पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Coronavirus
  • Coronavirus China Italy | Coronavirus Outbreak China Italy Iran USA Japan France Live Today News Updates World Cases Novel Corona COVID 19 Death Toll

कोरोना दुनिया में:न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने सप्ताह में चार दिन काम का सुझाव दिया; मिस्र में सरकारी कर्मचारियों को 1 साल तक 1 % सैलरी कम मिलेगी

वॉशिंगटन5 महीने पहले
तस्वीर न्यूजीलैंड के वेलिंग्टन शहर में टहलते लोगों की है। सरकार ने यहां घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने का फैसला किया है। हालांकि, विदेशी पर्यटकों के आने पर अगले आदेश तक रोक जारी रहेगी।
  • दक्षिण अमेरिका में सबसे संक्रमित देश ब्राजील, यहां 2.75 लाख से ज्यादा मरीज
  • अमेरिका में 15.77 लाख लोग संक्रमित, जबकि 93 हजार 867 की मौत हुई

दुनिया में अब तक 50 लाख 39 हजार 429 लोग संक्रमित हैं। 19 लाख 94 हजार 012 ठीक हुए हैं। मौतों का आंकड़ा 3 लाख 26 हजार 501 हो गया है। महामारी का असर लगभग हर देश की अर्थव्यवस्था पर दिख रहा है। न्यूजीलैंड सरकार डोमेस्टिक टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए कदम उठा रही है। कर्मचारियों ने हफ्ते में चार दिन कामकाज का सुझाव दिया। इसे प्रधानमंत्री ने भी आगे बढ़ा दिया। अब यह प्रस्ताव के रूप में संसद में पेश हो सकता है। दूसरी तरफ, मिस्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के वेतन में एक साल तक एक फीसदी की कटौती का फैसला लिया है।

वहीं, दक्षिण कोरिया में एक छोटी सी लापरवाही अब भारी पड़ रही है। दो हफ्ते पहले सियोल में नाइटक्लब, बार और रेस्टोरेंट्स खुले। एक संक्रमित के आने की वजह से 157 लोगों तक संक्रमण पहुंचा। अब सियोल के उपनगरीय स्कूल के दो छात्र भी पॉजिटिव पाए गए हैं। स्कूल फिर बंद कर दिए गए। दूसरी तरफ, क्यूबा ने कहा है कि उसके यहां एक हफ्ते से किसी संक्रमित की मौत नहीं हुई। 

कोरोनावायरस : 10 सबसे ज्यादा प्रभावित देश

देश

कितने संक्रमितकितनी मौतेंकितने ठीक हुए
अमेरिका15,77,86593,8673,64,683
रूस3,08,7052,972 85,392
स्पेन2,78,80327,7781,96,958
ब्राजील2,75,38218,130 1,06,794
ब्रिटेन2,48,81835,341उपलब्ध नहीं
इटली2,27,36432,3201,32,282
फ्रांस1,80,80928,02262,563
जर्मनी1,77,8278,1931,55,700
तुर्की1,51,6154,1991,12,895
ईरान1,24,6037,11997,173

ये आंकड़े https://www.worldometers.info/coronavirus/ से लिए गए हैं।

अमेरिका : ट्रम्प का गंभीर आरोप
राष्ट्रपति ट्रम्प ने चीन पर बेहद गंभीर आरोप लगाया। बुधवार को एक ट्वीट में ट्रम्प ने कहा, “चीन में कुछ लोग बयान जारी कर कोरोनावायरस से हुई लाखों मौतों के लिए दुनिया के दूसरे देशों को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। खुद को वो जिम्मेदारी नहीं मानते। हमें बताइए कि क्या ये चीन की नाकाबिलियत के अलावा कुछ और है? उसने दुनिया में कत्लेआम किया है।” बाद में उनका एक बयान जी-7 के संदर्भ में आया। उन्होंने कहा- जी-7 देशो की मीटिंग केम्प डेविड में होगी। यह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नहीं होगी।

साउथ कोरिया : स्कूल फिर बंद

दक्षिण कोरिया की राजधानी के उपनगरीय स्कूल में दो छात्रों को संक्रमित पाया गया। इसके बाद यहां स्कूल फिर बंद कर दिए गए हैं। इसके पहले सियोल के एक नाइट क्लब से 157 लोग संक्रमित हुए थे। वहां भी नाइटक्लब, होटल और रेस्टोरेंट्स दोबारा बंद कर किए जा चुके हैं। सरकार सूत्रों ने सीएनएन से कहा- हम अब बेहद सा‌वधानी रख रहे हैं। हो सकता है कि ये छात्र उसी चेन का हिस्सा हों जो नाइटक्लब से शुरू हुई थी। स्कूल फिलहाल नहीं खोले जाएंगे। 

दक्षिण कोरिया के गिम्हे शहर में हाईस्कूल की छात्राएं स्कूल जाती हुईं। यहां एक स्कूल के दो छात्र संक्रमित पाए गए हैं। इसके बाद स्कूल फिर बंद कर दिए गए हैं। इन्हें अगले आदेश तक नहीं खोला जाएगा।
दक्षिण कोरिया के गिम्हे शहर में हाईस्कूल की छात्राएं स्कूल जाती हुईं। यहां एक स्कूल के दो छात्र संक्रमित पाए गए हैं। इसके बाद स्कूल फिर बंद कर दिए गए हैं। इन्हें अगले आदेश तक नहीं खोला जाएगा।

क्यूबा: एक हफ्ते से कोई मौत नहीं
यहां अब तक 1 हजार 900 मामले सामने आ चुके हैं। 79 की मौत हुई है। हेल्थ डिपार्टमेंट ने बुधवार को बताया कि एक हफ्ते के दौरान किसी संक्रमित की मौत नहीं हुई। इसके अलावा मामले भी लगातार कम होते जा रहे हैं। बुधवार को यहां 13 मामले सामने आए। यहां सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना जरूरी कर दिया गया है। महामारी की शुरुआत में ही क्यूबा ने सख्त लॉकडाउन कर दिया था। सरकारी सूत्रों ने सीएनएन से कहा कि जून के आखिर तक लॉकडाउन जारी रह सकता है।  

क्यूबा की राजधानी हवाना में मेडिकल टीम्स घर-घर जाकर जाकर संदिग्धों की जांच कर रही हैं। ऐसे ही एक अभियान के दौरान दो मेडिकल वर्कर। क्यूबा में एक हफ्ते से संक्रमण की वजह से किसी की मौत नहीं हुई।
क्यूबा की राजधानी हवाना में मेडिकल टीम्स घर-घर जाकर जाकर संदिग्धों की जांच कर रही हैं। ऐसे ही एक अभियान के दौरान दो मेडिकल वर्कर। क्यूबा में एक हफ्ते से संक्रमण की वजह से किसी की मौत नहीं हुई।

खतरे में एक हजार रोहिंग्या?
‘द गार्डियन’ ने एमेनेस्ट इंटरनेशनल के हवाले से एक अहम खबर दी है। खबर के मुताबिक, इस मानवाधिकार संगठन ने कुछ देशों की सरकारों से एक हजार रोहिंग्या शरणार्थियों का पता लगाने को कहा है। रिपोर्ट के अनुसार- इन लोगों के समुद्र में फंसने और चक्रवाती तूफान अम्फान की चपेट में आने की आशंका है। माना जा रहा है कि बांग्लादेश के कॉक्स बाजार रिफ्यूजी कैम्प में रहने वाले कुछ रोहिंग्या वहां से नावों के जरिए भागे हैं। यहां करीब 10 लाख रोहिंग्या रहते हैं। आखिरी बार कुछ बोट्स पिछले हफ्ते इंडोनेशिया के समुद्री इलाके में देखी गईं थीं।  

मिस्र : 12 महीने 1 फीसदी सैलरी कम मिलेगी
यहां सरकार ने कहा है कि वो 1 जुलाई से अगले 12 महीने तक हर कर्मचारी की सैलरी में 1 फीसदी कटौती करेगी। इसके लिए ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है। पेंशन में भी 0.5 फीसदी टैक्स लगाया गया है। यह फैसले महामारी से हुए आर्थिक नुकसान को पूरा करने की कोशिश हैं। दूसरे देशों में काम करने वाले नागरिक भी अब देश में पैसा नहीं भेज पा रहे हैं।

न्यूजीलैंड : नया सुझाव
प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने कर्मचारियों को चार दिन के कामकाजी सप्ताह (4 डे वर्किंग) का सुझाव दिया है। पीएम ने बुधवार को अफसरों और मंत्रियों से मुलाकात की। इसके बाद कुछ कर्मचारी संगठनों के प्रतिनिधियों से भी बातचीत की। बाद में उन्होंने कहा, “हमें एक बार फिर टूरिज्म को बढ़ाना है। फिलहाल, डोमेस्टिक टूरिज्म पर फोकस है। जिंदगी और काम के बीच संतुलन बनाना बेहद जरूरी है। लोगों का सुझाव है कि कामकाज के दिन कम किए जाने चाहिए। हम 4 डे वीक पर विचार कर रहे हैं। ताकि लोग देश में लंबी यात्राएं कर सकें। टूरिस्ट स्पॉट्स पर जा सकें। इससे सरकार और आखिरकार देश को फायदा होगा। विदेशी नागरिकों के आने पर प्रतिबंध फिलहाल जारी रहेंगे।”

रूस : संक्रमितों की संख्या तीन लाख पार

रूस में बुधवार को संक्रमितों का आंकड़ा तीन लाख से ज्यादा हो गया। सबसे ज्यादा संक्रमितों वाले देशों की सूची में रूस अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर बना हुआ है। बुधवार को यहां 8 हजार 764 मामले दर्ज किए गए। ये एक मई के बाद संक्रमितों का सबसे कम आंकड़ा है। रूस में डब्लूएचओ की प्रतिनिधी मेलिटा वुनोविच ने बुधवार को कहा- यहां मामले बढ़े हैं। लेकिन, मुझे भरोसा है कि अब स्थिरता का दौर आया है। मामले कम होते जाएंगे।

मॉस्को में एक रेलवे स्टेशन की सफाई करते कर्मचारी। यहां एक दिन में 8764 नए केस मिले हैं।
मॉस्को में एक रेलवे स्टेशन की सफाई करते कर्मचारी। यहां एक दिन में 8764 नए केस मिले हैं।

ईरान : एक दिन में 64 मौत
यहां मंगलवार से बुधवार को 64 संक्रमितों ने दम तोड़ दिया। एक दिन पहले 62 लोगों की मौत हुई थी। 16 मई को यहां 35 लोगों ने दम तोड़ा था। यहां 70 दिन में किसी एक दिन हुई मौतों का सबसे कम आंकड़ा था। ईद के दौरान यह मस्जिदें खुली रहेंगी। 

श्रीलंका : अब तक 60 हजार गिरफ्तार
सीएनएन के मुताबिक, श्रीलंका में 20 मार्च से जारी कर्फ्यु और लॉकडाउन के अलग-अलग चरणों में कुल 60 हजार लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं। राजधानी कोलंबो और इसके उपनगरीय इलाकों में कर्फ्यु 20 मार्च से जारी है। दिन में कुछ जरूरी सेवाओं में ढील दी गई है। सरकार ने अब तक यह भी नहीं बताया कि इतने सख्त प्रतिबंध आखिरी कब तक जारी रहेंगे।

विकसित देश अफ्रीकी देशों से सबक ले सकते हैं: गुटेरेस
संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बुधवार को कहा- विकसित देश कोरोना को लेकर अफ्रीकी देशों से सबक ले सकते हैं। अफ्रीकी देशों ने महामारी पर अपने यहां कैसे लगाम लगाई है। फ्रांस के रेडियो से उन्होंने कहा कि शुरुआत में जैसा अनुमान लगाया गया था, उसकी तुलना में अफ्रीकी देशों में संक्रमण काफी धीमी गति से फैला। इसकी एक बड़ी वजह सही समय पर रोकथाम के लिए कदम उठाया जाना है। यह विकसित देशों के लिए सबक है। अफ्रीका में अब तक 93 हजार 225 मामले सामने आए हैं, जबकि 2925 लोगों की मौत हुई है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा- अफ्रीकी देशों ने कोरोना से निपटने के लिए सही समय पर कदम उठाए। (फाइल फोटो)
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा- अफ्रीकी देशों ने कोरोना से निपटने के लिए सही समय पर कदम उठाए। (फाइल फोटो)

फिलिस्तीनियों के लिए यूएई ने मदद भेजी फिलिस्तीनियों के लिए राहत सामग्री लेकर एतिहाद एयरवेज का विमान मंगलवार को इजरायल पहुंचा। इसके साथ ही इजरायल में उतरने वाला संयुक्त अरब अमीरात का यह पहला वाणिज्यिक विमान बन गया। इजरायल एयरपोर्ट के अधिकारियों ने बताया कि विमान तेल अवीव के बाहरी क्षेत्र में स्थित बेन गुरियन हवाई अड्डा पर उतरा। अमीरात में इजरायल के राजदूत डेनी डनोन ने ट्वीट कर कहा कि उम्मीद है कि जल्द ही हम यात्री उड़ानें भी देखेंगे।

ब्राजील की यात्रा पर बैन लगा सकता है अमेरिका

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को कहा कि ब्राजील से अमेरिका की यात्रा पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है। ब्राजील दुनिया में चौथा सबसे संक्रमित देश है। राष्ट्रपति ने कहा- मैं नहीं चाहता कि लोग वहां से आएं और हमारे लोगों को संक्रमित करें या फिर वहां के लोग बीमार हों। हम ब्राजील में वेंटिलेटर्स भेजकर मदद कर रहे हैं।

न्यूयॉर्क में टाइम्स स्क्वायर के पास पेट्रोलिंग करती पुलिस। राज्य में 3.62 लाख संक्रमित हैं।
न्यूयॉर्क में टाइम्स स्क्वायर के पास पेट्रोलिंग करती पुलिस। राज्य में 3.62 लाख संक्रमित हैं।

अमेरिका: हिरासत में रखे गए 1145 प्रवासी संक्रमित

अमेरिका में एक दिन में 1536 लोगों की मौत हुई है, जबकि 20 हजार से ज्यादा मरीज मिले हैं। देश में संक्रमितों की संख्या 15 लाख 70 हजार 583 हो गई है। वहीं, अब तक 93 हजार 533 लोगों की जान जा चुकी है। उधर, देश में हिरासत में रखे गए 1145 प्रवासी कोरोना से संक्रमित हैं। देश के इमिग्रेशन एंड कस्टम्स डिपार्टमेंट ने मंगलवार को ये जानकारी दी। अब तक हिरासत में रखे गए 2194 लोगों की जांच हो चुकी है। नौ मई तक देश के प्रवासी केंद्रों में 27,908 लोग हिरासत में थे। वहीं छह मई को एक प्रवासी की मौत हुई थी।

यह तस्वीर न्यूजर्सी के अटलांटिक सिटी की है। जहां पहले बीच पर लोगों की चहल-पहल रहती थी, वहीं महामारी के दौरान यहां सन्नाटा पसरा है।
यह तस्वीर न्यूजर्सी के अटलांटिक सिटी की है। जहां पहले बीच पर लोगों की चहल-पहल रहती थी, वहीं महामारी के दौरान यहां सन्नाटा पसरा है।

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में पूरे सत्र ऑनलाइन क्लास होंगी
यूके प्रेस एसोसिएशन के अनुसार, यूनिवर्सिटी ने मंगलवार को घोषणा की कि कैंब्रिज यूनिवर्सिटी 2020-21 शैक्षणिक सत्र में सभी क्लास ऑनलाइन करवाएगा। ऐसा अगले साल के गर्मियों तक होगा। कैंब्रिज पहली ब्रिटिश यूनिवर्सिटी है, जिसने इस सत्र में ऑनलाइन क्लास की पहल की है। अगर संभव हुआ तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए लेक्चर्स करवाए जा सकते हैं।

ब्रिटेन: 35 हजार से ज्यादा मौतें

ब्रिटेन में एक दिन में 545 लोगों ने दम तोड़ा है। यहां अब तक 35 हजार 341 लोगों की जान जा चुकी है। इसके साथ ही मरने वालों के लिहाज से ब्रिटेन अमेरिका के बाद दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश हो गया है। यहां अब तक दो लाख 48 हजार 818 संक्रमित हो चुके हैं।

ब्रिटेन में सरकार ने प्रतिबंधों में राहत दी है। इसके बाद लोग लंदन में पार्क में बैठे नजर आए।
ब्रिटेन में सरकार ने प्रतिबंधों में राहत दी है। इसके बाद लोग लंदन में पार्क में बैठे नजर आए।

इंडोनेशिया: मौतों का कारण धूम्रपान

इंडोनेशिया में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। डॉक्टर इसके पीछे धूम्रपान को जिम्मेदार मान रहे हैं। देश में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 6.6% है। इंडोनेशिया इस समय तंबाकू उद्योग का बड़ा बाजार है। यहां 15 साल से ज्यादा उम्र के पुरुषों की दो तिहाई आबादी धूम्रपान करती है। देश में अब तक 1242 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 19 हजार से ज्यादा संक्रमित हैं।

ब्राजील: 17,408 नए मामले मिले
ब्राजील में मामले काफी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। यहां 24 घंटे में संक्रमण के 17,408 मामले सामने आए, जबकि 1179 लोगों की जान गई है। यहां अब तक 17 हजार 983 मौतें हो चुकी है। वहीं, दो लाख 71 हजार 885 लोग संक्रमित हैं।

इजराइल: आज से धार्मिक स्थल खुलेंगे

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि देश में बुधवार सुबह से धार्मिक स्थिल फिर से खोल दिए जाएंगे। इस तरह से इजराइल में एक हॉल में 50 लोगों की मौजूदगी में यहूदी उपासना गृह, मस्जिद और चर्च बुधवार सुबह से खुल जाएंगे। धार्मिक स्थलों में एक-दूसरे के बीच दो मीटर की दूरी, मास्क पहनने और साफ-सफाई रखनी होगी। यहां 25 मार्च को धार्मिक स्थल बंद कर दिए गए थे। देश में रेस्तरों, बार और नाइट क्लबों पर लगी पाबंदी को 27 मई से हटा लिया जाएगा। स्वीमिंग पुल और होटल भी 27 मई से खुल जाएंगे।

पेरू: चीन से ज्यादा हुए मामले
पेरू में संक्रमण का आंकड़ा चीन से ज्यादा हो चुका है। यहां अब तक 99,483 लोग संक्रमित हुए हैं, जबकि 2914 लोगों की मौत हो चुकी है। पेरू के राष्ट्रपति मार्टिन विजकारा ने मंगलवार को कहा कि हम अस्पतालों में बिस्तरों को बढ़ाने का लगातार प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनने और लगातार हाथ धोते रहने जैसे कदम उठाने की अपील की।

चीन: 5 नए मामले
चीन में 5 नए मामले दर्ज किए गए हैं। चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन ने बुधवार को बताया कि संक्रमण का एक मामला मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र के आंतरिक हिस्से में दर्ज किया गया है। जबकि चार जिलिन प्रांत में मिला। देश के कई अस्पतालों से अब तक 1662 विदेशी नागरिकों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है। जबकि 46 विदेशी नागरिक अभी भी अस्पातलों में भर्ती हैं। अब तक देश में किसी भी विदेशी नागरिक की मौत नहीं हुई है।

बीजिंग में मास्क बनातीं कर्मचारी। चीन में अब तक 4634 लोगों की मौत हो चुकी है।
बीजिंग में मास्क बनातीं कर्मचारी। चीन में अब तक 4634 लोगों की मौत हो चुकी है।

जर्मनी : 20 हजार हेल्थ वर्कर संक्रमित
जर्मनी की हेल्थ मिनिस्ट्री ने मंगलवार को कहा कि तीन महीने के दौरान देश के 20 हजार 400 हेल्थ वर्कर संक्रमित हुए। इनमें से 61 की मौत हो चुकी है। 19 हजार से ज्यादा स्वस्थ हुए। देश के कुल संक्रमितों में 11 फीसदी यही हेल्थ वर्कर हैं। देश में अब तक आठ हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें