गोदाम में क्षमता से अधिक रखा था चावल, दीवार ढहने से भरा बारिश का पानी, बचाने की कोई व्यवस्था नहीं

Rajnandgaon News - खाड़ी में बने चक्रवात के अंतिम दौर में शहर में तीन घंटे तेज बारिश दर्ज की गई। शहर में हुई अब तक बारिश में गुरुवार की...

Bhaskar News Network

Sep 13, 2019, 07:50 AM IST
Rajnandgaon News - chhattisgarh news rice was kept over capacity in the warehouse rain water filled with collapsing walls no save system
खाड़ी में बने चक्रवात के अंतिम दौर में शहर में तीन घंटे तेज बारिश दर्ज की गई। शहर में हुई अब तक बारिश में गुरुवार की बरसात को सबसे तेज माना जा रहा है। इस बारिश की वजह से गंज चौक वेयर हाउस गोदाम भी लबालब हो गया। बारिश की वजह से गोदाम के पिछले हिस्से की दीवार भी ढह गई, जिससे होकर बारिश के साथ नाले का पानी भी गोदाम के भीतर प्रवेश कर गया।

बारिश सुबह करीब 8 बजे शुरू हुई। इसके बाद लगातार तीन घंटे बादल बरसते रहे। इसी दौरान वेयर हाउस गोदाम में जलभराव होने लगा। देखते ही देखते पानी गोदाम के भीतर प्रवेश करने लगा। वेयर हाउस गोदाम में लाखों रुपए का चावल स्टाॅक किया गया है। पानी इन्हीं कमरों में भरने लगा। इसके चलते चावल की नीचे की छल्लियां भीगने लगी। वेयर हाउस प्रबंधन भी इस दौरान बेबस बना रहा। चावल को इतनी तेजी से दूसरी जगह शिफ्ट करने का कोई दूसरा विकल्प भी मौजूद नहीं था। पहले ही गोदाम में क्षमता से अधिक स्टॉक मौजूद है, जिसे वैकल्पिक ढंग से रखा है। इससे इन छल्लियों को और हटाने की व्यवस्था भी नहीं हो सकी।

खाड़ी में चक्रवात का असर: निचली बस्तियों में भर गया पानी

राजनांदगांव. बारिश होने से वेयर हाउस गोदाम के कमरों में भी पानी भरा।

नालों में ओवरफ्लो होने से स्टोर रूम में घुसा पानी

इधर तेज बारिश की वजह से मेडिकल कॉलेज हाॅस्पिटल में भी दिक्कत बढ़ गई। नालों में ओवरफ्लो की वजह से पानी हाॅस्पिटल के स्टोर रूम और पिछले हिस्सों में कमरे में भरने लगा। स्टोर रूम में काफी मात्रा में दवाइयों का स्टाॅक रखा हुआ है, जिससे आनन-फानन में हटा गया। वहीं बारिश का पानी कमरों व मरच्यूरी के एक हिस्से में भर गया।

कमजोर हुआ सिस्टम, अब करें बारिश का इंतजार

मौसम वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि बारिश का सिस्टम प्रदेश में कमजोर हो गया है। शुक्रवार को भी हल्की बारिश दर्ज की जाएगी। इसके बाद लोगों को बारिश के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। बंगाल की खाड़ी में चक्रवात से बारिश का सिस्टम तैयार हो रहा था, जो अब कमजोर होने लगा है। इससे अाने वाले दिनों मंे प्रदेश में बारिश थमी रहेगी।

गेट पर जड़ दिया ताला भीतर चलती रही प्रक्रिया

वेयर हाउस गोदाम में पानी भर जाने की खबर के बाद आसपास के लोगों सहित मीडिया की टीम भी मौके पर पहुंच गई। लेकिन इसके पहले ही वेयर हाउस प्रबंधन ने गोदाम के मेन गेट पर ताला जड़ दिया। वेयर हाउस के हमालों और कर्मचारियों ने गेट के पास आकर केवल ये बताया कि बािरश की वजह से सैकड़ो बोरी चावल भीग गया है। वहीं दावा भी किया गया है कि बड़े नुकसान से चावल को बचा लिया गया है, लेकिन प्रबंधन की ओर से किसी भी जिम्मेदारी अधिकारी ने अपना पक्ष नहीं रखा। हर कोई अपना बचाव करते रहे।

नुकसान का अाकलन नहीं


4 साल पहले 48 लाख खर्च कर बनाई पुलिया बारिश में बही, जक्के मार्ग पर आवाजाही ठप

राजनांदगांव.जक्के मार्ग पर बनाई गई पुलिया बारिश में ढह गई।

राजनांदगांव|नक्सल प्रभावित मानपुर से 20 किलोमीटर की दूरी पर जक्के पहंुच मार्ग पर चार साल पहले बनाई गई पुलिया बारिश में क्षतिग्रस्त हो गई है। पुलिया का एक बड़ा हिस्सा तेज बहाव में बह गया है। इस वजह से मार्ग पर अावाजाही बंद हो गई है। ग्रामीणों को जक्के की ओर जाने के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ रही है। ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि 48 लाख रुपए खर्च करने के बाद भी पुलिया की गुणवत्ता को लेकर अफसरों ने गंभीरता नहीं दिखाई। यही वजह है कि बहुत जल्द ही इसके नींव हिल गए हैं। ग्रामीणों ने जल्द मरम्मत कराने की मांग की है। बताया कि मंगलवार रात को पुलिया के ढहने पर दोनों तरफ ग्रामीण और मवेशी फंसे हुए थे, जो कि सुबह दूसरे रास्ते से जक्के जा पाए।

धुर नक्सल प्रभावित इलाके में वन विभाग की ओर से इस पुलिया का निर्माण कराया गया है। पुलिया नहीं होने से रपटा नाला में बरसात के दिनों में पानी भरते ही आवाजाही बंद हो जाती थी। निर्माण के दो साल के भीतर ही पुलिया में जगह-जगह दरारें िदखने लगी थी।

विधायक ने किया मौका मुआयना: पुलिया के ढहने की खबर मिलने पर क्षेत्र के विधायक इंदरशाह मंडावी व युवा कांग्रेस के जिला अध्यक्ष मनीष निर्मलकर ने मौके का मुआयना किया।

Rajnandgaon News - chhattisgarh news rice was kept over capacity in the warehouse rain water filled with collapsing walls no save system
X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news rice was kept over capacity in the warehouse rain water filled with collapsing walls no save system
Rajnandgaon News - chhattisgarh news rice was kept over capacity in the warehouse rain water filled with collapsing walls no save system
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना