ऑनलाइन ठगी दो नाइजीरियन को पुलिस ने दिल्ली से किया गिरफ्तार

Rajnandgaon News - ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए लोगों को जागरुक करने वाले पुलिस प्रशासन के ही एक एसआई की प|ी ऐसी ही ठगी का शिकार हो गई। जिसे...

Bhaskar News Network

Aug 19, 2019, 03:00 PM IST
Rajnandgaon News - chhattisgarh news police arrested two nigerians for cheating online from delhi
ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए लोगों को जागरुक करने वाले पुलिस प्रशासन के ही एक एसआई की प|ी ऐसी ही ठगी का शिकार हो गई। जिसे विदेश से गिफ्ट भेजने का लालच देकर दो नाइजीरियाई युवकों ने 48 लाख रुपए की ठगी कर ली। पीड़िता भी शासकीय सेवा में है और उसने इस लालच में अपने जीपीएफ की सारी रकम गवां दी। लंबी तप्तीश के बाद कोतवाली पुलिस की टीम ने दोनों आरोपियों को दिल्ली के चाणक्य प्लेस से गिरफ्तार कर लिया है।

स्टेशन पारा में रहने वाली पीड़िता स्वास्थ्य विभाग में नर्स सुनीता आर्य पति चैतुराम आर्य ने दिसंबर 2018 में 48 लाख रुपए की ठगी की शिकायत दर्ज कराई थी। इसके बाद से पुलिस मामले की जांच में लगी हुई थी।

दिल्ली के चाणक्य प्लेस में रहे मुख्य आरोपी 28 वर्षीय किबी स्टेनली ओकवो अपने साथी 29 वर्षीय न्वाकोर गोसाई के साथ मिलकर इस घटना को अंजाम दिया। किबी स्टेनली ने फेसबुक पर पीड़िता को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी, खुद को लंदन के एक जहाज का कैप्टन बताया और गिफ्ट के रुप में गोल्डन ज्वेलरी और लैपटॉप भेजने का दावा किया। दूसरे युवक ने कस्टम ऑफिसर बनकर फोन किया और कस्टम चार्ज सहित फ्लाइट से गिफ्ट लेकर पहुंचे युवक को रकम देने के नाम पर झांसा दिया और पीड़िता से 48 लाख रुपए की ठगी कर ली। पीड़िता ने जब रकम बताए खातों में भेज दी और फिर जब संपर्क टूटा तो ठगी का एहसास हुआ।

लंदन के जहाज का कैप्टन बन फेसबुक पर की दोस्ती, ज्वेलरी और लैपटॉप भेजने का दिया झांसा, कस्टम चार्ज के नाम पर एसआई की प|ी से ठगे 48 लाख रुपए

राजनांदगांव. आरोपी नाइजीरियाई युवक जिसे पुलिस ने धरदबोचा।

ऐसा हश्र: पीड़िता भी शासकीय सेवा में, जीपीएफ की रकम गंवाई

28 अलग-अलग खातों में जमा कराते रहे रकम

दोनों ही नाइजीरियाई युवकों ने पीड़िता को अपने झांसे में लिया। गिफ्ट की कीमत करीब 50 हजार पाउंड बताया और कस्टम चार्ज के नाम पर अलग-अलग 28 खातों में रकम डालने को कहा, अन्यथा कानूनी कार्रवाई हो जाने का डर दिखाया। आरोपियों के बताए खातों में महिला रकम डालती रही और अपने जीपीएफ में जमा 48 लाख रुपए को विड्राल कर आरोपियों के बताए खातों में ट्रांसफर कर दिया।

ई-मेल एड्रेस से किया ट्रेस 30 नाईजीरियाई थे मौजूद

पुलिस ने जांच की शुरुआत बताए बैंक खातों और मोबाइल नंबरों से किया। सोशल मीडिया एकाउंट में यूज हो रहे ई-मेल एड्रेस और फोन के आई एमईआई नंबर को खंगाला तो चाणक्य प्लेस में संदेहियों का सुराग मिला। लेकिन वहां दो बिल्डिंग में 30 नाइजीरियाई युवक मौजूद थे, जिससे पुलिस की परेशानी और बढ़ गई। तीन से चार दिनों तक सर्च करने के बाद पुलिस दोनों आरोपियों तक पहुंची।

ठगी के मामले में पहले पकड़े जा चुके 3 युवक

दिल्ली में बैठकर ठगी की वारदात को अंजाम देने वाले एक और नाइजीरियाई युवक को पुलिस ने गिरफ्तार किया था, उक्त आरोपी को डेढ़ साल पहले पुलिस ने दिल्ली के चाणक्य प्लेस से ही गिरफ्तार किया। इसके बाद अब दो नाइजीरियाई युवक पकड़े गए है। राजनांदगांव पुलिस ने दिल्ली पुलिस को भी इन घटनाओं की पूरी जानकारी दी है। पहले भी ठगी कर चुके हैं।

सालभर में 250 से अधिक ठगी के मामले, 40 पेंडिंग आप रहें अलर्ट, आसानी से मुनाफे के लालच में न आएं

जिले में ऑनलाइन ठगी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है। सालभर में जिले के थानों में ऑनलाइन ठगे के 250 से अधिक मामले दर्ज किए जा चुके है। इसमें कई मामलों को पुलिस ने सुलझा लिया है। वहीं शहर में 40 मामले अब तक पेंडिंग जिसकी तप्तीश जारी है। इधर पुलिस ने ऐसी ठगी से बचने के लिए आम लोगों को अलर्ट रहने कहा है। पुलिस ने लोगों को अपनी गोपनीय जानकारी किसी से भी शेयर नहीं करने और आसानी से मुनाफे के लालच में नहीं आने की बात कही है। इस तरह के फोन कॉल्स से भी सतर्क रहें।

ऐसी वारदातों से बचने के लिए जागरुकता जरुरी


X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news police arrested two nigerians for cheating online from delhi
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना