पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Coronavirus
  • Coronavirus Vaccine Tracker Covaxin Covishield Update; Vaccination State Wise 7 April Latest News Today

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंडिया का वैक्सीन मीटर:भारत में 24 घंटे में दिए गए 33 लाख वैक्सीन डोज; सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 85 लाख लोगों का वैक्सीनेशन

11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भारत में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन तेजी से चल रहा है। 7 अप्रैल की सुबह सात बजे तक बीते 24 घंटे में 33 लाख से ज्यादा डोज दिए गए। इस दौरान 30 लाख पहले डोज दिए गए। वहीं, 3 लाख से ज्यादा दूसरे डोज दिए गए। हालांकि, ये आंकड़ा 6 अप्रैल के मुकाबले करीब 10 लाख कम है। इससे पहले मंगलवार को रिकॉर्ड 43 लाख से ज्यादा डोज दिए गए थे।

आप भी जानिए 7 अप्रैल की सुबह 7 बजे तक किस राज्य में कितने डोज दिए जा चुके हैं…

अब तक 7.59 करोड़ लोगों को पहली डोज और 1.11 करोड़ लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज दी जा चुकी है। इन्हें मिलाकर अब तक 8.70 करोड़ डोज दिए जा चुके हैं। बुधवार सुबह 7 बजे तक 24 घंटे में महाराष्ट्र में सबसे अधिक 85 लाख डोज दिए गए हैं, वहीं उसके बाद गुजरात में 80 लाख डोज दिए गए। शुरुआती दो फेज में राजस्थान सबसे आगे था, पर वह अब वैक्सीनेशन के आंकड़ों में तीसरे नंबर पर फिसल गया है।

भारत में 16 जनवरी को हेल्थकेयर वर्कर्स को टीका लगाने के साथ कोरोना टीकाकरण की शुरुआत हुई थी। 2 फरवरी से फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी वैक्सीन लगने लगी थी। 1 मार्च से 60 वर्ष से ऊपर के और 45-59 वर्ष के गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को वैक्सीन लगने लगी थी।

इस बीच, कोरोना की दूसरी लहर हावी हुई और सरकार ने 1 अप्रैल से 45 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीनेशन में शामिल कर लिया। इसके साथ ही वैक्सीनेशन के नए रिकॉर्ड बनने लगे। तीन दिन पहले 34 लाख वैक्सीन डोज दिए गए थे, वहीं सोमवार को 24 घंटे में 43 लाख डोज दिए गए। यह एक दिन के सबसे अधिक डोज का रिकॉर्ड है। मंगलवार को इस आंकड़े में करीब 10 लाख डोज की गिरावट आई है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

और पढ़ें