• Hindi News
  • Coronavirus
  • Coronavirus USA Brazil China Russia Update; Reported Cases And Deaths By Worldwide Today 8 Dec Latest Data

कोरोना दुनिया में:57 देशों तक पहुंचा नया वैरिएंट ओमिक्रॉन, अधिकतर केस उन लोगों में जो विदेश से लौटे हैं

2 महीने पहले

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का पहला केस 24 नवंबर को सामने आया था। इसके बाद यह बुधवार तक 57 देशों में पहुंच चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अपने विकली रिपोर्ट में बताया कि करीब दो हफ्तों में ही नया स्ट्रेन 57 देशों तक पहुंच चुका है। अधिकतर केस उन लोगों में मिले हैं जो विदेशों से लौटे हैं।

इधर, फाइजर और बायोएनटेक ने एक स्टडी के हवाले से दावा किया है कि उनकी एंटी कोविड वैक्सीन ओमिक्रॉन वैरिएंट को खत्म करने में सफल हुई है।

अपडेट्स...

जर्मनी में करीब 9 महीने बाद एक दिन में 527 मरीजों की मौत

जर्मनी में कोरोना वायरस के चलते हालात एक बार फिर से गंभीर हो गए हैं। यहां एक दिन में 527 कोविड मरीजों की मौत दर्ज की गई है। यह संख्या 12 फरवरी के बाद सबसे ज्यादा है। जर्मनी में कोरोना संक्रमण से अब तक 1.04 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। यहां पिछले 24 घंटे में 69,601 नए कोरोना केस मिले। मालूम हो कि जर्मनी में अब तक 62.27 लाख से अधिक लोग कोविड से संक्रमित हुए हैं और 52.25 लाख लोग रिकवर हो चुके हैं।

दक्षिण अफ्रीका में अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या एक दिन में दोगुनी
दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के चलते हालात फिर से बिगड़ रहे हैं। यहां मंगलवार को बीते दिन की तुलना में दोगुने मरीज अस्पताल में भर्ती हुए। नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्युनिकेबल डिजीज के अनुसार, बीते 24 घंटे में 383 कोरोना मरीज अस्पताल में भर्ती कराए गए, जबकि सोमवार को 175 संक्रमित भर्ती हुए थे। साउथ अफ्रीका में एक दिन में 13,147 नए केस मिले, जिनमें से 64% मामले गौतेंग से मिले हैं।

ओमिक्रॉन से यूरोप में बिगड़ सकते हैं हालात
यूरोपियन हेल्थ एजेंसी ने यूरोप में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को लेकर चेतावनी जारी की है। एजेंसी ने कहा कि आने वाले हफ्तों में यूरोपीय देशों में कोविड से मौतों और अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या बढ़ेगी। ऐसे में यह जरूरी है कि वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज की जाए। उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन वैरिएंट ने हालात और ज्यादा चिंताजनक बना दिए हैं।

US में कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज की मांग तेजी

अमेरिका में कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज की मांग तेजी से बढ़ रही है। ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे को देखते हुए बड़ी संख्या में अमेरिकी बूस्टर के लिए लाइनों में लग रहे हैं। यहां एक दिन में रिकॉर्ड करीब 10 लाख लोगों ने बूस्टर डोज लगवाई। पिछले हफ्ते यहां लगभग 7 मिलियन लोगों को बूस्टर डोज लगाई गई। US रेगुलेटर्स ने सितंबर में कोविड वैक्सीन के बूस्टर डोज की मंजूरी दी थी।

कोविड वैक्सीन को पूरी तरह चकमा नहीं दे सकेगा ओमिक्रॉन: WHO
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि कोरोना वायरस के पिछले वैरिएंट्स की तुलना में ओमिक्रॉन ज्यादा घातक नहीं है। WHO के टॉप ऑफिसर ने कहा कि इसकी संभावना बहुत कम है कि ओमिक्रॉन फुली वैक्सीनेटेड लोगों को चमका दे पाएगा। उन्होंने कहा कि इस नए वैरिएंट के बारे में अभी तक बहुत कुछ नहीं पता है, लेकिन शुरुआती जांच में इसके डेल्टा से कम खतरनाक होने के संकेत मिले हैं।

ओमिक्रॉन पर फाइजर की वैक्सीन का असर बहुत कम

कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर स्टडी जारी है। ओमिक्रॉन पर मौजूदा कोविड वैक्‍सीन्स के असर पर अहम खुलासा हुआ है। अफ्रीका हेल्‍थ रिसर्च इंस्‍टीट्यूट ने दावा किया गया है कि फाइजर वैक्‍सीन की दो डोज का ओमिक्रॉन पर असर आंशिक ही है। स्टडी में पाया गया कि जो लोग फुली वैक्सीनेटेड थे और जिन्हें पहले इंफेक्‍शन था, ऐसे ज्‍यादातर मामलों में वैरिएंट बेअसर रहा। वैज्ञानिकों ने ओमिक्रॉन को लेकर बूस्टर डोज को कारगर बताया है।

ब्रिटेन के PM ने कहा- डेल्टा के मुकाबले ज्यादा तेजी से फैल रहा है ओमिक्रॉन
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने दावा किया है कि शुरुआती जांच में इस बात के संकेत मिले हैं कि डेल्टा के मुकाबले ओमिक्रॉन ज्यादा तेजी से फैलता है। जॉनसन मंगलवार को अपने कैबिनेट की टॉप टीम से बात कर रहे थे। उन्होंने यह भी कहा कि अभी किसी निष्कर्ष पर जाना जल्दबाजी होगी। वैज्ञानिक इसकी जांच कर रहे हैं, फाइनल डेटा के आधार पर ही किसी नतीजे पर पहुंचा जा सकता है।

US के टॉप साइंटिस्ट का दावा- डेल्टा वैरिएंट की तुलना में ओमिक्रॉन ज्यादा घातक नहीं

अमेरिका के टॉप साइंटिस्ट एंथनी फौसी ने कहा है कि कोरोना के डेल्टा वैरिएंट की तुलना में ओमिक्रॉन ज्यादा घातक नहीं है। उन्होंने कहा कि शुरुआती स्टडी में मरीज पर ओमिक्रॉन के हल्के असर के संकेत मिले हैं। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि नए वैरिएंट की गंभीरता को जानने में हफ्तों लग सकते हैं। फौसी ने साफ कर दिया कि डेल्टा की तुलना में ओमिक्रॉन ज्यादा संक्रामक है।