हम क्या दे दिए जो इतिहास हमें याद रखेगा: साध्वी सम्यग्दर्शना श्रीजी

Rajnandgaon News - जैन बगीचे में मंगलवार को अपने नियमित प्रवचन में साध्वी सम्यग्दर्शना श्रीजी ने कहा कि नाम की भूख वालों को सुख नहीं...

Bhaskar News Network

Aug 14, 2019, 08:30 AM IST
Rajnandgaon News - chhattisgarh news what we have given that history will remember us sadhvi samyagadarshana shreeji
जैन बगीचे में मंगलवार को अपने नियमित प्रवचन में साध्वी सम्यग्दर्शना श्रीजी ने कहा कि नाम की भूख वालों को सुख नहीं मिल सकता। लोग कहते हैं कि इतिहास में नाम अमर रहेगा लेकिन कब तक? एक न एक दिन इतिहास के पन्ने भी बदल जाते हैं। कई लोग लाखों रुपए दान कर देते हैं लेकिन किसी को कुछ पता ही नहीं चलता।

ऐसे लोगों को नाम की भूख नहीं रहती। ऐसे लोग सचमुच में परमात्मा के साथ अपने को जोड़ने का प्रयास करते हैं। हम क्या दे दिए जो इतिहास हमें याद रखेगा। हम अपना नाम जोड़े तो परमात्मा के साथ, अपना नाम जोड़े तो परमात्म कार्य के साथ, अपना नाम जोड़े तो त्याग और तप के साथ। तपस्वियों का अभिनंदन किया जाता है उनके नाम के कारण नहीं बल्कि उनकी तपस्या के कारण, उनके त्याग के कारण जिन्होंने रसना के स्वाद को त्याग दिया। उस तपस्या की अनुमोदना हमें दिल से करनी चाहिए।

उसी तप और त्याग के साथ अपना नाम जोड़ने का प्रयास करना चाहिए।

कर्म हमें सुख और दुख के रूप में मिल रहा है

कर्म सत्ता का साम्राज्य पूरे विश्व में फैला है। आत्मा जो कर रही है उसका कर्म हमें सुख और दुख के रूप में मिल रहा है। जिसके पाप का उदय हो गया है उसे कोई नहीं बचा सकता और जिसका पुण्य उदय हो गया है उसे कोई मार नहीं सकता। क्रोध में व्यक्ति कोई परीक्षा नहीं करता और ना ही प्रतीक्षा करता है। जीवन में सुख दो और सुख बांटो किंतु यह प्रयास कभी मत करो कि निजी स्वार्थ के चलते दूसरे का सुख ले लो। अपने देह की रक्षा आदमी तभी करता है जब उसे मृत्यु का भय रहता है। किसी को संकट में डाल कर खुश होना, यह जीवन की उपलब्धि नहीं। जब पुण्य प्रबल होता है तो पग-पग में समस्या का निदान होता है। इसलिए अपना कर्म करते जाएं।

X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news what we have given that history will remember us sadhvi samyagadarshana shreeji
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना