स्टॉल लगाकर बाल मेला का आयोजन किया। संस्था के प्राचार्य घनश्याम मंडावी, पूर्व माध्यमिक शाला के प्रभारी प्रधान पाठक अशोक साहा, प्राथमिक शाला के प्रभारी प्रधान पाठक राकेश कुमार जांगड़े, शिक्षक भूपेंद्र राजपूत, कमल वर्मा, सुनील वर्मा, कीर्तन वर्मा, राजू सिन्हा, लोकेश्वरी वर्मा, शीतल रामटेके, सविता वर्मा, अंजली श्रीवास्तव, मोरेश्वर गोसाई के साथ-साथ ग्रामीण उपस्थित रहे।

मुक्ति और दीपांजलि ने पढ़ी कविता

राजनांदगांव| गायत्री विद्यापीठ में बाल दिवस मनाया गया। इस अवसर पर कक्षा 9वीं की मुक्ति जंघेल तथा दीपांजलि दुबे के द्वारा भाषण का वाचन किया गया। व्याख्याता उर्मिला मिश्रा ने बताया कि 10वीं की साक्षी सोनी ने शानदार प्रेरणास्पद अंग्रेजी कविता का पठन किया। प्राचार्य वत्सला अय्यर ने प्रेरणादायक कहानियों के द्वारा बच्चों को अपने आप में निहित शक्तियों को पहचान कर आगे बढऩे की शिक्षा दी। बच्चों के लिए अनेक प्रकार के खेलों का आयोजन किया गया। इसमें बच्चों ने उत्साह के साथ भाग लिया। 11वीं तथा 12वीं साइंस के विद्यार्थियों को शाला की ओर से शैक्षणिक भ्रमण के लिए छत्रपति शिवाजी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी कॉलेज ले जाया गया। गायत्री शिक्षण समिति के अध्यक्ष नंदकिशोर सुरजन, कार्यकारी अध्यक्ष प्रेम प्रकाश सिंघल, सचिव हरीश गांधी, ट्रस्टी जुगल किशोर लड्ढा, जयंती भाई पटेल, सुनील ठक्कर, प्राचार्य वत्सला अय्यर, सीमा डोल्हे, उप प्राचार्य रश्मि ठाकुर, वंदना डूंभरे मौजूद रहे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना