वनांचल स्कूलों में कोर्स पूरा करवाने के लिए अतिथि शिक्षकों का सहारा

Rajnandgaon News - वनांचल के स्कूलों में शिक्षकों की कमी अब कुछ हद तक कम हो जाएगी। शिक्षा विभाग की ओर से अंबागढ़ चौकी, मानपुर, मोहला व...

Bhaskar News Network

Sep 13, 2019, 07:45 AM IST
Rajnandgaon News - chhattisgarh news supporting guest teachers for completing courses in vananchal schools
वनांचल के स्कूलों में शिक्षकों की कमी अब कुछ हद तक कम हो जाएगी। शिक्षा विभाग की ओर से अंबागढ़ चौकी, मानपुर, मोहला व छुईखदान क्षेत्र के स्कूलों में अलग-अलग विषयों के लिए 123 अतिथि शिक्षकों का चयन किया गया है। संबंधित क्षेत्र के ब्लॉक अफसरों को इन्हें जल्द स्कूलों में भेजने आदेश भी जारी हो गया है।

इस बार सबसे ज्यादा रसायन शास्त्र के लिए 33 और अंग्रेजी विषय के 28 शिक्षक भेजे गए हैं। हालांकि सत्र शुरू हुए दो माह से ज्यादा समय बीत गया है और शिक्षक अब भेजे जा रहे हैं। शिक्षकों को समय पर कोर्स पूरा करने खूब मश्क्कत करनी होगी, क्योंकि आगामी माह में त्रैमासिक परीक्षा भी होनी है। वनांचल के ज्यादातर स्कूल में शिक्षकों की कमी बनी हुई थी। ग्रामीणों के साथ ही छात्र-छात्राएं भी जिला मुख्यालय पहंुचकर विषयों के शिक्षक भेजने गुहार लगा रहे थे।

शिक्षा मित्रों को प्राथमिकता

शासन स्तर से नियमित शिक्षकों की नियुक्ति नहीं होने की स्थिति में विभाग की ओर से अतिथि शिक्षकों की सेवाएं ली जा रही हैं। इस बार भी उन बेरोजगार युवाओं को प्राथमिकता दी गई है जो कि पूर्व में शिक्षा मित्र की भूमिका निभाते हुए स्कूलों में सेवाएं दे चुके हैं। प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी एसके पांडे ने बताया कि अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही थी। दूरस्थ क्षेत्र के स्कूल प्राथमिकता में हैं।

नियुक्ति पत्र नहीं मिलेगा

गणित विषय के लिए 16 शिक्षक दिए गए हंैं। जीव विज्ञान में 12 शिक्षक, रसायन शास्त्र में 33, भौतिक शास्त्र के लिए 6 शिक्षक और अंग्रेजी विषय की पढ़ाई कराने 28 शिक्षक दिए गए हैं। प्रभारी डीईओ ने बताया कि ब्लॉक अफसरों को यह भी आदेश दिया गया है कि किसी भी अतिथि शिक्षकों को ज्वॉइनिंग लेटर नहीं देना है। इस संबंध में पहले से ही जानकारी दी जा चुकी है।

X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news supporting guest teachers for completing courses in vananchal schools
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना