प्लानिंग ध्वस्त: शहर में लग रहा लंबा जाम, नियम बनाए पर मॉनिटरिंग नहीं होने से बढ़ गई परेशानी

Rajnandgaon News - नगर निगम और ट्रैफिक पुलिस ने भीतरी हिस्से में जाम की समस्या खत्म करने जो योजना तैयारी की थी, वह पहले ही त्योहार के...

Bhaskar News Network

Aug 14, 2019, 09:00 AM IST
Rajnandgaon News - chhattisgarh news planning collapsed long jam in the city trouble created due to no monitoring on rules
नगर निगम और ट्रैफिक पुलिस ने भीतरी हिस्से में जाम की समस्या खत्म करने जो योजना तैयारी की थी, वह पहले ही त्योहार के सीजन में ध्वस्त हो गई है। बाजार हिस्से में धड़ल्ले से चारपहिया वाहन इंट्री कर रहे हैं, वहीं मनमाने ढंग से अघोषित पार्किंग भी सड़कों पर बनने लगे हैं, इसके चलते आम लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

निगम प्रशासन ने फ्लाइओवर के नीचे ही वाहनों की पार्किंग व्यवस्था बनाई है, तब ट्रैफिक पुलिस ने बाजार वाले हिस्से में चारपहिया वाहनों को इंट्री नहीं देने का दावा किया था, लेकिन ये सिर्फ दावे साबित हुए।

वर्तमान में सभी प्रमुख व्यावसायिक हिस्सों में धड़ल्ले से चारपहिया वाहन भीतर इंट्री कर रहे है। इसके चलते सड़क पर हर मिनट जाम की समस्या बन रही है। मानिटरिंग का सिस्टम इतना कमजोर हो चुका है कि इस समस्या की ओर कोई भी ध्यान नहीं दे रहे हैं।

यह नाकाफी: केवल एक-एक जवानों की ड्यूटी लगा रहे

राजनांदगांव. मनाही के बावजूद सड़कों पर लोडिंग-अनलोडिंग से परेशानी।

मनमाने ढंग से खड़े हो रहे वाहन, नियमों का भी पालन नहीं

ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर जितनी सुस्त पुलिस की टीम है, उतना ही गैरजिम्मेदाराना रवैया व्यापारियों से लेकर लोगों का भी समाने आ रहा है। पूर्व में ही निगम और पुलिस की टीम ने व्यापारियों को दुकानों के सामने वाहन खड़ी नहीं होने देने की समझाइश दी थी। लेकिन इसके बाद भी व्यवस्था में किसी तरह का बदलाव सामने नहीं आया है। दुकानों और शापिंग काम्पलेक्स के सामने दुकानदारों की सहमति पर लोग मनमाने ढंग से दुपहिया वाहनों को खड़ी कर रहे है। इसके वजह से सड़कें संकरी हो रही है। इसी के वजह से जाम की स्थिति निर्मित हो रही है। जिसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है। लेकिन इस ओर जिम्मेदार अफसर गंभीरता से ध्यान नहीं दे रहे हैं।

इन हिस्सों में जाम की समस्या अधिक, लोग परेशान

शहर के मानव मंदिर चौक से लेकर सिनेमा लाइन, गुड़ाखू लाइन, भारत माता चौक, कामठी लाइन और गुड़ाखू लाइन के हिस्से में रोजाना जाम लगने की समस्या आम हो गई है। इसका कारण ट्रैफिक अमले का सुस्त रवैया है। इन हिस्सों में केवल एक-एक जवानों को डयूटी के लिए तैनात कर दिया जाता है।

पार्किंग तय, पर भीतर खड़ी हो रही गाड़ियां

बाजार क्षेत्र में खरीददारी के लिए चार पहिया वाहनों से पहुंचने वालों के लिए पार्किंग तय है। म्युनिसिपल स्कूल पार्किंग जोन से लेकर फलाइओवर के नीचे इसकी व्यवस्था है। बावजूद इसके ज्यादातर चारपहिया वाहन सीधे बाजार में प्रवेश कर रहे है। ये समस्या पूरे शहर में है।

लोडिंग-अनलोडिंग पर भी लगाम नहीं लगा पा रहे

इधर भीतरी इलाकों में मालवाहकों से लोडिंग-अनलोडिंग भी धड़ल्ले से जारी है। लगातार इसकी शिकायत ट्रैफिक अमले तक पहुंच रही है। खुद जवानों की मौजूदगी में ऐसी मनमानी हो रही है। इसके बावजूद इस पर कड़ाई के लिए कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है। जबकि पुलिस अमले ने भीतरी इलाके में लोडिंग-अनलोडिंग के लिए समय तय कर रखा है। बावजूद इसके व्यस्ततम समय में ही कुछ व्यापारी मनमाने ढंग से वाहनों को सड़क पर खड़ी कर लोडिंग-अनलोडिंग का काम करा रहे है।


X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news planning collapsed long jam in the city trouble created due to no monitoring on rules
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना