• Hindi News
  • Coronavirus
  • Coronavirus Omicron Guidelines State Wise Update; Night Curfew Madhya Pradesh, Gujarat And Rajasthan

क्रिसमस-न्यू ईयर पर ओमिक्रॉन का साया:12 राज्यों में भीड़ जुटाने पर रोक; MP-UP, गुजरात और हरियाणा में नाइट कर्फ्यू, महाराष्ट्र में धारा 144 लागू

नई दिल्ली9 महीने पहले

कोरोना संक्रमण पर केंद्र सरकार की चेतावनी ने राज्यों को अलर्ट कर दिया है। नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे को देखते हुए अब तक 12 राज्य क्रिसमस और न्यू ईयर से पहले पाबंदियां घोषित कर चुके हैं। सख्ती बरतते हुए मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और हरियाणा जैसे राज्यों ने नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है। राजस्थान में पहले से ही नाइट कर्फ्यू लागू है.

महाराष्ट्र में नाइट कर्फ्यू नहीं लगाया है, लेकिन वहां भी धारा 144 लागू कर रात में एक जगह 5 से ज्यादा लोगों के जमा होने पर रोक लगा दी गई है। दिल्ली, कर्नाटक, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में क्रिसमस व न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर रोक लगा दी गई है। तेलंगाना के एक गांव ने ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए खुद ही 10 दिन का लॉकडाउन लगा दिया है।

इन 5 राज्यों में नाइट कर्फ्यू

मध्यप्रदेश में 37 दिन बाद फिर सख्ती
राज्य में 37 दिन बाद गुरुवार को फिर नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। राज्य में रात 11 से सुबह 5 बजे तक आवाजाही पर सख्ती रहेगी। सरकार ने कहा है कि जिम, कोचिंग, थिएटर, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल में वैक्सीन के दोनों डोज ले चुके 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को ही एंट्री मिलेगी।

राजस्थान में दूसरी लहर से ही नाइट कर्फ्यू
प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर के बाद से ही नाइट कर्फ्यू लागू है। हालांकि केस कम होने के बाद सख्ती थोड़ी कम हो गई थी, लेकिन ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए सरकार फिर अलर्ट मोड में आ गई है। गहलोत सरकार ने भी गाइडलाइन के बारे में सोचना शुरू कर दिया है। इस पर आज बैठक भी होने वाली है।

गुजरात के 8 शहरों में बढ़ी पाबंदियां
यहां 8 प्रमुख शहरों में 31 दिसंबर तक नाइट कर्फ्यू लागू है। पाबंदी वाले शहरों में अहमदाबाद, राजकोट, सूरत, वडोदरा, जामनगर, भावनगर, गांधीनगर और जूनागढ़ शामिल हैं। नाइट कर्फ्यू की टाइमिंग रात 1 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगी। मौजूदा नाइट कर्फ्यू की पाबंदियों के तहत रेस्टोरेंट आधी रात तक 75% लोगों के साथ खुले रह सकते हैं। आधी रात तक होम डिलीवरी और टेक-अवे सेवाओं की भी अनुमति है।

UP के नोएडा-लखनऊ में धारा-144 लागू
राज्य में शुक्रवार को नाइट कर्फ्यू के आदेश जारी हो गए हैं। सरकार ने 25 दिसंबर रात से इसे लागू करने के आदेश दिए हैं। ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच उत्तर प्रदेश के नोएडा और लखनऊ में योगी सरकार ने 31 दिसंबर तक धारा 144 लागू कर दी है। पढ़ें पूरी गाइडलाइन्स...

हरियाणा में 25 दिसंबर से नाइट कर्फ्यू
कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच मनोहर सरकार ने हरियाणा में नाइट कर्फ्यू फिर से लागू करने का फैसला लिया है। नाइट कर्फ्यू 25 दिसंबर से लागू होगा। इसके तहत रात 11 बजे से प्रातः 5 बजे तक प्रदेश में लोगों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। पढ़ें पूरी गाइडलाइन्स...

चंडीगढ़ में एक जनवरी से नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला
चंडीगढ़ में एक जनवरी से नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया गया है। प्रशासन ने दोनों डोज नहीं लेने वालों पर भी सख्ती बरतने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत जिन लोगों ने वैक्सीन की दोनों डोज नहीं ली हैं, उनसे 500 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा।

महाराष्ट्र में सार्वजनिक स्थानों पर धारा 144 जैसा प्रतिबंध
महाराष्ट्र में सार्वजनिक स्थानों पर रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक 5 से अधिक लोगों के जमा होने पर रोक लगाई गई है यानी राज्य में धारा 144 जैसी पाबंदी लागू की गई है। रेस्तरां, जिम, स्पा, सिनेमा, थिएटर में 50% की क्षमता के साथ खुलेंगे। विवाह समारोह के लिए बंद हॉल में उपस्थित लोगों की संख्या एक बार में 100 से अधिक नहीं होनी चाहिए। खुले स्थान में यह संख्या 250 या इस स्थान की क्षमता के 25% से अधिक नहीं होनी चाहिए।

अन्य सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक आयोजनों में भी उपस्थित लोगों की संख्या 100 से अधिक नहीं होनी चाहिए। खुले स्थान में यह संख्या 250 से अधिक या इस स्थान की क्षमता का 25% जो भी कम हो, से अधिक नहीं होनी चाहिए। खेल प्रतियोगिताओं, खेल समारोहों में बैठने की क्षमता के 25% से अधिक नहीं होगी। जिला आपदा प्रबंधन आयोग उपरोक्त किसी भी आयोजन या सभा में उपस्थित लोगों की संख्या का निर्धारण करेगा। रेस्तरां, जिम, स्पा, सिनेमा, थिएटर में 50% की क्षमता के साथ खुलेंगे। पढ़िए पूरी गाइडलाइन्स...

इन 6 राज्यों में सेलिब्रेशन पर लगाई गई है रोक

दिल्ली में क्रिसमस-न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर फुल स्टॉप
यहां क्रिसमस और न्यू ईयर पर होने वाले पब्लिक सेलिब्रेशन पर रोक लगा दी गई है। DDMA के आदेश के मुताबिक, अगले आदेश तक किसी भी होटल, बार या रेस्टोरेंट में 50 फीसदी सिटिंग कैपेसिटी की ही मंजूरी होगी।

छत्तीसगढ़ में समारोहों में क्षमता से आधे लोग ही जुट सकेंगे
छत्तीसगढ़ में शुक्रवार शाम को क्रिसमस और न्यू ईयर को ध्यान में रखकर गाइडलाइन्स जारी की गई। गाइडलाइन्स में कहा गया है कि धार्मिक त्योहार और न्यू ईयर के कार्यक्रम स्थलों की क्षमता से 50% लोग ही जमा हो सकेंगे। पढ़ें पूरी गाइडलाइन्स...

तेलंगाना के गांव में 10 दिन का लॉकडाउन
यहां नए कोरोना वैरिएंट ओमिक्रॉन के 38 केस मिले हैं। इस बीच राज्य के गडेम नाम के गांव में एक ओमिक्रॉन संक्रमित मिलने पर सबकी सहमति से 10 दिन के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है।

कर्नाटक में न्यू ईयर के जश्न पर रोक
राज्य में 30 दिसंबर से 2 जनवरी तक लगातार दूसरे साल नए साल का जश्न मनाने पर रोक लगा दी गई है। हालांकि, क्रिसमस के जश्न पर रोक नहीं है, लेकिन चर्चों में बड़े पैमाने पर भीड़ जमा होने पर पाबंदी लगा दी गई है।

तमिलनाडु में सेलिब्रेशन के लिए वैक्सीनेशन जरूरी
राज्य सरकार ने न्यू ईयर और क्रिसमस सेलिब्रेशन को लेकर कोई बड़ी पाबंदी नहीं लगाई है, लेकिन होटलों-क्लबों में केवल कोरोना वैक्सीनेशन कराने वालों को ही एंट्री दिए जाने की अनिवार्यता घोषित कर दी है। चेन्नई के समुद्री बीच पर भी सीमित संख्या में ही लोग न्यू ईयर सेलिब्रेट कर पाएंगे।

ओडिशा में भी न्यू ईयर पार्टियों पर रोक
राज्य में न्यू ईयर को लेकर होने वाली पार्टियों के आयोजन पर पूरी तरह रोक लगा दी है। राज्य के होटल्स, रेस्टोरेंट्स और पब्लिक प्लेसेज पर यह रोक 31 दिसंबर और 1 जनवरी को लागू रहेगी।

खबरें और भी हैं...