मंत्री, अफसर सभी बनवा सकते हैं अब राशन कार्ड

Rajnandgaon News - राज्य की कांग्रेस सरकार की चुनावी घोषणा के अनुसार अब हर परिवार के नाम से राशन कार्ड बनेगा। 10 सितंबर से इसकी...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:48 AM IST
Rajnandgaon News - chhattisgarh news ministers officers can all get ration cards now
राज्य की कांग्रेस सरकार की चुनावी घोषणा के अनुसार अब हर परिवार के नाम से राशन कार्ड बनेगा। 10 सितंबर से इसकी प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। मंत्रियों से लेकर अफसर भी कार्ड बनवाकर सरकारी चावल ले सकते हैं। आवेदन के साथ ही जरूरी दस्तावेज जमा करने पर कार्ड बनाया जाएगा। जिलेभर में 894 जगहों पर शिविर लगाकर फार्म का वितरण किया जा रहा है। 17 सितंबर तक फार्म जमा करना होगा। कार्डधारी को 10 रुपए किलो में चावल मिलेगा। खाद्य विभाग की ओर से फिलहाल नवीनीकरण किए गए राशन कार्ड का शिविरों के माध्यम से वितरण किया जा रहा है।

इसी के साथ ही अब नए राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। इसके लिए शिविरों में 10 रुपए शुल्क में फार्म दिया जा रहा है। इस फार्म के साथ ही महिला मुखिया की फोटो, अगर परिवार में 18 वर्ष से अधिक उम्र की कोई महिला नहीं है तो फिर पुरुष मुखिया की फोटो, मतदाता परिचय पत्र, आधार कार्ड देना होगा। इसके साथ ही परिवार के सदस्यों का आधार कार्ड देना अनिवार्य है। मुखिया की दो फोटो लगेगी। एक फोटो फार्म चस्पा होगी, दूसरे का उपयोग राशन कार्ड में किया जाएगा।

एक सदस्य को प्रतिमाह 10 किलो चावल मिलेगा

खाद्य अधिकारी ने बताया कि एक सदस्य को प्रतिमाह 10 रुपए किलो के हिसाब से 10 किलो चावल दिया जाएगा। दो सदस्य हैं 20 किलो और इससे अधिक सदस्य हैं तो फिर 35 किलो चावल मिलेगा। इस दायरे के राशन कार्डधारियों को सिर्फ चावल ही मिलेगा। दूसरा कोई सामान नहीं मिल पाएगा। बताया कि यह कार्ड कोई भी बना सकता है पर आधार कार्ड, मतदाता परिचय पत्र फार्म में संलग्न करना जरूरी है।

17 तक ज्यादा से ज्यादा फॉर्म लेने की तैयारी

अफसरों ने बताया कि राज्य शासन की ओर से 10 से 17 सितंबर तक फार्म लेने का निर्देश जारी किया गया है पर इसके बाद भी फार्म लिए जाएंगे और कार्ड बनाएंगे पर निर्धारित समय में ही ज्यादा से ज्यादा कार्ड बनाने के लिए तिथि तय की गई है। बताया कि कार्ड बनाने की प्रक्रिया सतत चलती रहेगी। सहायक खाद्य अधिकारी टीआर ठाकुर ने बताया कि फार्म लेने की प्रक्रिया शुरू है, शिविर के माध्यम से फार्म भर सकते हैं।

X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news ministers officers can all get ration cards now
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना