पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Coronavirus
  • Pfizer Moderna Coronavirus Vaccine Tracker Latest News Update | UK Pfizer BioNtech, Russia Sputnik V, US Moderna COVID 19 Vaccine

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीन ट्रैकर:फाइजर का दावा- कोरोना वैक्सीन लाने के लिए भारत सरकार से चल रही बातचीत

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भले ही UK फाइजर-बायोएनटेक के कोरोनावायरस वैक्सीन को इमरजेंसी अप्रूवल देने वाला पहला देश बन गया हो, अमेरिकी कंपनी का दावा है कि वह भारतीय सरकार से बातचीत कर रही है। ताकि भारत में वैक्सीन को लाने की संभावनाओं को टटोला जाए। वैसे, इस वैक्सीन को भारत में स्टोर करना बड़ी चुनौती होगी क्योंकि इसे स्टोर करने के लिए -70 डिग्री तापमान की जरूरत होती है।

उधर, रूस में अगले हफ्ते से मास वैक्सिनेशन प्रोग्राम शुरू होने वाला है। अमेरिका में अगले हफ्ते से वैक्सिनेशन शुरू होने की उम्मीद है। अमेरिका में लोगों में वैक्सीन को लेकर बैठे डर को दूर करने के लिए तीन पूर्व राष्ट्रपतियों- बराक ओबामा, जॉर्ज डब्ल्यू बुश और बिल क्लिंटन ऑन कैमरा वैक्सीन लगवाने वाले हैं। तीनों को उम्मीद है कि इससे वैक्सीन के सेफ्टी और इफेक्टिव होने पर लोगों के बीच अच्छा मैसेज जाएगा। वहीं, जापान और फिनलैंड ने तय किया है कि पूरे देश में वैक्सीन फ्री में उपलब्ध कराया जाएगा।

ओबामा, बुश और क्लिंटन ऑन कैमरा वैक्सिनेशन करवाने वाले हैं, ताकि अमेरिकी जनता में बैठे वैक्सीन के डर को दूर किया जा सके।
ओबामा, बुश और क्लिंटन ऑन कैमरा वैक्सिनेशन करवाने वाले हैं, ताकि अमेरिकी जनता में बैठे वैक्सीन के डर को दूर किया जा सके।

फाइजर को उम्मीद- भारत में आएगा उसका वैक्सीन

  • फाइजर की प्रवक्ता रोमा नायर ने कहा है कि हम भारत सरकार के साथ बातचीत आगे बढ़ाने को लेकर प्रतिबद्ध है। हम दुनियाभर की सरकारों के साथ काम कर रहे हैं ताकि हर देश में वैक्सीन को हैंडल करने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरतों को समझा जा सके और उस हिसाब से हमें लॉजिस्टिक्स का प्लान बनाना होगा। हमें उम्मीद है कि भारत में हम वैक्सीन को उपलब्ध कराने के रास्ते तलाश लेंगे।
  • UK के साथ-साथ अमेरिका और यूरोपीय संघ ने वैक्सीन के करोड़ों डोज खरीदने के लिए एडवांस पर्चेस एग्रीमेंट कर रखे हैं। अमेरिका ने 10 करोड़ डोज के लिए प्री-ऑर्डर दिया है। वहीं, यूरोपीय संघ ने 20 करोड़ डोज का प्री-ऑर्डर दिया है। वह 10 करोड़ और डोज खरीदने के लिए ऑर्डर देने वाला है। UK ने 4 करोड़ डोज का ऑर्डर दिया है। भारत ने फाइजर के साथ उसके वैक्सीन के लिए कोई प्री-ऑर्डर एग्रीमेंट नहीं किया है। फाइजर वैक्सीन का हर डोज करीब 2,950 से 3,700 रुपए में आएगा।

रूस में अगले हफ्ते शुरू होगा मास वैक्सीनेशन

  • रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मॉस्को में सरकार को अगले हफ्ते मास वैक्सिनेशन शुरू करने के आदेश दिए हैं। पुतिन ने एक ऑनलाइन मीटिंग में डिप्टी प्राइम मिनिस्टर तातयाना गोलीकोवा और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को मेडिकल वर्कर्स और टीचर्स को हाई-रिस्क ग्रुप्स में रखने और सबसे पहले वैक्सीन के डोज देने के आदेश दिए हैं। प्रेसिडेंट के मुताबिक आने वाले दिनों में 20 लाख वैक्सीन उपलब्ध होंगे।
  • उधर, रूस के स्वास्थ्य मंत्री का दावा है कि अब तक एक लाख लोगों को वैक्सीन लगाया जा चुका है। रूसी सैनिकों को वैक्सीन लगाने का काम शुरू हो चुका है। दिसंबर के अंत तक करीब 80 हजार सैनिकों को वैक्सीन लगा दिया जाएगा। जल्द ही 4 लाख सैनिकों को यह वैक्सीन उपलब्ध कराया जाएगा। रूस ने दो वैक्सीन विकसित किए हैं- स्पूतनिक V और एपिवैककोरोना (EpiVacCorona)। तीसरे वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल्स 2020 के अंत तक पूरे होने की उम्मीद है।

अमेरिका में 15 दिसंबर से पहले वैक्सीनेशन शुरू होगा

  • अमेरिका में कोरोना वैक्सीन डेवलपमेंट प्रोग्राम के चीफ एडवाइजर को उम्मीद है कि फरवरी 2021 के अंत तक 10 करोड़ लोगों को वैक्सीन लग जाएगी। इस मिशन में हाई-रिस्क आबादी को सबसे पहले कवर किया जाएगा, जिनमें बुजुर्ग, फ्रंटलाइन वर्कर्स और कोमॉर्बिडिटीज वाले लोग शामिल हैं। ऑपरेशन वार्प स्पीड चीफ एडवाइजर मोनसेफ स्लॉई ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि 10 या 11 दिसंबर को कम से कम एक वैक्सीन को इमरजेंसी अप्रूवल मिल जाएगा।
  • स्लॉई ने कहा कि फाइजर और मॉडर्ना के वैक्सीन ने इमरजेंसी अप्रूवल के लिए अप्लाई किया है और दोनों के ही क्लिनिकल ट्रायल्स का डेटा बहुत अच्छा रहा है। उन्हें जॉनसन एंड जॉनसन से भी अच्छे नतीजे की उम्मीद है जिसने क्लिनिकल ट्रायल्स के अंतिम फेज में 28 हजार वॉलेंटियर को वैक्सीन लगाई है।

इटली ने नेशनल कोविड-19 वैक्सिनेशन प्लान घोषित किया

  • इटली ने राष्ट्रीय स्तर पर अपना नेशनल कोविड-19 वैक्सिनेशन कैम्पेन घोषित किया है। स्वास्थ्य मंत्री रॉबर्ट स्पेरंजा ने कहा कि पहले फेज में 2021 की पहली तिमाही तक 4 करोड़ लोगों के लिए 20.2 करोड़ डोज उपलब्ध होंगे। संसद में नेशनल प्लान घोषित करते हुए स्पेरंजा ने कहा कि यह वैक्सीन फ्री और स्वैच्छिक होगा।
  • मंत्री के मुताबिक फाइजर वैक्सीन के पहले डोज 23 जनवरी 26 जनवरी के बीच डिलीवर होंगे और सरकारी अस्पतालों में 300 पॉइंट्स के जरिए ये लगाए जाएंगे। कैम्पेन में सबसे पहले हेल्थकेयर वर्कर्स को टारगेट किया जाएगा। उसके बाद बुजुर्गों को वैक्सीन लगाई जाएगी। अगले ग्रुप में स्कूलों समेत एसेंशियल सेक्टर के अन्य कर्मचारियों को कवर किया जाएगा।

ब्राजील को एस्ट्राजेनेका के 1.5 करोड़ डोज जनवरी-फरवरी में मिलेंगे

  • ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका के कोरोना वैक्सीन कोवीशील्ड के 1.5 करोड़ डोज का पहला बैच ब्राजील को जनवरी और फरवरी में मिल जाएगा। पहले सेमेस्टर में कुल 10 करोड़ डोज डिलीवर होंगे। देश की आबादी को दो बार वैक्सिनेट करने के लिए 26 करोड़ डोज की जरूरत होगी और 2021 की दूसरी छमाही में प्रोडक्शन टेक्नोलॉजी ट्रांसफर के साथ फियोक्रूज 16 करोड़ डोज ब्राजील में ही बनाने में सक्षम होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser