• Hindi News
  • Coronavirus
  • Coronavirus Variant Omicron Outbreak World LIVE Updates| France NEWYORK, WASHINGTON, CANADA Reported Cases And Deaths By COUNTRY Wise

कोरोना दुनिया में:24 घंटे में 31.45 लाख संक्रमित मिले, 2.35 लाख की बढ़ोतरी; दुनियाभर की एक तिहाई नई मौतें केवल अमेरिका में

वॉशिंगटन4 महीने पहले

दुनिया में बीते दिन 31.45 लाख नए संक्रमितों की पहचान हुई है। 10.64 लाख लोग ठीक हुए हैं और 8032 लोगों की मौत हुई है। नए संक्रमितों के मामले में अमेरिका 8.14 लाख मरीजों के साथ टॉप पर है, जबकि 3.61 लाख मामलों के साथ फ्रांस दूसरे नंबर पर है। वहीं, 2.46 लाख नए केस साथ भारत तीसरे नंबर पर है।

पिछले दिन के मुकाबले दुनिया में कोरोना के नए मामलों में 2.35 लाख की बढ़ोतरी हुई है। दुनिया में बुधवार को 29.10 लाख नए संक्रमित मिले थे। केवल अमेरिका में ही 2269 मौतें दर्ज की गई हैं, जो दुनियाभर में हुई नई मौतों का करीब एक तिहाई है।

एक्टिव केस के मामले में अमेरिका टॉप पर है। पूरी दुनिया में 4.89 करोड़ एक्टिव केस हैं। इनमें से 2.06 करोड़ अकेले अमेरिका में हैं। पूरी दुनिया में अब तक करीब 31.73 करोड़ से ज्यादा लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 26.28 करोड़ ठीक हो चुके हैं। 55.29 लाख ने जान गंवाई है।

दुनिया में अब तक कोरोना मामलों की स्थिति
कुल संक्रमित: 31.73 करोड़
ठीक हुए: 26.28 करोड़
एक्टिव केस: 4.89 करोड़
कुल मौतें: 55.29 लाख

अमेरिका में ओमिक्रॉन की दहशत; नागरिकों को हाई क्वलिटी मास्क देने का प्लान

ओमिक्रॉन के खतरे के बीच अपने नागरिकों को हाई क्वलिटी मास्क देने की योजना बना रहा है। व्हाइट हाउस की तरफ से बुधवार को जारी बयान के मुताबिक, हाई क्वलिटी मास्क के वितरण लिए एक प्रोग्राम चलाया जाएगा। ये मास्क अमेरिका में ओमिक्रॉन के तेजी से बढ़ते संक्रमण की वजह से दिया जा रहा है। दुनियाभर में सबसे ज्यादा संक्रमित फिलहाल अमेरिका में हैं। हालांकि, मास्क कैसा होगा, कब और कितनी संख्या में वितरित किया जाएगा, इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

दक्षिण कोरिया में फाइजर की कोरोना दवा से इलाज शुरू

अमेरिकी फार्मा कंपनी फाइजर ने दक्षिण कोरिया को एंटीवायरल कोविड गोलियों की पहली सप्लाई भेजी है। गुरुवार को पहुंची ये दवाइयां हल्के या माइल्ड सिम्पटम वाले पेशंट्स के इलाज में प्रयोग की जाएगी। हेल्थ अफसरों ने फाइजर की पैक्सलोविड दवा को अस्पताल में भर्ती होने और मौतें रोकने के लिहाज से बेहद कारगर बताया है। दक्षिण कोरिया में ओमिक्रॉन के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शुक्रवार से ही पेशेंट्स को ये दवा दी जाएगी।

ब्रिटेन में ढलान पर कोरोना; 59% की कमी, यूरोप में 29% की बढ़ोतरी

ब्रिटेन में कोरोना संक्रमण के नए मामलों की दर लगातार घट रही है। पिछले एक हफ्ते के दौरान ब्रिटेन में नए मामलों में लगभग 59% की कमी दर्ज की गई। ब्रिटेन में इस साल 4 जनवरी को अब तक के सबसे ज्यादा 2.18 लाख केस रजिस्टर किए गए। जबकि, 12 जनवरी को 1.29 लाख ही नए मरीज सामने आए। ब्रिटेन की 315 में से 95 काउंसिल में मरीजों की तादाद में रोज गिरावट दर्ज की जा रही है।

लंदन में 31 दिसंबर, 2021 के बाद से 11 जनवरी तक लगातार केस कम हो रहे हैं। ब्रिटिश वैज्ञानिकों का दावा है कि ब्रिटेन का ये ट्रेंड दक्षिण अफ्रीका की तरह है, जहां 12 दिसंबर को 37,875 नए केस आए थे। दक्षिण अफ्रीका में 11 जनवरी को 5,668 ही नए मामले आए। दूसरी ओर ब्रिटेन को छोड़कर बाकी यूरोप में कोरोना संक्रमण के रोज के नए मामलों में लगभग 29% की वृद्धि दर्ज की जा रही है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

अमेरिका में 50 लाख बच्चों के मुफ्त कोविड टेस्ट होंगे

अमेरिका में बाइडेन एडमिनिस्ट्रेशन स्कूल खुले रखने पर जोर दे रहा है। ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ की बुधवार देर रात जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी सरकार एक नया कदम उठाने जा रही है, ताकि एजुकेशन सेक्टर को महामारी से बचाया जा सके। इसके लिए स्कूलों में लाखों टेस्ट मुफ्त में किए जाने की कवायद शुरू की जा रही है। करीब 50 लाख रैपिड एंटीजन टेस्ट किए जाएंगे। इसके लिए अलग से एक टास्क फोर्स बनाई जा रही है।

खबरें और भी हैं...