• Hindi News
  • Coronavirus
  • Coronavirus Variant Omicron Outbreak World LIVE Updates| France NEWYORK, WASHINGTON, CANADA Reported Cases And Deaths By COUNTRY Wise

कोरोना दुनिया में:दुनिया में 24 घंटे में 25,76,874 केस; अमेरिका में सबसे ज्यादा 7.04 लाख पॉजिटिव मिले, 1,802 की मौत

वॉशिंगटन5 महीने पहले

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने दुनियाभर के देशों की चिंता बढ़ा दी है। 24 घंटे में दुनिया में कोरोना के अब तक 25 लाख 76 हजार 874 मरीज संक्रमित मिले हैं। सबसे ज्यादा चिंता अमेरिका में बढ़ रहे मामलों को लेकर है। यहां अब तक 7 लाख 04 हजार 661 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं 1,802 लोगों की मौत हुई है। पिछले दिन 94,108 मरीज ठीक हुए हैं।

अमेरिका के बाद फ्रांस में रोजाना सबसे ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। फ्रांस में 24 घंटे में 3 लाख 32 हजार 252 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। वहीं 60 हजार से ज्यादा लोग ठीक हुए हैं, जबकि 246 मरीजों ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। तीसरे नंबर पर ब्रिटेन है, जहां 1 लाख 49 हजार 284 केस दर्ज किए गए हैं। 57,051 मरीज ठीक हुए हैं और 343 लोगों की जान गई है।

दुनिया में अब तक की स्थिति

  • कुल संक्रमित: 29.81 करोड़
  • ठीक हुए: 25.67 करोड़
  • एक्टिव केस: 3.58 करोड़
  • कुल मौतें: 54.82 लाख

अन्य प्रमुख अपडेट्स...

डेनमार्क में वैक्सीन की दोनों या बूस्टर डोज ले चुके 90% लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित
डेनमार्क से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। वहां 90% ओमिक्रॉन संक्रमित वे लोग हैं, जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज या बूस्टर खुराक ले रखी है। डेनमार्क के स्वास्थ्य मंत्रालय स्टेटन्स सीरम इंस्टिट्यूट (SSI) की एक रिपोर्ट के अनुसार, ओमिक्रॉन वायरस से संक्रमित लगभग 90% लोगों को कोरोना के दोनों डोज या बूस्टर डोज लगाया जा चुका है। इसके बावजूद संक्रमण का खतरा टलता हुआ नहीं दिख रहा है। डेनमार्क में ओमिक्रॉन के कुल 41 हजार 342 मरीजों में से 29 हजार 781 ऐसे हैं जिन्होंने अपना वैक्सीनेशन शेड्यूल पूरा कर लिया था। इसके साथ ही 7,330 लोग ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी बूस्टर डोज भी पूरी कर ली है। 731 ने पहली डोज ले रखी है। रिपोर्ट के मुताबिक, ज्यादा डोज देने से लोगों का इम्यून सिस्टम थक रहा है और वह काम नहीं कर रहा है।

ब्रिटेन में 5 लाख लोगों में एक साल से बने हुए हैं कोरोना के लक्षण, सर्वे में सामने आया
ब्रिटेन के ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिस्टिक्स के मुताबिक देश में बड़ी आबादी में लॉन्ग कोविड मिला है। लॉन्ग कोविड में कोरोना के लक्षण 4 हफ्ते या उससे ज्यादा समय तक रहते हैं। सर्वे के मुताबिक देश के 2% लोगों (13 लाख) में दिसंबर की शुरुआत में लॉन्ग कोविड पाया गया था। इनमें से 70% यानी 8.92 लाख लोगों में इसके लक्षण कम से कम 3 महीने से थे, जबकि 40% आबादी यानी 5.06 लाख लोगों में ये लक्षण एक साल से थे। ब्रिटेन में बुधवार को 1.94 लाख कोरोना केस मिले और 343 लोगों की संक्रमण के चलते जान गई।

चीन के 9 शहरों में ड्रैगन फ्रूट में कोविड मिला, कई सुपरमार्केट बंद; वियतनाम से आए थे फल
चीन में वियतनाम से आए ड्रैगन फ्रूट में कोरोना वायरस पाया गया है। इसके बाद प्रशासन ने देशभर में सुपरमार्केट बंद कर दिए हैं। हालांकि खान-पान की चीजों से कोरोना फैलने के अब तक कोई सबूत नहीं मिले हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक झेजियांग और जियांग्शी प्रांतों के 9 शहरों में फल की जांच में वायरस मिला है। इसके बाद विदेश से आने वाली खाने-पीने की चीजों की जांच शुरू कर दी गई है। फल खरीदारों को क्वारैंटाइन होने का आदेश दिया गया है। चीन में दिसंबर 2020 में भी वियतनाम से आए ड्रैगन फ्रूट में कोरोना वायरस मिला था। इसके बाद यहां 26 जनवरी 2021 तक इसके इंपोर्ट पर बैन लगा दिया गया था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक झेजियांग और जियांग्शी प्रांतों के 9 शहरों में फल की जांच में वायरस मिला है।
रिपोर्ट्स के मुताबिक झेजियांग और जियांग्शी प्रांतों के 9 शहरों में फल की जांच में वायरस मिला है।

इटली में 50+ लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन कंपल्सरी, हेल्थ पास लेकर चलना होगा
इटली में 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन लगवाना अनिवार्य कर दिया गया है। इटली में 15 फरवरी से दफ्तरों में वैक्सीन नियम भी बदल दिए गए हैं। 50 साल से ज्यादा उम्र के लोग, चाहे वे प्राइवेट सेक्टर में हों या पब्लिक सेक्टर में, उन्हें हेल्थ पास दिखाना होगा। इस पास में वैक्सीन की जानकारी और कोरोना संक्रमण से उबरने का रिकॉर्ड होगा।

इटली में ओमिक्रॉन संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है। बुधवार को यहां 1.89 लाख केस दर्ज किए गए और 1.38 लाख लोगों की मौत हुई। मौतों का यह आंकड़ा यूरोप में ब्रिटेन के बाद सबसे ज्यादा है।

फ्रांसीसी संसद ने 'वैक्सीन पास' एक्ट को पारित किया, अब ऊपरी सदन के पास भेजा जाएगा
फ्रांस की संसद ने 'वैक्सीन पास' एक्ट को पारित कर दिया है। सदन के 214 सदस्यों ने इसका समर्थन किया, 93 ने विरोध किया, जबकि 27 ने कोई वोट नहीं दिया। अब यह बिल ऊपरी सदन के पास जाएगा, जहां इस पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

इस बिल के तहत लोगों को वैक्सीन डोज लेने होंगे और वैक्सीन पास लेकर चलना होगा। जिन लोगों के पास वैक्सीन पास नहीं होगा उन्हें सार्वजनिक स्थानों पर जाने की अनुमति नहीं मिलेगी। फ्रांस में कल 3.32 लाख केस दर्ज किए गए और 246 लोगों की मौत हुई। यहां 60,515 लोगों ने कोरोना को मात दी। फिलहाल यहां 24.60 लाख एक्टिव केस हैं।

इस बिल के तहत लोगों को वैक्सीन डोज लेने होंगे और वैक्सीन पास लेकर चलना होगा, तभी उन्हें सार्वजनिक स्थानों में एंट्री मिलेगी।
इस बिल के तहत लोगों को वैक्सीन डोज लेने होंगे और वैक्सीन पास लेकर चलना होगा, तभी उन्हें सार्वजनिक स्थानों में एंट्री मिलेगी।

ब्रिटेन में वैक्सीनेटेड यात्रियों का RT-PCR टेस्ट नहीं होगा; ज्यादा लोगों की जांच हो सके इसलिए टेस्टिंग नियम बदले
ब्रिटेन में कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते टेस्टिंग के नियमों में बदलाव किया गया है। अब यहां पहुंचने वाले वैक्सीनेटिड यात्रियों को प्री-डिपार्चर टेस्ट की जरूरत नहीं होगी। शुक्रवार से इन टेस्ट्स को रद्द कर दिया गया है। इसके साथ ही जो लोग रैपिड होम किट के टेस्ट में पॉजिटिव आए हैं, उन्हें 11 जनवरी से रिजल्ट कंफर्म करने के लिए PCR टेस्ट नहीं लेना होगा।

सरकार ने यह फैसला इसलिए लिया है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों की टेस्टिंग की जा सके और एक ही व्यक्ति पर कई टेस्ट किट बर्बाद न हों। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि ओमिक्रॉन लहर की रफ्तार और संक्रामकता को देखते हुए हमें ऐसे कदम उठाने होंगे, जिससे उन लोगों का टेस्ट हो सके, जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है। ब्रिटेन में जनवरी के 5 दिनों में करीब 9 लाख मामले दर्ज हो चुके हैं। यहां रोजाना 1.50 लाख से ज्यादा कोरोना केस सामने आ रहे हैं।

अमेरिका में स्कूल खोलने का विरोध शुरू
अमेरिका में ऑफलाइन क्लासेज शुरू करने का फैसला यहां की टीचर्स यूनियन को पसंद नहीं आ रहा है। यहां क्रिसमस और नए साल की छुट्टियों के बाद स्कूल खोले जाने हैं, लेकिन ज्यादातर पेरेंट्स और टीचर्स इसके पक्ष में नहीं हैं। इसकी वजह यह है कि देश में कोरोना के बाद ओमिक्रॉन का संक्रमण भी तेजी से फैल रहा है। हर दिन औसतन 8 लाख केस सामने आ रहे हैं। शिकागो में स्कूल मैनेजमेंट ने क्लासेज ओपन करने का आदेश जारी किया, लेकिन टीचर्स यूनियन ने ही इसका विरोध शुरू कर दिया। टीचर्स यूनियन ने कहा- इन हालात में स्कूल खोले गए तो क्लासरूम में कोई भी संक्रमण से नहीं बच पाएगा।

दूसरा बूस्टर डोज फायदेमंद

इजराइल में पिछले हफ्ते से सीनियर सिटिजन्स को दूसरा बूस्टर डोज दिया जा रहा है।
इजराइल में पिछले हफ्ते से सीनियर सिटिजन्स को दूसरा बूस्टर डोज दिया जा रहा है।

इजराइल में सीनियर सिटिजन्स को कोविड वैक्सीन का चौथा डोज अब तक फायदेमंद रहा है। यह जानकारी बुधवार को इजराइल हॉस्पिटल्स यूनियन ने दी। यूनियन की रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे एंटीबॉडीज पांच गुना बढ़ीं और यह सीनियर सिटिजन्स के लिए फायदेमंद हैं। इजराइल में पिछले हफ्ते ही दूसरा बूस्टर डोज, यानी चौथी वैक्सीन देना शुरू किया गया है। इस बारे में सरकार अलग से स्टडी करा रही है। तेल अवीव के शेबा मेडिकल सेंटर ने कहा- चौथा डोज यकीनन ओमिक्रॉन और डेल्टा के खतरे को पांच गुना तक कम कर देगा।

खबरें और भी हैं...