पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Coronavirus
  • Coronavirus Madhya Pradesh Bhopal Indore Update LIVE | (COVID 19) Corona Cases In MP Bhopal Indore Ujjain Jabalpur Gwalior Chhindwara Vidisha Khargone Lockdown Latest Today News

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मध्यप्रदेश: लॉकडाउन फेज-2 का चौथा दिन:अब तक 1402 केस; इंदौर में 891 और भोपाल में 213 कोरोना संक्रमित, 4996 रिपोर्ट का इंतजार

भोपाल10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पुराने भोपाल में पुलिसकर्मी तेज धूप में भी ड्यूटी पर डटे हैं, फिर भी लोग लॉकडाउन का ठीक से पालन नहीं कर रहे। - Dainik Bhaskar
पुराने भोपाल में पुलिसकर्मी तेज धूप में भी ड्यूटी पर डटे हैं, फिर भी लोग लॉकडाउन का ठीक से पालन नहीं कर रहे।
  • इंदौर में कोरोनावायरस से अब 47 मरीजों की मौत, अस्पताल में भर्ती 35 मरीजों की हालत गंभीर बताई गई
  • अब भोपाल में संक्रमितों की संख्या बढ़ने की संभावना, दिल्ली भेजे गए 1317 देर रात तक आने की उम्मीद

इंदौर में कोरोना के पेंडिंग सैंपल की जांच पूरी हो गई है। यहां अब तक कुल 891 संक्रमित मरीज मिले हैं। 47 मरीजों की मौत हो गई। अस्पताल में भर्ती 35 मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है। अब निगाहें भोपाल पर हैं। एक-दो दिन में यहां संक्रमितों की संख्या में अचानक बढ़ोतरी हो सकती है। शुक्रवार को 1317 सैंपल विशेष विमान से दिल्ली भेजे गए। इनकी रिपोर्ट आज रात तक आने की उम्मीद है। इनके अलावा शहर से 1663 सैंपल आज भेजे गए। राज्य की कुछ रिपोर्ट पहले से पेंडिंग है। कुल 4996 रिपोर्ट का इंतजार है। 

लॉकडाउन फेज-2 में कुछ छूट मिलने से आम लोगों की मुश्किलें कम हुई हैं। जरूरत का सामान सब्जी और किराना आसानी से मिल रहा है। नए भोपाल में लॉकडाउन का पालन लोग खुद ही कर रहे हैं। पुराने शहर में अभी भी लोग मानने को तैयार नहीं हैं। पुलिस के हटते ही लोग सड़कों पर आ जाते हैं। 

दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद अफसरों को छुट्‌टी 
प्रमुख सचिव स्वास्थ्य पल्लवी जैन गोविल और हेल्थ कॉरपोरेशन के सीईओ जे. विजय कुमार की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आ गई है। इन्हें चिरायु अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। इनके अलावा 28 अन्य मरीज चिरायु अस्पताल से स्वस्थ होकर शनिवार को घर गए हैं।

भोपाल: पति के बाद 3 बेटियां भी कोरोना पॉजिटिव
भानपुर स्थित शबरी नगर में एक ही परिवार के 4 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। घर में अब 11 साल का बेटा और उसकी मां ही हैं। इनके भी सैंपल लिए गए हैं, लेकिन अभी तक रिपोर्ट नहीं आई है। महिला ने बताया कि उनके पति प्राइवेट नौकरी करते हैं। 7 अप्रैल को उनके साथ पार्ट टाइम काम करने वाला स्वास्थ्य विभाग का एक कर्मचारी कोराना पॉजिटिव पाया गया। इसके बाद उनके पति ने भी 8 अप्रैल को टेस्ट कराया था। 12 अप्रैल को पति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद कुछ डॉक्टर, पुलिस के साथ घर आए और उन्हें चिरायु अस्पताल ले गए। मैं, मेरा बेटा और तीनों बेटियों (22, 20,15 साल) के भी सैंपल लिए। 16 अप्रैल को मेरी तीनों बेटियों की रिपोर्ट भी कोराना पॉजिटिव आई।

इंदौर: एमजी रोड पर उतरे यमराज- बेवजह घूमने वालों पर गदा बरसाई

इंदौर में कोरोना संक्रमण काल में लोग घरों में रहें, इसलिए पुलिस नए-नए प्रयोग कर रही है। शुक्रवार को एमजी रोड पुलिस ने अपने एक कांस्टेबल जवाहर सिंह को यमराज बनाकर सड़क पर उतारा। उन्होंने घरों से बेवजह निकले लोगों पर गदा बरसा कर समझाइश दी। एक युवक जब कोई कारण नहीं बता सका और बहस करने लगा तो यमराज ने उससे उठक-बैठक लगवाई। 

इंदौर में एमजी रोड थाने के कांस्टेबल जवाहर सिंह यमराज बने और लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को सजा और सीख दी।
इंदौर में एमजी रोड थाने के कांस्टेबल जवाहर सिंह यमराज बने और लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को सजा और सीख दी।

देवास: मस्जिद के सदर के कहने पर सफाई कर्मियों पर हमला
देवास के खातेगांव में शुक्रवार सुबह दो सफाईकर्मियों पर मोहल्ले में रहने वाले आदिल ने कुल्हाड़ी से हमला कर दिया। एक सफाईकर्मी बुरी तरह घायल हो गया। उसे जिला अस्पताल रेफर किया गया है। मामले में हमलावर आदिल और उसके पिता को गिरफ्तार कर लिया गया है। आदिल का भाई फरार है। पुलिस पूछताछ में आदिल ने बताया कि जामा मस्जिद के सदर गोप खां ने उसे हमला करने के लिए भड़काया था।

खातेगांव में शुक्रवार सुबह दो सफाईकर्मियों पर मोहल्ले में रहने वाले आदिल ने मस्जिद के सदर के कहने पर कुल्हाड़ी से हमला कर दिया। इसमें दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए।
खातेगांव में शुक्रवार सुबह दो सफाईकर्मियों पर मोहल्ले में रहने वाले आदिल ने मस्जिद के सदर के कहने पर कुल्हाड़ी से हमला कर दिया। इसमें दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए।

इंदौर: रेसकोर्स रोड के 850 परिवारों की पहल- सेल्फ स्क्रीनिंग, कार्ड से एंट्री
अपने क्षेत्र को कोरोना से बचाने के लिए रेसकोर्स रोड के रहवासियों ने एक्शन प्लान लागू किया है। दो मार्गों को छोड़कर 8 रास्तों को बंद कर दिया गया है। इलाके में आई कार्ड दिखाने पर ही प्रवेश दिया जा रहा है। यहां बाहरी लोगों का प्रवेश बंद कर कर दिया गया है। 850 परिवार के 4 हजार लोगों ने न दिन पहले यह व्यवस्था लागू की। नियमों का पालन नहीं करने वालों के लिए सामाजिक बहिष्कार की सजा तय की गई है।

इंदौर में अपने क्षेत्र को कोरोना से बचाने के लिए रेसकोर्स रोड के रहवासियों ने एक्शन प्लान लागू किया है।
इंदौर में अपने क्षेत्र को कोरोना से बचाने के लिए रेसकोर्स रोड के रहवासियों ने एक्शन प्लान लागू किया है।

कंटेनमेंट एरिया की 12 लाख आबादी पर नजर
इंदौर में 12 लाख लोगों पर नजर रखने के लिए प्रशासन ने कोविड 19 मॉनिटरिंग ऐप बनाया है। जीआईएस मैपिंग कर कंटेनमेंट एरिया को 200 से 250 घरों के सेक्टर में बांटा है और हर सेक्टर में टीम लगाई गई है। अगर किसी में सर्दी, खांसी के लक्षण आते हैं तो डॉक्टर के पास अलर्ट जाता है और वह 2 घंटे में वहां पहुंचकर जांच करता है। डॉक्टर जांच के बाद मैसेज भेजता है कि संदिग्ध को क्वारैंटाइन किया जाना है, अस्पताल ले जाना है या सिर्फ सैम्पल लेना है। 

उज्जैन: 60 साल के हेड कांस्टेबल 16 दिन में मुरैना से 500 किमी पैदल चलकर उज्जैन पहुंचे

लॉकडाउन के दौरान कई ऐसी कहानी सामने आईं, जिसमें लोग सैकड़ों किमी पैदल चलकर घर पहुंचे। एक ऐसा ही वाकया उज्जैन में भी सामने आया। यहां नीलगंगा थाने में पदस्थ 60 साल के हेड कांस्टेबल रमेश तोमर मुरैना से 16 दिन पैदल चलकर 500 किमी दूर उज्जैन पहुंचे। इस दौरान उन्हें सिर्फ 2 दिन खाना नसीब हुआ। बाकी दिन उन्होंने बिस्किट और नमकीन खाकर यात्रा की।

कांस्टेबल रमेश तोमर ने मुरैना से उज्जैन तक करीब 500 किमी का सफर पैदल पूरा किया। इस दौरान उन्हें सिर्फ 2 दिन रोटी नसीब हुईं।
कांस्टेबल रमेश तोमर ने मुरैना से उज्जैन तक करीब 500 किमी का सफर पैदल पूरा किया। इस दौरान उन्हें सिर्फ 2 दिन रोटी नसीब हुईं।

अशोकनगर: धूप सहन नहीं हुई तो गोल घेरे में कृत्रिम पैर रखकर छांव में बैठ गया दिव्यांग

अप्रैल की तपती दोपहर में परिवार की भूख मिटाने की चिंता सबमें देखी जा रही है। यहां छ:घरा कॉलोनी निवासी दिव्यांग भगवत सिंह को जब जानकारी मिली कि पूर्व विधायक के ऑफिस से राशन वितरण हो रहा है तो वह बैसाखी का सहारा लेकर करीब 2 किमी चला और ऑफिस के बाहर सोशल डिस्टेंस बनाने के लिए बनाए गोल घेरे में खड़ा हो गया। जब धूप तेज हुई और खड़ा रहना असहनीय हुआ तो दिव्यांग ने अपना कृत्रिम पैर निकालकर गोल घेरे में रख दिया और बैसाखी के सहारे छांव में जाकर बैठ गया। हालांकि जब लाइन में लगे दिव्यांग के पैर पर पूर्व विधायक जज पाल सिंह की नजर पड़ी तो उन्होंने भोजन तो दिया ही, इसके बाद तांगा मंगाकर घर भी छुड़वाया और शाम को भोजन पैकेट के साथ राशन दिव्यांग के घर पहुंचाया।

ये तस्वीर खुद बयां कर रही है राशन की जरूरत। अशोकनगर में पूर्व विधायक जजपाल सिंह के कार्यालय पर सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए दिव्यांग भगवत सिंह ने अपना कृत्रिम पैर निकालकर गोल घेरे में रख दिया।
ये तस्वीर खुद बयां कर रही है राशन की जरूरत। अशोकनगर में पूर्व विधायक जजपाल सिंह के कार्यालय पर सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए दिव्यांग भगवत सिंह ने अपना कृत्रिम पैर निकालकर गोल घेरे में रख दिया।

कितने संक्रमित, कितनी मौत, कितने ठीक हुए?

  • 1402 संक्रमित: इंदौर में 891, भोपाल में 213, खरगौन में 47, खंडवा में 32, बड़वानी में 26, धार में 24, होशंगाबाद-उज्जैन में 23-23, देवास में 20, जबलपुर में 16, विदिशा-रतलाम-मुरैना में 13-13, मंदसौर में 9, रायसेन में 7, शाजापुर में 6, आगर मालवा-अलीराजपुर-श्योपुर में 5-5, छिंदवाड़ा-शिवपुरी-बैतूल-ग्वालियर में 2-2, सागर-टीकमगढ़ में 1-1 संक्रमित हैं।
  • 69 की मौत: इंदौर 47, भोपाल 6, उज्जैन 6, देवास 5, खरगोन 4, छिंदवाड़ा में एक मौत हुई।
  • 127 मरीज ठीक हुए: इंदौर 71, मुरैना 7, जबलपुर और उज्जैन 5-5, भोपाल 31, ग्वालियर में 2, खरगोन में 4 और शिवपुरी में 2 मरीज की इलाज के बाद अस्पताल से छुट्‌टी हो गई है।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें